Advertisment

Sawan Purnima 2024 Date: 19 या 20 अगस्त, सावन की पूर्णिमा कब है? बस इसी मुहूर्त में करें पूजा; जानें स्नान-दान का महत्व

Sawan Purnima 2024 Date: इस बार सावन पूर्णिमा पर कई शुभ संयोग का भी निर्माण हो रहा है. ऐसे में आइए जानते हैं सावन पूर्णिमा 2024 कब है, शुभ मुहूर्त क्या है. साथ ही जानिए स्नान-दान का महत्व.

author-image
Sushma Pandey
New Update
Sawan Purnima 2024 Date

Sawan Purnima 2024 Date: सनातन धर्म में पूर्णिमा तिथि का बहुत महत्वपूर्ण स्थान है.  इस दिन को विशेष रूप से पवित्र माना जाता है और लोग गंगा में स्नान करके पुण्य अर्जित करते हैं.  हर महीने पूर्णिमा तिथि आती है. इस तिथि पर भगवान विष्णु और माता लक्ष्मी की पूजा-अर्चना का विधान है.  साथ ही इस दिन दान-पुण्य और जप-तप करना भी शुभ माना जाता है.  मान्यता है कि ऐसा करने से पितरों को मोक्ष मिलता है. इसके अलावा इस बार सावन पूर्णिमा पर कई शुभ संयोग का भी निर्माण हो रहा है. ऐसे में आइए जानते हैं सावन पूर्णिमा 2024 कब है, शुभ मुहूर्त क्या है. साथ ही जानिए स्नान-दान का महत्व. 

Advertisment

सावन पूर्णिमा 2024 कब है? 

हिंदू पंचांग के अनुसार, इस साल श्रावण मास की पूर्णिमा 19 अगस्त को पड़ रही है.  इस दिन खास बात यह है कि सावन का अंतिम सोमवार और रक्षाबंधन का पर्व भी इसी दिन मनाया जाएगा. ज्योतिषीय गणना के अनुसार, इस दिन शोभन योग, करण योग, और लक्ष्मी-नारायण योग का निर्माण हो रहा है, जो इसे और भी शुभ बना रहा है. 

सावन पूर्णिमा 2024 शुभ मुहूर्त

सावन पूर्णिमा के दिन आप ब्रह्म मुहूर्त में सुबह 04 बजकर 25 मिनट से लेकर 05 बजकर 09 मिनट के बीच और सुबह 05 बजकर 53 मिनट से लेकर सुबह 08 बजकर 10 मिनट के बीच स्नान कर सकते हैं. इस दिन पुजा के लिए शुभ मुहूर्त सुबह 01 बजकर 53 मिनट से लेकर सुबह 08 बजकर 10 मिनट तक है. 

सावन पूर्णिमा 2024 पर बना है शुभ संयोग

ज्योतिषियों के अनुसार, इस साल सावन पूर्णिमा पर 03 शुभ योग बन रहे हैं. सावन की पूर्णिमा पर शोभन योग देर रात 12:45 तक रहेगा. इसे शुभ कार्यों के लिए उत्तम समय माना जाता है. साथ ही, करण योग और लक्ष्मी-नारायण योग के कारण इस दिन का महत्व और बढ़ जाता है. वहीं सर्वार्थ सिद्धि योग सुबह 05:53 से लेकर सुबह 08:10 मिनट तक रहेगा। इस दौरान रवि योग भी रहेगा. 

चंद्रमा को अर्घ्य देने का समय 

मान्यता है कि सावन पूर्णिमा का व्रत चंद्रमा को अर्घ्य देने के बाद ही पूरा होता है. ऐसे में इस दिन चंद्रोदय का समय शाम को 06 बजकर 56 मिनट पर होगा. 

स्नान-दान का महत्व

Advertisment

19 अगस्त का दिन केवल धार्मिक दृष्टि से ही नहीं, बल्कि ज्योतिषीय दृष्टि से भी बहुत खास और शुभ माना जा रहा है.  इस दिन भगवान विष्णु और माता लक्ष्मी की पूजा-अर्चना कर, दान पुण्य और अन्य धार्मिक कार्य करने से जीवन में सुख-समृद्धि और भगवान का आशीर्वाद प्राप्त होता है. मान्यता है कि इस दिन भगवान विष्णु की पूजा करने से मनोवांछित फल की प्राप्ति होती है.  इसके अलावा लक्ष्मी-नारायण की पूजा से घर में सुख, समृद्धि, और खुशहाली आती है. 

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप न्यूज़ नेशन के धर्म-कर्म सेक्शन के साथ ऐसे ही जुड़े रहिए.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.)

Religion News in Hindi Religion Religion News sawan Raksha Bandhan 2024 Raksha Bandhan 2024 Shubh Sanyog Sawan Purnima 2024 Date
Advertisment