Advertisment

सावन 2017: भगवान शिव को करना है प्रसन्न, तो अपनाएं ये 10 तरीके

सावन में रोज 21 बेलपत्रों पर चंदन से 'ऊं नम: शिवाय' लिखकर शिवलिंग पर चढ़ाने से भक्तों की सभी मनोकामनाएं पूरी हो जाती हैं।

author-image
sunita mishra
एडिट
New Update
सावन 2017: भगवान शिव को करना है प्रसन्न, तो अपनाएं ये 10 तरीके

सावन 2017: सोमवार को ऐसे करें भगवान शिव की पूजा

आज सावन का पहला सोमवार है और सभी भक्त शिवशंकर को प्रसन्न करने में जुट गए हैं। 10 जुलाई से शुरू होने वाले सावन माह के पहले सोमवार पर मंदिरों में श्रद्धालुओं की भीड़ देखते ही बनती है।

Advertisment

ऐसा कहा जाता है कि शिवजी को इस माह में प्रसन्न करने सभी की मनोकामनाएं पूरी होती हैं। आज हम आपको बताने जा रहे है कि इस पूजा-अर्चना के दौरान आपको मनचाहा वरदान पाने के लिए किन खास चीजों का अर्पण करना चाहिए।

1. सावन में रोज 21 बेलपत्रों पर चंदन से 'ऊं नम: शिवाय' लिखकर शिवलिंग पर चढ़ाने से भक्तों की सभी मनोकामनाएं पूरी हो जाती हैं।

2. विवाह में आने वाली अड़चनों को दूर करने के लिए सावन में रोज शिवलिंग पर केसर मिला दूध चढ़ाएं। इससे विवाह में आने वाली सभी बाधाएं दूर हो जाएंगी।

Advertisment

3. घर में नकारात्मक शक्तियों से बचने के लिए सावन में रोज सुबह घर में गोमूत्र का छिड़काव करें और धूप जलाएं।

4. सावन में गरीबों को भोजन कराने से भोलेनाथ प्रसन्न होते हैं। इससे घर में कभी भी अन्न की कमी नहीं होती और साथ ही पितरों को भी शांति मिलती है।

और पढ़ें: Sawan 2017: जानिए, इस बार क्यों बेहद खास है यह महीना

Advertisment

5. सावन में रोज सुबह जल्दी उठकर स्नान आदि से निपट कर मंदिर या फिर घर में ही भगवान शिव का जलाभिषेक करें। इसके साथ ही काले भी अर्पण करें और 'ऊं नम: शिवाय' मंत्र का जाप करें।

6. आमदनी बढ़ाने के लिए सावन के महीने में किसी भी दिन घर में पारद शिवलिंग की स्थापना करें और उसकी यथा विधि पूजन करें। इस दौरान इस मंत्र का 108 बार जाप करें। 'ऐं ह्रीं श्रीं ऊं नम: शिवाय: श्रीं ह्रीं ऐं'

7. प्रत्येक मंत्र के साथ बेलपत्र शिवलिंग पर चढ़ाएं। बिल्वपत्र के तीनों दलों पर लाल चंदन से क्रमश: ऐं, ह्री, श्रीं लिखें। अंतिम 108 वां बिल्वपत्र को शिवलिंग पर चढ़ाने के बाद निकाल लें और इसे घर के पूजन स्थान पर रखकर प्रतिदिन पूजा करें।

Advertisment

8. संतान प्राप्त‍ि के लिए सावन में गेहूं के आटे से 11 शिवलिंग बनाएं और प्रत्येक शिवलिंग का शिव महिम्न स्त्रोत से 11 बार जलाभिषेक करें।

9. सावन में किसी सोमवार को पानी में दूध व काले तिल डालकर शिवलिंग का अभिषेक करने से बीमारियां दूर होती हैं। अभिषेक के लिए तांबे के बर्तन को छोड़कर किसी भी धातु का उपयोग किया जा सकता है।

10. सावन में किसी नदी या तालाब में जाकर आटे की गोलियां मछलियों को खिलाएं और साथ ही साथ मन में भगवान शिव का ध्यान करें इससे आपको मनचाहे फल की प्राप्ति होगी।

Advertisment

और पढ़ें: प्रदोष व्रत 2017: जानें कैसे करें भगवान शिव और देवी पार्वती की पूजा

Source : News Nation Bureau

saavan 2017 shiva pooja vidhi lord shiva worship
Advertisment
Advertisment