Advertisment

Raksha Bandhan 2024: रक्षाबंधन पर किस अंगुली से किसे करें भाई का तिलक? 99% बहनें नहीं जानती इसका जवाब, यहां जानें सही तरीका

Raksha Bandhan 2024: क्या आप जानते हैं कि ज्यादातर बहनें अपने भाई को गलत तरीके से तिलक लगाती हैं? छोटे और बड़े भाई को तिलक लगाने के अलग-अलग नियम होते हैं और सही विधि से अगर तिलक लगाया जाए तो उसके अनेकों फायदे होते हैं.

author-image
Sushma Pandey
New Update
rakhi kab hai

Raksha Bandhan 2024: 19 अगस्त को पूरे देश में राखी का त्योहार मनाया जाने वाला है. हर तरफ इस त्योहार की रौनक देखी जा सकती है. बहनों में इस त्योहार के लिए अलग ही उत्साह होता है, और वहीं भाई भी अपनी बहनों के लिए अच्छे-अच्छे तोहफे खरीदने में पीछे नहीं रहते. इस त्योहार पर बहनें अपने भाई की जिंदगी में खुशहाली की कामना करती है और उनकी रक्षा के लिए प्रतीक के तौर पर कलाई में राखी बांधती है. राखी बांधने के बाद बहनें अपने भाई के माथे पर तिलक भी लगाती हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि ज्यादातर बहनें अपने भाई को गलत तरीके से तिलक लगाती हैं? छोटे और बड़े भाई को तिलक लगाने के अलग-अलग नियम होते हैं और सही विधि से अगर तिलक लगाया जाए तो उसके अनेकों फायदे होते हैं.  ऐसे में आइए जानते हैं आखिर क्या है तिलक लगाने का सही तरीका.

Advertisment

इस उंगली से लगाएं टीका 

बहनें अपने भाई से प्यार करती हैं, इस बात में कोई शक नहीं है. लेकिन प्यार को बढ़ाने के लिए भाई को तिलक लगाते समय सही उंगली का इस्तेमाल करना चाहिए. सही उंगली से टीका लगाने से भाई की जिंदगी में कई फायदे होते हैं. शास्त्रों के अनुसार अगर बड़ा भाई हो तो बहनों को अपनी रिंग फिंगर यानी कि जिस उंगली पर सगाई की अंगूठी पहनी जाती है, उससे तिलक लगाना चाहिए और अगर किसी बहन का भाई उससे छोटा हो तो उसे अंगूठे से टीका लगाना चाहिए. 

ये हैं फायदे

Advertisment

भाई को तिलक लगाने के लिए हमेशा सही विधि को ही चुनना चाहिए. यानी कि शास्त्रों में बताए गए नियमानुसार ही बहनों को अपने भाई का तिलक करना चाहिए. इसके कई फायदे होते हैं. अगर बहनें अपने बड़े भाई को रिंग फिंगर से तिलक लगाती हैं तो भाई की जिंदगी में सुख-समृद्धि आती है और छोटे भाई को अंगूठे से तिलक लगाने पर उसे तरक्की हासिल होती है. 

ऐसा लगाएं तिलक

बहनों को इस बात का भी ध्यान रखना चाहिए कि भाई को तिलक लगाने के लिए कुमकुम या चंदन का ही इस्तेमाल करें. किसी भी नकली रंग से भाई को तिलक नहीं लगाना चाहिए. कुमकुम या चन्दन का तिलक शुभ माना जाता है और तिलक लगाने के बाद चावल भी जरूर लगाएं नहीं तो तिलक अधूरा ही रह जाता है.

Advertisment

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप न्यूज़ नेशन के धर्म-कर्म सेक्शन के साथ ऐसे ही जुड़े रहिए.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.)

 

Religion News in Hindi When is Raksha Bandhan 2024 Religion Religion News
Advertisment
Advertisment