Advertisment

Samudrika Shastra: अपने हाथ के अंगूठे से पता करें, कैसा स्वभाव है आपका, जानें....

सामुद्रिक शास्त्र के अनुसार, इंसान के शारीरिक बनावट से उसके स्वभाव, भविष्य के बारे में बहुत कुछ पता लगाया जा सकता है.

author-image
Aarya Pandey
एडिट
New Update
Samudrika Shastra

Samudrika Shastra( Photo Credit : social media )

Samudrika Shastra : सामुद्रिक शास्त्र के अनुसार, इंसान के शारीरिक बनावट से उसके स्वभाव, भविष्य के बारे में बहुत कुछ पता लगाया जा सकता है. वहीं हस्तरेखा शास्त्र में पैरों की बनावट के अलावा हाथ की अंगूठे की बनावट से भी व्यक्ति के बारे में कई राज खोलती है. वहीं किसी व्यक्ति के अंगूठे के बनावट सीधी, मोटी, लंबी, लचीली और नर्म होती है. जिससे उसके स्वभाव भी अलग-अलग होते हैं. तो ऐसे में आइए आज हम आपको अपने इस लेख में व्यक्ति के अंगूठे की बनावट से उसके स्वभाव और भविष्य के बारे में बताएंगे.

Advertisment

ये भी पढ़ें - Mithun Sankranti 2023 : मिथुन संक्रांति पर भूलकर भी न करें सिलबट्टे का उपयोग, बात जानकर रह जाएंगे हैरान

 अपने हाथ के अंगूठे की बनावट से जानें अपना स्वभाव 

1. सिधे अंगूठे वाले व्यक्ति 

सामुद्रिक शास्त्र में हाथ के अंगूठे का सीधा होना व्यक्ति को मेहनती और ईमानदार दर्शाता है. ऐसे लोग अपना काम पूरी निष्ठा के साथ करते हैं. ये जिस भी काम को ठान लेते हैं, उसे पूरा करके ही मानते हैं. 

Advertisment

2. कठोर और सख्त अंगूठे वाले लोग

जिन लोगों का अंगूठा कठोर और सख्‍त होता है, ऐसे लोग बहुत ही कठोर स्वभाव के होते हैं. लेकिन दिल के बहुत साफ होते हैं. इन्हें गुस्सा बहुत आता है, जिससे ये अपना बनता काम खुद बिगाड़ लेते हैं. 

3. लंबा अंगूठे वाले लोग 

जिन लोगों का अंगूठा लंबा होता है, ऐसे व्‍यक्ति काफी आ‍कर्षित करने वाले माने जाते हैं. ये अपनी कुशाग्र बु‍द्ध‍ि से हर परिस्थिति‍यों का सामना बहुत ही आसानी से कर लेते हैं. इन लोगों के पास धन की कभी कोई कमी नहीं होती है. 

4. लचीले अंगूठे वाले लोग

जिन लोगों का अंगूठा लचीला होता है, ऐसे लोग अपनी बात बहुत ही आसानी से मनवा लेते हैं. ये सभी परिस्थिति में अपने आप को ढाल लेते हैं. ये कभी-कभी दूसरों की बातों में आ जाते हैं और अपना ही नुकसान कर बैठते हैं. 

Advertisment

5. छोटे अंगूठे वाले लोग 

जिन लोगों का अंगूठा छोटा होता है, ऐसे लोग अपने दिल की ज्यादा सुनते हैं. ये दूसरों की मदद करते हैं, लेकिन खुद भी मुसीबत में फंस जाते हैं. ये बेहद रचनात्मक होते हैं. इन्हें लिखने, घूमने, संगीत सुनने का काफी शौक होता है. 

6. नर्म और मुलायम अंगूठे वाले लोग 

जिन लोगों का अंगूठा नर्म और मुलायम होता है, ऐसे लोग बहुत ही सरल स्वभाव के होते हैं. इन लोगों को हर काम में सफलता मिलती है. इनके पास धन की कभी कमी नहीं होती है. 

अंगूठे के राज Anguthe se Jane Swabhav Thumb Palmistry समुद्र शास्त्र Samudrika Shastra
Advertisment
Advertisment