Advertisment

Sawan 2022 Na Kare Ye Kaam: सावन में इन कामों को करने की है सख्त मनाही, नहीं तो विपदाएं घेर लेती हैं अनचाही

Sawan 2022 Niyam: सावन के दौरान भगवान शिव के साथ मां पार्वती की भी पूजा का विधान है. वहीं, शास्त्रों में वर्णित नियमों के आधार पर मान्यता है कि इस माह के दौरान कुछ बातों का विशेष ध्‍यान रखना चाहिए. इन कार्यों को सावन में करने की सख्त मनाही है.

author-image
Gaveshna Sharma
एडिट
New Update
Sawan 2022 Na Kare Ye Kaam

सावन में इन कामों को करने दे सकता है घोर परेशानियों को बुलावा ( Photo Credit : News Nation)

Sawan 2022 Na Kare Ye Kaam: हिंदू धर्म में सावन का महीना बहुत ही पवित्र और शुभ माना जाता है. इस साल सावन माह 14 जुलाई से शुरू हो गया है जो 12 अगस्त 2022 तक चलेगा. मान्यताओं के अनुसार, जो भक्त सावन माह में शिव जी की पूजा-अर्चना करते हैं, उनके सभी कष्ट दूर हो जाते हैं. साथ ही सावन के हर सोमवार को व्रत रखने से शिवजी का आर्शीवाद भी प्राप्त होता है. सावन के दौरान भगवान शिव के साथ मां पार्वती की भी पूजा का विधान है. वहीं, शास्त्रों में वर्णित नियमों के आधार पर मान्यता है कि इस माह के दौरान कुछ बातों का विशेष ध्‍यान रखना चाहिए. इन कार्यों को सावन में करने की सख्त मनाही है. 

Advertisment

यह भी पढ़ें: Sawan 2022 Importance Of Mehandi: सवान में मेहंदी लगाने से रोग मुक्त हो जाती हैं कुंवारी और शादीशुदा महिलाएं, भगवान शिव की अद्भुत कृपा का है ये रहस्य

तामसिक भोजन का सेवन ना करें 

सावन के महीने में प्याज,लहसुन और मांस का सेवन नहीं करना चाहिए. इसके अलावा, सावन के महीने में बैंगन का सेवन करना भी वर्जित माना जाता है.  

सुबह स्नान करना ना भूलें

सावन के महीने में सुबह जल्दी उठकर स्नान करना चाहिए और साफ कपड़े पहनने चाहिए. सावन भर भोलेनाथ को जल और बेलपत्र चढ़ाएं तो और उत्तम रहेगा.

विलासिता से रहें दूर 

सावन महीना तप और साधना का महीना है इसलिए जीवन में विलासिता वाली चीजों से दूर रहना चाहिए. ऐसी मान्यता है कि सावन में गद्दे पर नहीं सोना चाहिए. इस दौरान जमीन पर सोना चाहिए. 

शरीर पर ना लगाएं तेल 

माना जाता है कि सावन के महीने में शरीर पर तेल नहीं लगाना चाहिए. 

यह भी पढ़ें: Mysterious Shiv Mandir: महादेव के इस मंदिर में भगवान विष्णु की पूजा करने पर है सख्त मनाही, मेंढक खुद करता है निगरानी

दाढ़ी-बाल ना कटवाएं 

सावन के महीने में बाल और दाढ़ी नहीं कटवानी चाहिए. और ना ही इस दौरान नाखून काटने चाहिए.  

दिन के समय ना सोएं 

सावन के महीने में दिन के समय पर नहीं सोना चाहिए. इस पूरे महीने में आपको सिर्फ रात में सोना चाहिए और बाकी पूरा दिन शिव भक्ति में बिताना चाहिए.  

दूध का सेवन ना करें 

सावन के महीने में दूध का सेवन नहीं करना चाहिए. लेकिन आप शिवलिंग का दूध से अभिषेक कर सकते हैं. इससके अलावा इस पूरे महीने में कांसे के बर्तन में खाना नहीं खाना चाहिए.  

Advertisment

नकारात्मक विचारों से रहें दूर 

सावन के महीने में मन में किसी भी प्रकार का नकारात्मक विचार या किसली के लिए कुछ बुरा नहीं सोचना चाहिए. अगर आप शिवजी का आशीर्वाद पाना चाहते हैं तो इस महीने में अपने माता-पिता और गुरुओं का सम्मान जरूर करें.  

sawan 2022 niyam उप-चुनाव-2022 भगवान शिव Sawan 2022 Sawan 2022 rules bhagwan Shiv temples Sawan 2022 donts
Advertisment
Advertisment