logo-image
लोकसभा चुनाव

Sawan 2024: शिव जी को करना चाहते हैं प्रसन्न? सावन में अर्पित करें ये चीजें, जानें कब से हो रहा शुरू

Sawan 2024: मान्यता है की सावन माह में अगर आप भोलेनाथ का जलाभिषेक करने के साथ ही ये भोग अर्पित करेंगे तो इससे आपको बहुत लाभ मिलेगा.

Updated on: 01 Jul 2024, 06:07 PM

नई दिल्ली:

Sawan 2024: सनातन धर्म में कई सारे देवी -देवता हैं,  सभी की पूजा करने का तरीका अलग है और महत्व भी. माना जाता है की अगर आप माह और तिथि के अनुसार भगवान की पूजा करेंगे तो इससे शुभ फलों की प्राप्ति होगी. इस बीच साल 2024 में जल्द ही श्रावण  माह आने वाला है. इस माह में भगवन शिव की पूजा की जाती है. ऐसा कहा जाता है की इस माह में शिव जी की पूजा करने वह जल्दी प्रसन्न होते हैं और मनवांछित फल देते हैं. वहीं सावन माह में पड़ने वाले सभी सोमवार काफी शुभ होते हैं , इस दिन भोलेनाथ का जलाभिषेक करना चाहिए. ऐसा करने से सारे कष्ट दूर हो जाते हैं. 

कब से शुरू हो रहा है सावन 2024?  

इस बार श्रावण 22 जुलाई 2024 से लेकर 19 अगस्त 2024 तक होगा.  ऐसे में पहला सोमवार 22 जुलाई को होगा. दूसरा सोमवार 29,  तीसरा 5 अगस्त , चौथा 12 और पांचवा एवं आखरी सोमवार 19 अगस्त को होगा. 

इस बार सावन 2024 है बेहद खास

इस बार साल 2024 का सावन खास होगा क्योंकि इसकी शुरुआत सोमवार से होगी और इस दिन को भगवन शिव का दिन कहा जाता है. सावन के पहले दिन प्रीति आयुष्मान योग के साथ-साथ स्वार्थ सिद्धि  योग लग रहा है. ये दोनों ही योग बहुत शुभ एवं लाभकारी माने जाते हैं. 

शिव जी प्रिय भोग 

ऐसी मान्यता है की इस दौरान अगर भोलेनाथ का जलाभिषेक करने के साथ ही ये भोग अर्पित किए जाए तो इससे आपको बहुत लाभ मिलेगा. महादेव की प्रिय चीजों में से एक है सूजी का हलवा और मालपुआ. अगर आपको शिव जी को प्रसन्न करना है तो इन दो चीजों का भोग अवश्य लगाएं. इसके अलावा आप उन्हें सफेद बर्फी , मखाने की खीर, पंचामृत , दूध , दही , शहद या भांग का भी भोग चढ़ा सकते हैं. माना जाता है कि भोलेनाथ को शहद अर्पित करने से आपके ग्रह शांत होते हैं. 

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप न्यूज़ नेशन के धर्म-कर्म सेक्शन के साथ ऐसे ही जुड़े रहिए.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.)