Advertisment

Ramadan 2019: रमजान में रखेंगे रोजा तो भूलकर भी न करें ये गलतियां

रोजा का मतलब बंदिश (मनाही), सिर्फ खाने पीने की बंदिश नहीं है बल्कि हर उस बुराई से दूर रहने की बंदिश है जो इस्लाम में मना है.

author-image
Akanksha Tiwari
एडिट
New Update
Ramadan 2019: रमजान में रखेंगे रोजा तो भूलकर भी न करें ये गलतियां

(सांकेतिक फोटो)

रमजान (Ramadan 2019) का पाक महीना 7 मई से शुरू होने वाला है. माना जाता है कि अल्लाह रमजान (Ramzan) के महीने में सारे गुनाहों और गलतियों को माफ कर देते हैं. रोजा के दौरान रोजादार पूरे दिन 5 वक्त की नमाज अदा करते हैं. हर मुसलमान की जिंदगी में रमजान के महीने की खास अहमियत होती है, क्योंकि कहा जाता है कि इस महीने में जन्नत के दरवाजे खोल दिए जाते हैं.

Advertisment

आम दिनों में अल्लाह की इबादत से दूर रहने वाला शख्स भी रमजान में रोजा रखता है. रोजा का मतलब बंदिश (मनाही), सिर्फ खाने पीने की बंदिश नहीं है बल्कि हर उस बुराई से दूर रहने की बंदिश है जो इस्लाम में मना है. 

यह भी पढ़ें- Ramadan 2019: रमजान पर अपने दोस्तों को भेजें ये खास Ramadan Wishes मैसेज

इसलिए इस एक महीने के दौरान ऐसे कई काम हैं, जिन्हें करने की मनाही होती है. इस दौरान आपको भूलकर भी ये कुछ गलतियां नहीं करनी चाहिए.

Advertisment

बुराई करना या गाली देना

इस पाक महीने में किसी को भी गाली नहीं देनी चाहिए और ना ही किसी की बुराई करनी चाहिए. रमजान का महीना धैर्य सिखाता है. खुद पर और अपनी भावनाओं पर नियंत्रण रखना सिखाता है. इस दौरान किसी से लड़ने और गाली देने से आपकी आत्मा शुद्ध नहीं होगी.

शराब या धूम्रपान करना

Advertisment

अगर आप रोजेदार हैं और शराब या स्मोकिंग कर रहे हैं तो यह गुनाह है. धूम्रपान और शराब की गिनती बुराईयों में होती है. रमजान के दौरान धूम्रपान और शराब सेवन की मनाही होती है. रमजान के महीने में शराब और सिगरेट पीने वाले शख्स को रोजा का फल प्राप्त नहीं होता.

यह भी पढ़ें- Ramadan recipes: इफ्तार में बनाएं पनीर ब्रेड रोल की ये हेल्दी बेक्ड रेसिपी

झूठ बोलना

Advertisment

रमजान के पाक महीने में झूठ बोलने से बचना चाहिए. इस पाक महीने में यदि कोई इस्लाम का अनुयायी झूठ बोलता है या अल्लाह का नाम लेकर किसी से पैसे लेता है तो इसे धोखा माना जाएगा. ऐसा करने वाले व्यक्ति को अल्लाह सजा देते हैं.

मारपीट करना

मारना, पीटना या किसी पर हाथ उठाना हमेशा ही गलत होता है, लेकिन अगर आपने रोजा रखा है तो यह काम बिल्कुल भी ना करें.

Advertisment

यह भी पढ़ें- Ramadan Recipes: रमजान के इफ्तार में बनाएं ये दही से बने टेस्टी कबाब, पढ़ें रेसिपी

इस दौरान मुस्लिम समुदाय के लोग रोजे रखते हैं, तरावीह की नमाज और कुरआन शरीफ का पाठ करते हैं. जकात और दान-पुण्य करने पर भी सवाब मिलता है. मुस्लिम लोग रमजान के दौरान दुनियादारी से हटकर सिर्फ खुदा की इबादत करते हैं. पवित्र ग्रंथ कुरान की तिलावत करते हैं.

HIGHLIGHTS

  • रमजान (Ramadan 2019) का पाक महीना 7 मई से शुरू होने वाला है.
  • रमजान के दौरान धूम्रपान और शराब सेवन की मनाही होती है.
  • इस महीने में जन्नत के दरवाजे खोल दिए जाते हैं.

Source : Akanksha Tiwari

Islamic Calendar prohibited things in ramadan Ramadan 2019 Date ramadan 2019 important things about ramadan Roza Moon Time Ramadan things not to do in ramzan Ramzan 2019
Advertisment
Advertisment