Advertisment

Kamika Ekadashi 2024: इस बार कामिका एकादशी पर बन रहे हैं बेहद दुर्लभ योग, जानें तिथि, पूजा का शुभ मुहूर्त और विधि 

Kamika Ekadashi 2024:

author-image
Inna Khosla
New Update
Kamika Ekadashi 2024

Kamika Ekadashi 2024( Photo Credit : News Nation)

Kamika Ekadashi 2024: कामिका एकादशी वर्ष में दो बार आती है, एक बार शुक्ल पक्ष में और एक बार कृष्ण पक्ष में. 2024 में, कामिका एकादशी कृष्ण पक्ष में 31 जुलाई, बुधवार को पड़ रही है. सभी एकादशियों में कामिका एकादशी को सबसे महत्वपूर्ण माना जाता है. मान्यता है कि इस दिन भगवान विष्णु की पूजा करने से पापों का नाश होता है और मोक्ष की प्राप्ति होती है. ऐसा भी कहा जाता है कि इस व्रत को रखने वाले जातक की सभी मनोकामनाएं भी पूरी होती हैं. कामिका एकादशी कई दुर्लभ योगों से युक्त होगी, जिनका जातकों के जीवन पर विशेष प्रभाव पड़ेगा.

Advertisment

कब रखा जाएगा कामिका एकादशी व्रत ?

एकादशी तिथि जुलाई 30, 2024 को 04:44 पी एम बजे से प्रारंभ होगी और जुलाई 31, 2024 को दोपहर 03:55 पी एम बजे पर समाप्त होगी. उदयातिथि के अनुसार कामिका एकादशी व्रत 31 जुलाई को ही रखा जाएगा.

1अगस्त को, पारण (व्रत तोड़ने का) समय सुबह 05:43 ए एम से 08:24 ए एम है. इसके अलावा, पारण तिथि के दिन द्वादशी समाप्त होने का समय - 03:28 पी एम है. 

Advertisment

कामिका एकादशी पर बनेंगे ये दुर्लभ योग

ध्रुव योग: यह योग मन को शांत और स्थिर रखने में मदद करता है. 

सिंह योग: यह योग जातकों को पराक्रम और आत्मविश्वास प्रदान करता है.

Advertisment

अमावस्या योग: यह योग अध्यात्मिकता और आत्मज्ञान में वृद्धि करता है.

कामिका एकादशी की पूजा विधि

कामिका एकादशी के दिन दशमी तिथि को ही सूर्यास्त से पहले भोजन ग्रहण कर लेना चाहिए. एकादशी के दिन प्रातःकाल जल्दी उठकर स्नान आदि से निवृत्त होकर भगवान विष्णु का पूजन करना चाहिए. भगवान विष्णु को तुलसी दल, फल, फूल, मिठाई आदि अर्पित करें. "ॐ नमो नारायणाय" मंत्र का जाप करें. दिन भर उपवास करें और रात्रि में भोजन ग्रहण करें. द्वादशी तिथि को प्रातःकाल सूर्योदय के बाद भगवान विष्णु का पूजन करके पारण करें.

Advertisment

अगर आपने इससे पहले कभी कामिका एकादशी व्रत नहीं रखा या आप व्रत रखते हैं लेकिन इसके लाभ के बारे में नहीं जानते तो आप ये भी जान ले. कामिका एकादशी का व्रत रखने से पापों का नाश होता है, मोक्ष की प्राप्ति होती है और भगवान विष्णु की विशेष कृपा प्राप्त होती है. भगवान विष्णु और देवी लक्ष्मी प्रसन्न होकर जातक की सभी मनोकामनाएं पूरी करते हैं और धन-धान्य से उनके जीवन को समृद्ध कर देते हैं. रोगों से मुक्ति मिलती है. ग्रहों के दोष दूर होते हैं और जीवन में सुख-शांति का वास होता है.

देश और दुनिया की लेटेस्ट खबरें अब सीधे आपके WhatsApp पर. News Nation ‬के WhatsApp Channel को Follow करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें: https://www.whatsapp.com/channel/0029VaeXoBTLCoWwhEBhYE10

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप न्यूज़ नेशन के धर्म-कर्म सेक्शन के साथ ऐसे ही जुड़े रहिए.

Advertisment

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.)

Source : News Nation Bureau

रिलिजन न्यूज Religion News in Hindi Kamika Ekadashi 2024 Sawan 2024 Sawan Ekadashi 2024 Ekadashi 2024
Advertisment
Advertisment