logo-image
लोकसभा चुनाव

29 दिनों के श्रावण मास में इस बार पड़ेंगे 5 सोमवार, जानें कब से शुरू हो रहा है सावन का महीना

Sawan 2024: इस बार सावन के महीने में कुल 5 सोमवार पड़ेंगे. सावन महीने की शुरुआत भी सोमवार के दिन से हो रही है और अंतिम दिन यानी पूर्णिमा का दिन भी सोमवार है. ऐसे में यह सावन का महीना भगवान शिव की कृपा पाने के लिए बेहद खास है.

Updated on: 01 Jul 2024, 12:43 PM

नई दिल्ली:

Sawan 2024: हिंदू धर्म में सावन माह का बेहद खास महत्व माना जाता है, क्योंकि इस पूरे माह शिव जी की पूजा-उपासना की जाती है. सावन भगवान शिव का बेहद प्रिय महीना माना जाता है. इस पूरे महीने के दौरान  शिव जी का जलाभिषेक करने से लेकर कावड़ यात्रा भी निकाली जाती है. हिंदू पंचांग के अनुसार, सावन माह के दौरान शिव जी की पूजा करने से शुभ फल प्राप्त होते हैं और हर तरह के दुख और संकट से छुटकारा मिल जाता है. भगवान शिव की असीम कृपा पाने और उन्हें प्रसन्न करने के लिए सावन का महीना सबसे श्रेष्ठ माना गया है.

जानें कब से शुरू हो रहा है सावन का महीना 2024

हिंदू पंचांग के अनुसार 21 जुलाई को आषाढ़ पूर्णिमा पड़ रही है और इसके अगले दिन यानी 22 जुलाई को सावन का महीना शुरू हो जाएगा. यह महीना शिव जी का सबसे प्रिय महीना माना जाता है. सावन इस साल 22 जुलाई 2024 से शुरू होने वाला है और यह सावन माह 19 अगस्त 2024 को रक्षाबंधन पर समाप्त होगा.

इस बार 5 सोमवार पड़ रहे हैं

इस साल सावन बेहद खास और अलौकिक होने वाला है. सावन में हम भक्तों की हर मनोकामनाएं भोलेनाथ तुरंत पूरा करेंगे. इस साल सावन माह के कृष्ण पक्ष में दो सोमवार और शुक्ल पक्ष में तीन सोमवार पड़ेंगे, जो कि भक्तों के लिए बहुत ही लाभकारी होगा.

सावन माह का पहला सोमवार 22 जुलाई 2024 से शुरु होगा.
सावन माह का दूसरा सोमवार 29 जुलाई 2024 होगा.
सावन माह का तीसरा सोमवार 5 अगस्त 2024 होगा.
सावन माह का चौथा सोमवार 12 अगस्त 2024 होगा.
और सावन माह का पांचवा और आखिरी सोमवार 19 अगस्त 2024 को होगा.

Skin Care Tips: लीची के छिलके के हैरान कर देने वाले फायदे, ऐसे करें इस्तेमाल!

इसी बीच सावन माह में मंगला गौरी का व्रत भी रखा जाएगा जो व्रत हर मंगलवार को 23 जुलाई 30 जुलाई और 6 अगस्त और 13 अगस्त तक चलेगा. इस बार सावन का महीना बेहद खास होने वाला है. इस सावन मास के अंदर भगवान भोलेनाथ के कई व्रत और धार्मिक पर्व भी पड़ रहे हैं जिस कारण यह बहुत ही फलदायक होने वाला है. हिंदू धर्म के लोग भगवान भोलेनाथ को प्रसन्न करने के लिए रुद्राभिषेक, जलाभिषेक और सोमवार का व्रत करते हैं और भोलेनाथ की विशेष पूजा अर्चना करते हैं, जिससे भगवान भोलेनाथ की कृपा उन पर हमेशा बनी रहती है.