Advertisment

Sawan Pradosh 2024: आर्थिक स्थिति बेहतर बनाने के लिए आज प्रदोष काल में करें ये उपाय, बरसने लगेगी शिव जी की कृपा

Sawan Pradosh 2024: क्या आप जानते हैं कि अगर प्रदोष काल में कुछ विशेष उपाय किए जाए तो उससे आपकी आर्थिक स्थिति कई गुना बेहतर हो सकती है.

author-image
Inna Khosla
New Update
Sawan month last Pradosh fast

Sawan month last Pradosh fast

Sawan Pradosh 2024: आने वाले सोमवार को सावन 2024 का आखिरी दिन है. इसके बाद भाद्रपद का महीना शुरू हो जाएगा. आज सावन का आखिरी प्रदोष व्रत रखा गया. लेकिन क्या आप जानते हैं कि आज रात अगर आप भगवान शिव का ये उपाय करते हैं तो आपकी आर्थिक स्थिति कई गुना बेहतर हो सकती है. ये तो आप जानते ही हैं कि सावन का महीना भगवान शिव को समर्पित होता है और इस महीने में पड़ने वाले प्रदोष व्रत का विशेष महत्व होता है. सावन का आखिरी प्रदोष व्रत भगवान शिव की विशेष कृपा पाने का एक सुनहरा अवसर होता है. 

Advertisment

प्रदोष काल कब है? 

आज शाम 6 बजकर 58 मिनट से रात 09 बजकर 09 मिनट तक प्रदोष काल रहेगा.

प्रदोष का अर्थ होता है संध्या का समय. प्रदोष काल को देवों का काल माना जाता है और इस समय भगवान शिव की पूजा करने से विशेष फल मिलता है. सावन के महीने में प्रदोष व्रत का महत्व और भी बढ़ जाता है क्योंकि इस महीने में भगवान शिव की पूजा का विशेष महत्व होता है.

प्रदोष काल में करें ये उपाय 

आज रात प्रदोष काल में शिवलिंग पर जल, दूध, दही, शहद और घी से अभिषेक करें. इसके बाद, शिवलिंग पर बेल पत्र चढ़ाएं और ओम नमः शिवाय मंत्र का जाप करें. इससे न सिर्फ मन शांत होगा बल्कि आपकी आर्थिक स्थिति में भी सुधार होगा. इतना ही नहीं आज पूजा के समय शिव तांडव स्तोत्र का पाठ करके आप रुद्राक्ष धारण करें, मान्यता है कि प्रदोष काल में रुद्राक्ष धारण करने वालेव्यक्ति को धन लाभ होता है और नकारात्मक ऊर्जा से मुक्ति मिलती है. संभव हो तो प्रदोष काल में ही. आप गरीबों को भोजन, कपड़े या धन का दान करें इससे आपकी आर्थिक स्थिति और भी बेहतर होती चली जाएगी. 

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप न्यूज़ नेशन के धर्म-कर्म सेक्शन के साथ ऐसे ही जुड़े रहिए.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.)

Religion News in Hindi Pradosh Lord Shiv Sawan Pradosh Vrat 2024
Advertisment