Advertisment

Pitru Paksha 2024: आज है पितृ पक्ष का दूसरा श्राद्ध, रात को चुपके से करें ये उपाय, सदा बना रहेगा पितरों का आशीर्वाद

Second Shradh of Pitru Paksha:

author-image
Inna Khosla
New Update
second Shradh of Pitru Paksha

second Shradh of Pitru Paksha

Pitru Paksha 2024: वैदिक पंचांग के अनुसार आज 19 सितंबर 2024 गुरुवार का दिन और भाद्रपद कृष्ण पक्ष द्वितीया तिथि है। 18 सितंबर से पितृ पक्ष की शुरुआत हो चुकी है. अगले 15 दिनों तक ये महापर्व चलेगा. आज श्राद्ध की दूसरी तिथि है (Second Shradh of Pitru Paksha) और जिन भी लोगों के पूर्वजों का देहांत इस तिथि पर हुआ होता है वो आज के दिन ही श्राद्ध तर्पण करते हैं. हर राज्य में श्राद्ध कर्म की प्रक्रिया थोड़ी अलग होती है. आप किसी पंडित की सलाह से श्राद्ध कर्म करवा सकते हैं. लेकिन ज्योतिष के अनुसार आज रात अगर आप ये एक उपाय करते हैं तो इससे आप पर और आपके परिवार पर आपके पितरों का आशीर्वाद सदा बना रहता है. ये उपाय क्या है और इसे किस तरह से करना है आइए ये भी जान लें. 

Advertisment

पितरों को प्रसन्न करने के उपाय

जिस दिन भी आपके पितरों का श्राद्ध कर्म आप कर रहे हैं उस दिन सूर्यास्त के समय आप दक्षिण दिशा की ओर दीपक का मुख करते दीया जलाएं. अब दीया जलाने की सही विधि भी जान लें. आप एक मिट्टी का दीया लें और उसमें थोड़े से काले तिल डालें. अब इसमें सरसों का तेल डालकर रूई की बत्ती बनाएं और उसे पितरों का ध्यान करते हुए जला दें. जलाने के बाद हाथ जोड़कर पितरों का ध्यान करें और उनसे आशीर्वाद मांगे कि उनकी कृपा सदैव आप पर और आपके परिवार पर बनी रहे. 

इसके अलावा उसी रात को दक्षिण दिशा की ओर मुंह करते पानी में काली तिल डालकर उनका ध्यान करते हुए उन्हे अर्घ्य दें. ऐसा माना जाता है जो भी अपने पितरों की प्यास बुझाता है उसे जीवन में कभी कोई बाधा नहीं आती. तरक्की के मार्ग अपने आप ही खुलने लगते हैं और वो समाज में खूब मान-सम्मान भी पाता है.

Advertisment

आज हिंदू तिथि के अनुसार दूसरा श्राद्ध है (Second Shradh of Pitru Paksha). वैसे तो आपको ये उपाय सभी 15 दिनों तक करना चाहिए, लेकिन आप अगर इसे अपने पितरों की तर्पण तिथि पर भी करते हैं तो भी आपको इसका कई गुना लाभ मिलता है. 

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप न्यूज़ नेशन के धर्म-कर्म सेक्शन के साथ ऐसे ही जुड़े रहिए. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.)

Religion News in Hindi pitru paksha puja Pitru Paksha 2024 Pitru Paksha Importance pitru paksha
Advertisment
Advertisment