Advertisment

Rakhi Bandhne Ka Time: ये है राखी बांधने का सबसे शुभ मुहूर्त, जानें सुबह या शाम कब मनाएं रक्षाबंधन

Rakhi Bandhne Ka Time: अगर आप अपने भाई की कलाई में शुभ मुहूर्त में राखी बांधती हैं तो आपकी हर दुआ पूरी होने में समय नहीं लगता. इस साल राखी बांधने का समय क्या है जान लें.

author-image
Inna Khosla
New Update
Rakhi Bandhne Ka Time

Rakhi Bandhne Ka Time

Rakhi Bandhne Ka Time: रक्षाबंधन के दिन बहन अपने भाई की कलाई पर राखी बांधती है और भाई अपनी बहन की रक्षा करने का वचन देता है. यह बंधन जीवन भर चलता है. रक्षाबंधन प्यार और स्नेह का प्रतीक है. इस दिन भाई-बहन एक-दूसरे को उपहार देते हैं और एक-दूसरे के साथ समय बिताते हैं. भारत की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत में रक्षाबंधन भी अहम हिस्सा है. यह त्योहार भारत के कई हिस्सों में अलग-अलग तरीकों से मनाया जाता है. यह त्योहार हमें परिवार के महत्व और एक-दूसरे के प्रति सम्मान का पाठ सिखाता है.

Advertisment

रक्षाबंधन 2024 कब है (When is Raksha Bandhan 2024)

रक्षाबंधन हर साल सावन मास के शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा तिथि को मनाया जाता है. इस सा पूर्णिमा तिथि अगस्त 19, 2024 को 03:04 ए एम बजे से प्रारम्भ हो रही है जो उसी दिन देर रात 11:55 पी एम बजे पर समाप्त हो जाएगी. 

पूर्णिमा के दिन चन्द्रोदय - 06:56 पी एम (Sawan purnima moon time)

Advertisment

इस समय गलती से न बांधे राखी (Do not tie Rakhi by mistake at this time)

रक्षाबंधन के दिन भद्रा समाप्ति समय दोपहर 01:30 बजे का है. रक्षा बंधन भद्रा पुंछा सुबह 09:51 बजे से सुबह 10:53 तक रहेगी और बंधन भद्रा मुख सुबह 10:53 से दोपहर 12:37  तक रहेगा. ऐसे में इस दौरान गलती से भी बहने अपने भाई की कलाई में राखी न बांधें

राखी बांधने का सबसे शुभ मुहूर्त (The most auspicious time to tie Rakhi)

Advertisment

राखी बांधने का समय - दोपहर 01:30 बजे से रात 09:08 बजे तक है यानि ये  अवधि 07 घंटे 38 मिनट की है. अब इसमें में 2 ऐसे मुहूर्त हैं जो हिंदू पंचांग के अनुसार और भी शुभ हैं. एक दोपहर में शुभ मुहूर्त है और एक शाम में है. अब इनमें से भी सबसे शुभ मुहूर्त कौन सा है आप ये भी जान लें.

राखी बांधने का पहला शुभ मुहूर्त अपराहण समय है. ये रक्षा बंधन मुहूर्त दोपहर 01:43 बजे से 04: 20 बजे तक रहेगा.  यानि आप इस 02 घंटे 37 मिनट की अविधि में अपने भाई को राखी बांध सकती हैं. 

ये है राखी बांधने का सबसे शुभ मुहूर्त प्रदोष समय रक्षा बंधन मुहूर्त - शाम 06:56 बजे से रात 09:08 बजे तक अवधि - 02 घंटे 11 मिनट है.

Advertisment

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप न्यूज़ नेशन के धर्म-कर्म सेक्शन के साथ ऐसे ही जुड़े रहिए.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.)

Raksha Bandhan 2024 Shubh Muhurat Religion News in Hindi When is Raksha Bandhan 2024 Raksha Bandhan 2024 rakhi
Advertisment
Advertisment