Advertisment

Anant Ambani Radhika Merchant wedding: राधिका मर्चेंट को नहीं लगेगी बुरी नज़र, अंबानी परिवार ने किया ये टोटका 

Anant Ambani Radhika Merchant wedding: राधिका मर्चेंट और अनंत अंबानी की शादी होने में कुछ ही दिन बचे हैं. पूरी दुनिया की नज़र इस शादी पर है. ऐसे में बुरी नज़र से बचाने के लिए अंबानी परिवार क्या टोटके कर रहा है आइए जानते हैं.

author-image
Inna Khosla
New Update
Anant Ambani Radhika Merchant wedding

Anant Ambani Radhika Merchant wedding( Photo Credit : News Nation)

Anant Ambani Radhika Merchant wedding: अंबानी परिवार जितना मॉर्डन है उतना ही ट्रेडिशनल भी है. 12 जुलाई  को उनके छोटे बेटे अनंत अंबानी की राधिका मर्चेंट से शादी होने वाली है. शादी के फंक्शन कई महीनों ने चल रहे हैं. देश दुनिया से लोग अंबानी परिवार को बधाई देने जा रहे हैं और उनके जश्न में शामिल भी हो रहे हैं. ऐसे में अपने परिवार की खुशियों को बुरी नज़र से बचाने के लिए नीता अंबानी भी एक मां की तरह ऐसे टोटके कर रही हैं जिससे उनके बच्चों को किसी की बुरी नज़र ना लगे. अंबानी परिवार की होने वाली बहू राधिका मर्चेंट को बुरी नज़र से बचाने के लिए क्या टोटके किए जा रहे हैं आइए जानते हैं. 

Advertisment

publive-image

अगर आप गौर से देखें तो राधिका मर्चेंट के शादी के हर समारोह में उनके हाथ में ये काला डोरा बंधा दिखा है. हिंदू संस्कृति में नई बहू के हाथ में काला धागा बांधने की परंपरा का धार्मिक, सांस्कृतिक और सामाजिक महत्व है. काला धागा बांधने का मुख्य उद्देश्य नई बहू को बुरी नज़र से बचाना है. यह मान्यता है कि काला धागा नकारात्मक ऊर्जा और बुरी नज़र से रक्षा करता है. नई बहू को घर में सुख-शांति और समृद्धि लाने वाली मानी जाती है, इसलिए उसे नकारात्मक प्रभावों से बचाने के लिए यह उपाय अपनाया जाता है.

काला धागा बांधने का मतलब है कि परिवार नई बहू की सुरक्षा और भलाई की कामना करता है. यह धागा एक तरह का ताबीज या रक्षासूत्र होता है, जिसे पहनने से व्यक्ति की रक्षा होती है और उसे सकारात्मक ऊर्जा मिलती है. काला धागा बांधने की प्रथा कई पीढ़ियों से चली आ रही है और यह एक सांस्कृतिक परंपरा का हिस्सा बन गई है. इस परंपरा का पालन करने से परिवार की रीति-रिवाजों और संस्कारों का सम्मान होता है और परिवार की एकता और संबंधों को मजबूत किया जाता है.

काला धागा नई बहू के जीवन में एक नई शुरुआत का प्रतीक होता है. यह धागा इस बात का प्रतीक है कि वह अपने नए परिवार में खुशहाल और सुरक्षित जीवन की शुरुआत कर रही है. काला धागा बांधने की परंपरा का उद्देश्य नई बहू को सुरक्षा, शुभकामनाएं और बुरी नज़र से बचाना है. यह परंपरा धार्मिक, सांस्कृतिक और सामाजिक मान्यताओं का एक संयोजन है, जो परिवार की समृद्धि और सुख-शांति की कामना के साथ जुड़ी हुई है.

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप न्यूज़ नेशन के धर्म-कर्म सेक्शन के साथ ऐसे ही जुड़े रहिए.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.)

Source : News Nation Bureau

रिलिजन न्यूज Religion News in Hindi Anant Ambani Radhika Merchant Buri Nazar Ke Totke anant ambani radhika merchant wedding
Advertisment
Advertisment