Advertisment

Samudrik Shastra: बेहद खुशकिस्मत होते हैं ये लोग जिनके शरीर के इन अंगों पर होता है तिल, क्या आप भी...

Samudrik Shastra: क्या आप जानते हैं कि शरीर पर मौजूद तिल भी व्यक्ति के जीवन में कई संकेत देते हैं? जी हां, आइए जानते हैं शरीर के किन अंगों पर तिल का होना शुभ माना जाता है और इसका हमारे जीवन पर क्या प्रभाव पड़ता है.

author-image
Sushma Pandey
New Update
Samudrik Shastra

Samudrik Shastra: ज्योतिष शास्त्र में सामुद्रिक शास्त्र को विशेष स्थान दिया गया है. जिस तरह से ज्योतिष शास्त्र व्यक्ति की कुंडली देखकर उसके बारे में काफी कुछ जाना जा सकता है ठीक उसी प्रकार सामुद्रिक शास्त्र में भी व्यक्ति के रंग-रूप, तिल, मोल और निशानों के आधार पर उसके व्यक्तित्व, व्यवहार और भविष्य के बारे में अनुमान लगाया जाता है. ज्योतिष की तरह, सामुद्रिक शास्त्र भी जीवन के विभिन्न पहलुओं की जानकारी देता है. यूं तो शरीर पर कई सारे निशान और तिल होते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि शरीर पर मौजूद तिल भी व्यक्ति के जीवन में कई संकेत देते हैं? जी हां, आइए जानते हैं शरीर के किन अंगों पर तिल का होना शुभ माना जाता है और इसका हमारे जीवन पर क्या प्रभाव पड़ता है. 

Advertisment

माथे पर तिल

सामुद्रिक शास्त्र के अनुसार, माथे पर तिल होना बहुत ही शुभ माना जाता है.  ऐसा व्यक्ति धन संबंधी समस्याओं से दूर रहता है और अपने जीवन में किसी भी प्रकार की कमी महसूस नहीं करता. यह तिल जीवन में सुख और समृद्धि का संकेत देता है.   

नाभि के ऊपर तिल

Advertisment

सामुद्रिक शास्त्र के अनुसार, यदि किसी व्यक्ति की नाभि के ऊपर तिल होता है तो ऐसा व्यक्ति बहुत खर्चीला होता है. लेकिन साथ ही वह खूब धन भी कमाता है.  उसे कभी भी आर्थिक तंगी का सामना नहीं करना पड़ता.  ये लोग हमेशा अपने जीवन में तरक्की करते हैं. 

गाल पर तिल

दाएं गाल पर तिल होना बहुत शुभ माना जाता है.  यह खुशहाली और समृद्धि का प्रतीक है और ऐसा व्यक्ति जीवनभर खुशहाल रहता है.  इसके विपरीत, बाएं गाल पर तिल का होना शुभ नहीं माना जाता. 

Advertisment

सीने के बीचो-बीच तिल

यदि किसी व्यक्ति के सीने के बीचो-बीच तिल होता है तो वह बहुत भाग्यशाली होता है और उसे जीवन में बहुत मान-सम्मान प्राप्त होता है.  ऐसे व्यक्ति को किस्मत का धनी माना जाता है.   

गले पर तिल

Advertisment

गले के पास तिल होना भी बहुत शुभ और लाभकारी माना गया है.  सामुद्रिक शास्त्र के अनुसार, ऐसे व्यक्ति जीवन में खूब सारा धन कमाते हैं और सुख-समृद्धि का आनंद लेते हैं. 

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप न्यूज़ नेशन के धर्म-कर्म सेक्शन के साथ ऐसे ही जुड़े रहिए.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.)

Advertisment

 

 

 

 

 

 

 

 

 

Religion News in Hindi Samudrik Shastra Religion Religion News
Advertisment
Advertisment