Advertisment

Raksha Bandhan Tilak 2024: रक्षाबंधन पर भाई के गुडलक के लिए बहनें इन 3 चीजों से करें तिलक, चमक जाएगा भाग्य

Raksha Bandhan Tilak 2024: आज हम बात करेंगे कि राखी पर कौन सा तिलक भाई के माथे पर लगाना चाहिए. बता दें कि हर तिलक की अपनी-अपनी विशेषता होती है.

author-image
Sushma Pandey
New Update
Raksha Bandhan Tilak

Raksha Bandhan Tilak 2024: रक्षाबंधन के त्योहार पर जितना महत्व कलाई पर राखी बांधने का माना जाता है. उतना ही माथे पर तिलक लगाने का भी माना जाता है. जहां कलाई पर बांधी गई राखी भाई की लंबी उम्र के लिए जरूरी समझी जाती है तो वहीं भाई की प्रगति और तरक्की के लिए माथे पर तिलक लगाया जाता है. इस साल 19 अगस्त, सोमवार के दिन रक्षाबंधन का त्योहार मनाया जाएगा. हर ओर राखी की रौनक देखने को मिल रही है. ऐसे मे आज हम बात करेंगे कि राखी पर कौन सा तिलक भाई के माथे पर लगाना चाहिए. बता दें कि हर तिलक की अपनी-अपनी विशेषता होती है. ऐसे में आइए जानते हैं कौन सा तिलक लगाने से आपके भाई को कौन सा लाभ मिलेगा. 

Advertisment

1. हल्दी का तिलक

हल्दी को बहुत शुभ माना जाता है, इसलिए हर अच्छे काम के लिए हल्दी का प्रयोग जरूर किया जाता है. हल्दी का तिलक लगाने के कई लाभ मिलते हैं. हल्दी का तिलक लगाने से सौभाग्य की प्राप्ति होती है. साथ ही हल्दी के तिलक लगाने से अच्छा स्वास्थ्य प्राप्त होता है. इसलिए राखी के दिन बहनें अपने भाइयों को हल्दी का तिलक लगा सकती हैं. 

2. केसर का तिलक

केसर को बहुत मूल्यवान और शुभ माना जाता है. पूजा की विधि में भी केसर को अनेक रूप में प्रयोग किया जाता है. केसर का तिलक लगाने से सुख-शांति मिलती है. इससे घर में सुख-शांति और समृद्धि का आगमन होता है. केसर का तिलक लगाने से गुरु ग्रह की भी कृपा बनती है. गुरु ग्रह को ग्रहों का देवता माना जाता है, इसलिए उनकी कृपा होने पर नवग्रह अच्छा प्रभाव देते हैं. 

3. कुमकुम का तिलक

कुमकुम का तिलक लगाना बहुत ही शुभ माना जाता है. कुमकुम का संबंध विजय से माना जाता है. इसलिए जब कोई व्यक्ति अपने जीवन मे विजय प्राप्त करता है तो उसे कुमकुम का ही तिलक लगाया जाता है. जो बहनें राखी पर अपने भाई को कुमकुम का तिलक लगाती हैं, उनके भाई जीवन में हमेशा विजय हासिल करते हैं. उनके जीवन में कभी कोई मुश्किल नहीं आती है और उन्हें हमेशा अच्छे अवसर ही मिलते हैं.

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप न्यूज़ नेशन के धर्म-कर्म सेक्शन के साथ ऐसे ही जुड़े रहिए.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.)

Raksha Bandhan 2024 Shubh Muhurat Religion News in Hindi Religion News Skin Care for Raksha Bandhan 2024 When is Raksha Bandhan 2024 Raksha Bandhan 2024 Raksha Bandhan 2024 Shubh Sanyog
Advertisment
Advertisment