Advertisment

Ram Mandir :किन मंदिरों की मूर्ती पर पड़ती है सूर्य की पहली किरण? बनता है अद्भुत संयोग

Ram Mandir : आज जब अयोध्या में 500 साल पुराना सपना पूरा हो रहा है. तब देश में हर ओर मंदिरों की ही बात हो रही है. देश में ऐसे भी कई मंदिर हैं, जहां दिन निकलते ही सूर्य की पहली किरण पड़ती है.

author-image
Sunder Singh
New Update
Feature Image 178

सांकेतिक तस्वीर( Photo Credit : news nation)

Ram Mandir : आज जब अयोध्या में 500 साल पुराना सपना पूरा हो रहा है. तब देश में हर ओर मंदिरों की ही बात हो रही है. देश में ऐसे भी कई मंदिर हैं, जहां दिन निकलते ही सूर्य की पहली किरण पड़ती है. इन मंदिरों को सूर्य मंदिरों के नामों से भी लोग जानने लगे हैं. मान्यता है कि इन मंदिरों के दर्शन मात्र से ही सारे क्लेश दूर हो जाते हैं. यहां कुछ प्रसिद्ध सूर्य मंदिरों का उल्लेख किया जा रहा है. इन मंदिरों पर हर रोज लाखों की संख्या में श्रद्धालु दर्शनों के लिए आते हैं. आपको बता दें कि मोदेरा सूर्य मंदिर गुजरात के प्रमुख सूर्य मंदिरों में से एक इसकी मान्यता भी दूर-दूर तक फैली है. 

Advertisment

कोनार्क सूर्य मंदिर, ओड़ीशा: कोनार्क सूर्य मंदिर भारत के प्रमुख सूर्य मंदिरों में से एक है। इस मंदिर में सूर्य देव की रथरूढ़ मूर्ति है, जिसे अर्थात रथ (गाड़ी) में बैठे हुए दिखाया गया है।

इसका निर्माण 13वीं सदी में किया गया था और यह विश्व धरोहर स्थलों की सूची में शामिल है।

मोदेरा सूर्य मंदिर, गुजरात: मोदेरा सूर्य मंदिर गुजरात के प्रमुख सूर्य मंदिरों में से एक है। इसकी विशेषता यह है कि सूर्य की पहली किरण इस मंदिर की राह में चढ़कर भगवान की मूर्ति को स्पर्श करती है। यह मंदिर चालुक्य वंश के शासक भीमदेव द्वारा बनवाया गया था।

उनाव सूर्य मंदिर, मध्यप्रदेश: उनाव सूर्य मंदिर मध्यप्रदेश के शहर उनाव में स्थित है। यह मंदिर सूर्य देव की प्राचीन मूर्ति को संजीवनी बूटी से जुड़ा है, जिसे पुराणों में वर्णित किया गया है।

Advertisment

सूर्यनारायण मंदिर, कोन्डागाव, कर्नाटक: सूर्यनारायण मंदिर कर्नाटक राज्य के कोन्डागाव जिले में स्थित है। इस मंदिर में सूर्य देव की मूर्ति स्थापित है और यहां पर सूर्य देव की पहली किरण का उत्साव बड़े धूमधाम से मनाया जाता है। ये मंदिर भारत में सूर्य की पहली किरण के आगमन को महत्वपूर्णता देने वाले प्रमुख स्थल हैं। इन मंदिरों में भगवान सूर्य को पूजने से शुभता और आत्मिक उन्नति का अनुभव होता है।

देशभर में मान्यता

जानकारी के मुताबिक इन मंदिरों की मान्यता देशभर में है.  बताया जाता है कि दर्शन मात्र से ही लोगों की सभी समस्याएं दूर हो जाती हैं. 

Advertisment

Source : News Nation Bureau

ram-mandir uttar pradesh tourism ram-mandir-ayodhya Ayodhya Ayodhya Ram Mandir pran pratishta ceremony
Advertisment
Advertisment