Advertisment

Rudraksha Ke Niyam: रुद्राक्ष कैसे पहना जाता है? जानें क्या है इसके धारण करने के सही नियम

Rudraksha Ke Niyam: कहा जाता है कि रुद्राक्ष धारण करने से पहले कुछ जरूरी बातों को जरूर जान लेना चाहिए तभी शुभ फलों की प्राप्ति होगी. अगर आप इन नियमों का पालन नहीं करेंगे तो इससे आपको कई परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है.

author-image
Sushma Pandey
New Update
Rudraksha Ke Niyam

Rudraksha Ke Niyam( Photo Credit : NEWS NATION)

Rudraksha Ke Niyam: हिंदू धर्म और ज्योतिष शास्त्र में रुद्राक्ष का बहुत अधिक महत्व है क्योंकि रुद्राक्ष को साक्षात भगवान शिव का रूप माना जाता है. धार्मिक मान्यताओं के अनुसार,  रुद्राक्ष धारण करने से जातकों के जीवन में सुख समृद्धि का आगमन होता है. इसके साथ ही उनपर हमेशा भगवान शिव की कृपा बरसती है. कहा जाता है कि रुद्राक्ष धारण करने से पहले कुछ जरूरी बातों को जरूर जान लेना चाहिए तभी शुभ फलों की प्राप्ति होगी. अगर आप इन नियमों का पालन नहीं करेंगे तो इससे आपको कई परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है. ऐसे में आइए जानते हैं रुद्राक्ष धारण करने से पहले आपको किन बातों का ध्यान रखना चाहिए. साथ ही जानिए इसे पहनने का सही नियम क्या है. 

Advertisment

रुद्राक्ष धारण करने से पहले जानें ये जरूरी बात

1. शुभ मुहूर्त देखकर करें रुद्राक्ष धारण 

रुद्राक्ष धारण करने के लिए सोमवार, मंगलवार, बुधवार या गुरुवार का दिन शुभ माना जाता है. आप शुभ मुहूर्त देखकर इसे धारण कर सकते हैं. वहीं आपको बता दें कि आप किसी भी त्योहार जैसे कि महाशिवरात्रि, शिवरात्रि, सावन या फिर रक्षाबंधन पर भी धारण कर सकते हैं. 

2. रुद्राक्ष धारण करने से पहले करें ये काम

रुद्राक्ष को धारण करने से पहले 24 घंटे के लिए गंगाजल, दूध, दही और शहद के मिश्रण में भिगो दें. उसके बाद स्वच्छ जल से धोकर सूखे लाल कपड़े पर रख दें. फिर  शुभ मुहूर्त में इसे धारण करें. 

3. मंत्रों का करे जाप

रुद्राक्ष धारण करने से पहले आपको इस मंत्र का जाप 108 बार करना है. मंत्र इस प्रकार है - 'ॐ नमः शिवाय'. आप चाहें तो अपनी इच्छानुसार किसी भी रुद्राक्ष मंत्र का जाप कर सकते हैं. 

4. करें स्नान

रुद्राक्ष धारण करने से पहले स्नान करें उसके बाद स्वच्छ और साफ वस्त्र पहनें. फिर भगवान शिव और रुद्राक्ष के प्रति श्रद्धा भाव रखते हुए संकल्प लें कि आप नियमों का पालन करेंगे और रुद्राक्ष को हमेशा धारण करेंगे. 

Advertisment

5. इस रंग के धागे में पहनें

रुद्राक्ष को हमेशा लाल या फिर पीले रंग के धागे में पहनना शुभ माना जाता है. गलती से भी इसे काले रंग के धागे में धारण न करें. वरना इसका अशुभ फल मिलता है. 

रुद्राक्ष धारण करने के बाद इन बातों का जरूर रखें ध्यान

रुद्राक्ष को बेहद ही पवित्र माना जाता है इसलिए इस बात का ध्यान रखें कि इसे धारण करने के बाद कभी भी मांस, मदिरा का सेवन न करें. रुद्राक्ष धारण करने वाले व्यक्ति को ब्रह्मचर्य नियम का पालन करना चाहिए. इन्हें नियमित रूप से स्नान करना चाहिए और हमेशा स्वच्छ रहना चाहिए. इस दौरान नकारात्मक विचारों से दूर रहें और सकारात्मक सोच रखें. रुद्राक्ष धारण कर रहे हैं तो प्रतिदिन 'ॐ नमः शिवाय' मंत्र का जाप करें.

सोते समय न धारण करें रुद्राक्ष 

रुद्राक्ष को सोते समय उतारकर रख दें. सोते समय कभी भी रुद्राक्ष धारण नहीं करना चाहिए. इसके अलावा अगर आप किसी भी बीमारी से पीड़ित हैं तो रुद्राक्ष धारण करने से पहले डॉक्टर या ज्योतिषी से सलाह लें. स्त्रियों को मासिक धर्म के दौरान रुद्राक्ष धारण नहीं करना चाहिए. रुद्राक्ष को कभी भी श्मशान घाट पर न लेकर जाएं. इसके अलावा इसे नवजात के जन्म के दौरान या जहां नवजात शिशु का जन्म होता है वहां पर रुद्राक्ष गलती से भी लेकर न जाएं. 

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप न्यूज़ नेशन के धर्म-कर्म सेक्शन के साथ ऐसे ही जुड़े रहिए.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.)

Source : News Nation Bureau

rudraksha ke niyam in hindi Religion News in Hindi Rudraksha mala rules rudraksha wearing rules Rudraksha Ke Niyam
Advertisment
Advertisment