Advertisment

Samudra Shastra: समुद्रशास्त्र में अंगूठे पर बने चिन्हों का क्या महत्व है

Samudra Shastra: सिर्फ हाथों की लकीरों से ही नहीं बल्कि अंगूठे के कुछ चिन्ह भी आपको आपके भविष्य से जुड़ी कई महत्वपूर्ण जानकारियां दे सकते हैं.

author-image
Inna Khosla
New Update
What is the significance of the signs on the thumb in palmistry

Signs on the thumb in palmistry

Samudra Shastra: समुद्रशास्त्र में अंगूठे पर बने चिन्हों के आधार पर व्यक्ति के व्यक्तित्व और भाग्य के बारे में बताया जा सकता है. यह चिन्ह व्यक्ति की मानसिकता, इच्छाशक्ति, और संभावनाओं से जुड़ी जानकारी देते हैं. समुद्र शास्त्र में व्यक्ति के शरीर के अंगों और उनके चिन्हों का भी विशेष महत्व बताया गया है। इनमें अंगूठे पर बने चिन्हों का भी गहरा प्रभाव माना जाता है। यह चिन्ह व्यक्ति के स्वभाव, भविष्य, और जीवन के विभिन्न पहलुओं का संकेत देते हैं। 

Advertisment

सौभाग्यवान होते हैं ऐसे लोग

जिन लोगों के अंगूठे पर चक्र या गोला बना हो तो इसे सौभाग्य का प्रतीक माना जाता है। ऐसे लोग बेहद सफल होते हैं और उनके जीवन में आर्थिक उन्नति की संभावना अधिक होती है। यह चिन्ह व्यक्ति को उच्च पद एवं प्रतिष्ठा भी दिलाता है।

अनुशासन प्रिय होते हैं ऐसे लोग

समुद्र शास्त्र के अनुसार अंगूठे पर बनी सीधी रेखाओं वाले व्यक्ति मजबूत इच्छाशक्ति और अनुशासन प्रिय होते हैं। ये जीवन में अपने लक्ष्यों को लेकर दृढ़ रहते हैं और कठिनाइयों के बावजूद भी सफलता प्राप्त करते हैं।

त्रिभुज या तीर चिन्ह

अगर अंगूठे पर त्रिभुज या तीर का चिन्ह बना हो, तो यह संघर्ष और परिश्रम का प्रतीक होता है। हालांकि इन लोगों को जीवन में चुनौतियों का सामना करना पड़ता है, लेकिन उनकी मेहनत उन्हें सफलता की ओर ले जाती है।

क्रॉस या X का चिन्ह

जिसके अंगूठे पर X या क्रॉस का चिन्ह बना होता है उसे समुद्र शास्त्र में अशुभ माना जाता है। ये जीवन में समस्याओं, संघर्षों और चुनौतियों का प्रतीक होता है। ऐसे व्यक्ति अक्सर मानसिक और शारीरिक तनाव से गुजर सकते हैं।

कमल या फूल का चिन्ह

Advertisment

कमल का चिन्ह सौम्यता और सकारात्मक ऊर्जा का प्रतीक होता है। ऐसे व्यक्ति कोमल स्वभाव के होते हैं और उनके जीवन में स्नेह और सौहार्द की कमी नहीं होती। इनका जीवन समृद्ध और खुशहाल होता है।

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप न्यूज़ नेशन के धर्म-कर्म सेक्शन के साथ ऐसे ही जुड़े रहिए.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.)

Religion News in Hindi रिलिजन न्यूज Samudra Shastra
Advertisment