Advertisment

Sawan 2022 Shiva Mutthi: सावन में शिव जी पर 'शिवा मुट्ठी' चढ़ाने से होगा कष्टों का अंत, जीवन में बरसेगा सुख और कृपा होगी अनंत

Sawan 2022: सावन माह में शिवजी के अभिषेक करने का जितना महत्व है उतना ही महत्व 'शिवा मुट्ठी' चढ़ाने का भी है. माना जाता है कि सावन के सोमवार को एक मुट्ठी अनाज शिव जी को चढ़ाने से घर में कभी भी अन्न की कमी नहीं होती और घर धन धान्य से भरा रहता है.

author-image
Gaveshna Sharma
New Update
Sawan 2022 Shiva Mutthi

सावन में शिव जी पर 'शिवा मुट्ठी' चढ़ाने से होगा कष्टों का अंत( Photo Credit : News Nation)

Sawan 2022 Shiva Mutthi: सावन माह शिव जी को सबसे प्रिय होता हैं. इस पूरे माह शिव जी की आराधना करने का जैसे भी मौका मिले जरूर करना चाहिए. कोशिश करनी चाहिए कि शिवजी की पूजा पूरे विधि विधान से तो हो ही साथ ही उन्हें प्रसन्न करने के हर मौके को ढूंढना चाहिए. ऐसा करने से आप न केवल अपने कई कष्टों से मुक्ति पा लेंगे बल्कि आपकी कई असाध्य मनोकामनाएं भी पूरी हो सकेंगी. शिवलिंग के अभिषेक करने के बारे में तो सभी जानते हैं लेकिन आपको पता है कि अभिषेक के साथ भोले बाबा को शिवा मुठ्ठी भी चढ़ाई जाती है और ये बेहद शुभ मानी जाती है. सावन के हर सोमवार को शिवा मुठ्ठी चढ़ाने से आपके कई कष्ट दूर हो जाएंगे. तो आइए जानें की शिवा मुठ्ठी में क्या चढ़ाना चाहिए.

Advertisment

यह भी पढ़ें: Sawan Sankashti Chaturthi 2022 Katha: संकष्टी चतुर्थी के दिन पढ़ेंगे ये कथा, कष्ट होंगे दूर और बरसेगी गणेश जी की कृपा

कष्टों से मुक्ति के लिए सावन में शिवजी को चढ़ाएं 'शिवा मुट्ठी'

1. अक्षत

सावन के महीने में शिवलिंग पर अक्षत अर्पित करना बेहद शुभ होता है. एक मुठ्‌ठी चावल शिव को चढ़ाने से जातकों को लक्ष्मी की प्राप्ति होती है. यदि आपका धन कहीं फंसा है तो जल्‍दी आपको वापस मिल जाता है. ध्यान रहे कि चावल टूटे हुए न हो.

2. काला तिल

मान्‍यता है जो जातक भोलेनाथ को काले तिल चढ़ाते हैं, उनके जीवन से सभी प्रकार के क्‍लेश समाप्‍त हो जाते हैं. मानस‍िक और शारीर‍िक तौर पर भी स्‍वस्‍थ रहते हैं. अचानक आने वाली तकलीफों से भी राहत म‍िलती है.

Advertisment

3. अरहर दाल

पूरे माह शिव को अरहर की दाल अर्पित करें.इससे भक्तों के  जीवन में धन-ऐश्‍वर्य और सुख-समृद्धि की वृद्धि होगी.इसके अलावा दु:खों से भी राहत मिलती है.

4. मूंग

अगर आपके कोई विशेष काम में बाधा आ रही है.तो भोलेनाथ को एक मुठ्‌ठी मूंग अर्पित करें.ऐसा करने से प्रभु शीघ्र प्रसन्‍न होते हैं और मन इच्छा फल देते हैं. अगर आप पूरे माह न कर सकें तो सावन के सोमवार में भी ये उपाय कर सकते हैं.

5. जौ-गेहूं

शिवलिंग पर जौ अर्पित करने से सांसारिक सुखो की प्राप्ति होती है.वहीं गेंहू चढ़ाने से संतान प्राप्ति का सुख मिलता है.

Advertisment

sawan month 2022 उप-चुनाव-2022 Sawan 2022 puja vidhi भगवान शिव Sawan 2022 Sawan 2022 Shiva Mutthi Sawan 2022 shubh muhurt Bhagwan Shiv
Advertisment
Advertisment