Advertisment

सावन में करें इन शिव के मंदिरों के दर्शन, पूरी होंगी हर मनोकामना!

Lord Shiva Temples: सावन के महीने में शिव भक्त भगवान शिव की आराधना के काफी लिए दूर-दूर से मंदिरों में आते हैं. दर्शन से जीवन में सुख-समृद्धि हासिल होती है और हर मनोकामना पूरी होती है.

author-image
Rajvant Prajapati
New Update
Lord Shiva Temples

Lord Shiva Temples News Nation

Lord Shiva Temples: सावन के पवित्र महीने की शुरुआत हो गई है. सावन का महीना भगवान भोलेनाथ को समर्पित होता है. इस महीने में शिव भक्त भगवान शिव की आराधना के काफी लिए दूर-दूर से मंदिरों में आते हैं. अगर आप भी इस सावन में भगवान शिव के दर्शन करना चाहते हैं तो आप इन मंदिरों में जा सकते हैं. मान्यता है कि इन मंदिरों में भगवान भोलेनाथ के दर्शन से जीवन में सुख-समृद्धि हासिल होती है और हर मनोकामना पूरी होती है.

Advertisment

काशी विश्वनाथ मंदिर 

उत्तर प्रदेश का काशी विश्वनाथ मंदिर भारत के सबसे प्राचीन और पवित्र शिव मंदिरों में से एक माना जाता है. यह मंदिर गंगा नदी के तट पर स्थित है और इसे 12 ज्योतिर्लिंगों में से एक माना जाता है.

त्र्यंबकेश्वर मंदिर

श्री त्र्यंबकेश्वर मंदिर महाराष्ट्र के नासिक से लगभग 28 Km की दूरी पर ब्रह्मगिरी नामक पर्वत के पास स्थित है. यह मंदिर भी 12 ज्योतिर्लिंगों में से एक है. इस मंदिर में भगवान शिव को त्र्यंबक रूप में पूजा जाता है.

महाकालेश्वर मंदिर 

मध्य प्रदेश का महाकालेश्वर मंदिर भी 12 ज्योतिर्लिंगों में से एक है. महाकालेश्वर मंदिर शिप्रा नदी के तट पर स्थित है. इस मंदिर में भगवान भोलेनाथ को महाकाल रूप में पूजा जाता है.

सोमनाथ मंदिर 

सोमनाथ मंदिर दक्षिण एशिया स्थित भारतवर्ष के पश्चिमी छोर गुजरात में स्थित है. यह मंदिर भी 12 ज्योतिर्लिंगों में से एक है. सोमनाथ मंदिर का इतिहास बहुत ही पुराना है और इसे कई बार तोड़ा गया और फिर से बनाया गया है.

Sawan: सावन का दूसरा सोमवार कब है, जानें कैसे करें महादेव की पूजा!

केदारनाथ मंदिर 

उत्तराखंड का केदारनाथ मंदिर हिमालय में स्थित है. यह मंदिर भगवान शिव को केदारनाथ रूप में पूजा जाता है. यह मंदिर बहुत ही सुंदर और शांत वातावरण में स्थित है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.)

Shiva Temples Shiva Temples in India World Famous Shiva Temples top shiva temples in india 10 famous shiva temples in india
Advertisment