Advertisment

Sawan 2024: सावन में विशेष तरीके से करें लड्डू गोपाल का श्रृंगार, भोले बाबा के साथ लड्डू गोपाल की भी बरसेगी कृपा

Sawan 2024: सावन में लड्डू गोपाल का श्रृंगार काफी विशेष तरीके से किया जाता है. इस महीने में महिलाएं बहुत ही खास तरीके से खुद का श्रृंगार करती है. ऐसे में हम सबके प्यारे लड्डू गोपाल का खास श्रृंगार कैसे भूल सकते हैं.

author-image
Publive Team
New Update
laddu gopal

laddu gopal ( Photo Credit : Social Media )

Sawan 2024 : 22 जुलाई दिन सोमवार यानी की कल से सावन का महीना शुरु हो रहा है. ऐसे में हर कोई भोले बाबा की भक्ति में मग्न हो रहा है. सावन में महिलाएं 16 श्रृंगार करती है. इसके साथ ही घर का साफ- सफाई करती है. सावन में महिलाएं मंदिर को सजाती है. साथ ही पूरी श्रद्धा से भोले बाबा की पूजा अर्चना करती है. वहीं भोले बाबा को भोलेनाथ, अर्धनारीश्वर, नीलकंठ जैसे कई नामों से जाना जाता है. हिंदू धर्म में ऐसी मान्यता है कि जो भोलेनाथ की सच्चे मन से अराधना करता है. उसकी सारी दिक्कतें दूर हो जाती है. वहीं ऐसी मान्यता है कि भगवान शिव और कृष्ण एक दूसरे के आराध्य हैं. इसके साथ ही दोनों एक दूसरे का दिल में वास करते हैं. महादेव हमेशा श्री कृष्ण के ध्यान में मग्न रहते है. इसलिए आप सावन में भोलेनाथ के साथ श्री कृष्ण की भी पूजा पाठ करें. साथ ही काफी खास तरीके से श्री कृष्ण का श्रृंगार करिए और कृष्ण जी को प्रसन्न करें. 

Advertisment

खास तरीके से कराएं स्नान 

सावन के महीने में जिस तरह भोले बाबा का श्रृंगार खास होता है. उसी तरह ठाकुर जी का भी श्रृंगार काफी खास होता है. आप सबसे पहले ठाकुर जी को पंचामृत से स्नान करवाएं. फिर ठाकुर जी के शरीर पर चंदन का लेप लगाएं. जब चंदन सूख जाए तब आप साफ पानी और गंगाजल से ठाकुर जी का अभिषेक करवाएं. अब आप ठाकुर जी को खास पोशाक पहनाएं. 

ये भी पढ़ें - Sawan 2024: इस सावन 72 साल बाद बन रहा है दुर्लभ संयोग, रुद्राभिषेक करने से मिलेंगे अनेकों लाभ

खास पोशाक का चयन करें 

इन दिनों ठाकुर जी के लिए नई नई सुंदर सुंदर पोशाक आ रही है. लेकिन सावन में आप ठाकुर जी के लिए हरे ये पीले रंग की पोशाक ही लें. आप चाहे तो फूलों और मोरपंख की पोशाक भी ले सकती हैं. आप ठाकुर जी के लिए खुद से भी पोशाक बना सकती हैं. 

विशेष गहनें धारण करवाएं 

आप ठाकुर जी के लिए फूलों की ज्वैलरी भी ले सकती हैं. सावन में बाजार में काफी फूलों से बनी ज्वैलरी चल रही है. आप फूलों की माला भी लड्डू गोपाल के लिए तैयार कर सकती हैं. गहनों में आप गले का हार, कंगन और कुंडल शामिल कर सकती हैं. ठाकुर जी के लिए आप मोरपंख वाला मुकुट जरुर धारण करवाएं. 

श्रृगांर को रखें खास 

आप ठाकुर जी के श्रृंगार के लिए उनकी आंखो में पतली सी काजल लगाएं. फिर माथे पर वैष्णव तिलक लगाएं. अब ठाकुर जी को चंदन लगाएं. ठाकुर जी के पास मोरपंख और बासुरी रखें. साथ ही ठाकुर जी को इत्र लगाना ना भूलें. 

Advertisment

देश और दुनिया की लेटेस्ट खबरें अब सीधे आपके WhatsApp पर. News Nation ‬के WhatsApp Channel को Follow करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें: https://www.whatsapp.com/channel/0029VaeXoBTLCoWwhEBhYE10

Source : News Nation Bureau

sawan sawan month
Advertisment