Advertisment

19 अगस्‍त, रक्षाबंधन के द‍िन पड़ने वाले सोमवार का व्रत रखना है या नहीं? जानें ये जरूरी बात वरना अधूरा...

Sawan Somwar & Raksha Bandhan 2024: अगर आप भी इस दुविधा में है कि क्या राखी के दिन सोमवार का व्रत रखना चाहिए या नहीं. तो ऐसे में आइए जानते हैं कि रक्षाबंधन के दिन सोमवार का व्रत कर सकते हैं या नहीं.

author-image
Sushma Pandey
New Update
 Sawan Somwar & Raksha Bandhan 2024



Sawan Somwar & Raksha Bandhan 2024: भगवान शिव का सबसे प्रिय महीना, यानी कि सावन लगभग खत्म होने वाला है. इस बार सावन में कुल 5 सोमवार पड़ा, जिसकी वजह से ये महीना और भी विशेष बन गया. अब सावन का आखिरी सोमवार 19 अगस्त को मनाया जाएगा. इसके साथ ही इस दिन रक्षाबंधन का त्योहार भी है. ऐसे में सोमवार और रक्षाबंधन का ये शुभ संयोग काफी महत्त्वपूर्ण माना जा रहा है. वहीं, आपको बता दें कि  जो शिव भक्त सावन के सभी सोमवार को रख रहे हैं वे अब इस दुविधा में है कि क्या राखी के दिन सोमवार का व्रत रखना होगा या नहीं. तो आइए जानते हैं कि रक्षाबंधन के दिन सोमवार का व्रत करना चाहिए या फिर नहीं.. 

Advertisment

श्रावण सोमवार का महत्व

सावन महीना वह महीना है जब माता पार्वती ने कठोर तपस्या की थी और भगवान शिव को प्राप्त किया था. इसलिए सावन के महीने में स्त्रियां व्रत रखती हैं और अच्छे वर की कामना करती हैं. सावन के सोमवार के दिन अगर कोई भक्त सच्चे मन से व्रत रखता है तो उसकी सभी मनोकामनाएं पूरी होती है. इसलिए सावन के सोमवार का बहुत महत्व माना जाता है. 

रक्षाबंधन के दिन सावन सोमवार 

इस साल सावन के अंतिम सोमवार के दिन ही रक्षाबंधन का त्योहार भी मनाया जाने वाला है. इसलिए शिवभक्त इस सोच में पड़े हैं कि क्या उन्हें सोमवार का व्रत रखना चाहिए या नहीं. लेकिन आपको ये जान लेना चाहिए कि अगर सावन के सभी सोमवार का व्रत आप नहीं रखते तो आपका ये प्रण अधूरा माना जाता है और उसका फल प्राप्त नहीं होता. इसलिए आपको सावन के आखिरी सोमवार का व्रत भी जरूर रखना चाहिए. 

रक्षाबंधन का शुभ मुहूर्त 

इस साल भद्रा काल होने की वजह से रक्षाबंधन का शुभ मुहूर्त दोपहर 1 बजे के बाद रहेगा. ऐसे में अगर आप सोमवार का व्रत रखें तो आप पर शिवजी की विशेष कृपा बनेगी. जो बहनें अपने भाई की लंबी उम्र की कामना करती हैं उन्हें ये व्रत रखने से अत्यधिक लाभ मिलेगा.  इसलिए जो भी इस सोच में डूबा है कि क्या उन्हें सोमवार का व्रत रखना चाहिए या नहीं. तो उन्हें इस व्रत का पालन जरूर करना चाहिए.

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप न्यूज़ नेशन के धर्म-कर्म सेक्शन के साथ ऐसे ही जुड़े रहिए.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.)

Raksha Bandhan 2024 Shubh Muhurat Religion News in Hindi Religion Religion News When is Raksha Bandhan 2024 Raksha Bandhan 2024 Raksha Bandhan 2024 Shubh Sanyog sawan sawan somwar 2024
Advertisment
Advertisment