Advertisment

Sawan Somvar 2024: सावन के दूसरे सोमवार पर भोलेनाथ को प्रसन्न करने के लिए ऐसे करें पूजा, बरसेगी शिव कृपा

सावन के पावन माह में पूजन करने से भगवान भोलेनाथ जल्दी प्रसन्न होते हैं. अगर आप उन्हें प्रसन्न करना चाहते हैं, तो पूजा करते समय ये उपाय आपकी मदद करेंगे.

author-image
Neha Singh
New Update
sawan (2)

Sawan Somvar 2024: भगवान शिव शंकर के प्रिय माह सावन का आज दूसरा सोमवार है. सुबह से ही शिव भक्त भोले की उपासना में लगे हुए हैं. कोई व्रत रखकर पूजा-पाठ कर रहा है तो कोई मंदिर पहुंचकर उनका अभिषेक कर रहा है. हिंदू धर्म में इस माह का विशेष महत्व है. शिव जी की कृपा प्राप्त करने के लिए सावन का महीना अति उत्तम माना जाता है. इस माह खास पूजन विधि से भोलेनाथ जल्द प्रसन्न होते हैं और संकट से छुटकारा दिलाते हैं. कहा जाता है कि शिवजी को प्रसन्न करने के लिए सावन माह में उनका विशेष पूजन करना चाहिए. इस पूजा-अर्चना के दौरान आपको उनसे मनचाहा वरदान पाने के लिए कुछ खास चीजों को अर्पण करना चाहिए. जानें किन चीजों के अभिषेक से शिव जी आपकी पुकार सुनेंगे.

Advertisment

बीमारियां दूर करने को दूध व काले तिल डालकर करें अभिषेक 

सावन में किसी सोमवार को पानी में दूध व काले तिल डालकर शिवलिंग का अभिषेक करने से बीमारियां दूर होती हैं. अभिषेक के लिए तांबे के बर्तन को छोड़कर किसी भी धातु का उपयोग किया जा सकता है. इसके बाद भगवान शिव से रोग निवारण के लिए प्रार्थना करें और प्रत्येक सोमवार को रात में सवा नौ बजे के बाद गाय के सवा पाव कच्चे दूध से शिवलिंग का अभिषेक करने का संकल्प लें. 

मन की शांति के लिए काले तिल अर्पण करें

सावन में रोज सुबह जल्दी उठकर स्नान आदि से निपट कर मंदिर जाएं और भगवान शिव का जल से अभिषेक करने के साथ ही काले तिल अर्पण करें. इसके बाद मंदिर में कुछ देर बैठकर मन ही मन में 'ऊं नम: शिवाय' मंत्र का जाप करें. इससे मन को शांति मिलेगी.

धन प्राप्ति के लिए मछलियों को आटा खिलाएं 

सावन में किसी नदी या तालाब जाकर आटे की गोलियां मछलियों को खिलाएं और साथ ही साथ मन में भगवान शिव का ध्यान करते रहें. यह धन प्राप्ति का सबसे आसान उपाय है.

 21 बिल्वपत्रों चढ़ाएं 

सावन में रोज 21 बिल्वपत्रों पर चंदन से 'ऊं नम: शिवाय' लिखकर शिवलिंग पर चढ़ाएं. इस एक उपाय से आपकी सभी मनोकामनाएं पूरी होंगी .

घर में गुग्गुल धूप जलाएं

Advertisment

अगर घर में किसी भी प्रकार की परेशानी हो तो सावन में रोज सुबह घर में गोमूत्र का छिड़काव करने के साथ ही गुग्गुल धूप जलाएं.

विवाह की अड़चन दूर करने को केसर मिला दूध चढ़ाएं

विवाह में आ रही अड़चन दूर करने के लिए सावन में रोज शिवलिंग पर केसर मिला दूध चढ़ाएं. इससे विवाह के योग जल्दी बनते हैं. सावन में रोज नंदी (बैल) को हरा चारा खिलाएं. इससे जीवन में सुख-समृद्धि आएगी और मन प्रसन्न रहेगा.

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप न्यूज नेशन के धर्म-कर्म सेक्शन के साथ ऐसे ही जुड़े रहिए.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.)

sawan Sawan Somvar 2024 Date
Advertisment
Advertisment