Advertisment

Shami Vastu Tips: इस पेड़ के पास गलती से भी न लगाएं शमी का पौधा, जानें लगाने की सही दिशा

Shami Vastu Tips: हिंदू धर्म में शमी के पेड़ का काफी महत्व होता है. वास्तु के अनुसार घर में इस पौधे को लगाने से पहले आपको कुछ नियमों का ध्यान जरूर रखना चाहिए. आइए जानते हैं आपको किन बातों का ध्यान रखना चाहिए.

author-image
Sushma Pandey
New Update
Shami Vastu Tips

Shami Vastu Tips( Photo Credit : social media)

Advertisment

Shami Vastu Tips: सनातन धर्म में प्रकृति को भी पूजनीय माना जाता है. इसलिए कई ऐसे पौधे है जिन्हें देवताओं जैसा पवित्र मानकर उनकी पूजा की जाती हैं. आपने देखा होगा कि अक्सर मंदिरों के बाहर विशाल बरगद और पीपल के पेड़ होते हैं,  जिन्हें लोग रोज सुबह शाम पूरी विधि के साथ पूजते हैं. कुछ ऐसे पेड़ भी हैं जिन्हें हम घरों में लगाकर उनकी पूजा करते हैं जैसे कि तुलसी का पेड़. इन्हीं तमाम पवित्र पौधों में एक शमी का पेड़ भी है. शमी का पेड़ बहुत धार्मिक महत्व वाला पौधा है. शमी का पेड़ घर में लगाने के कई लाभ माने जाते हैं. ऐसे में आइए जानते हैं कि इस धार्मिक गुणों वाले पेड़ को घर में क्यों लगाना चाहिए और इसे लगाते वक्त किन खास बातों का ध्यान रखना चाहिए. 

क्या है शमी के पेड़ का महत्व?

शमी का पेड़ बहुत ही शुभ माना जाता है और वास्तु शास्त्र के मुताबिक अगर ये पौधा घर मे हम अपने घर लगाए तो शनि जैसे क्रूर ग्रह के बुरे प्रभाव से भी राहत मिलती है. शास्त्रों के मुताबिक जिनकी कुंडली में शनि दोष हो उन्हें शमी का पेड़ जरूर लगाना चाहिए और हर शनिवार को शमी के पेड़ की पूजा भी करनी चाहिए. ऐसा करने से शनि की साढ़ेसाती और ढैय्या जैसे क्रूर प्रभावों से भी मुक्ति मिल जाती हैं . शमी का पौधा लगाने से शनि दोष से मुक्ति तो मिलती ही है, साथ में जीवन मे सकारात्मक ऊर्जा का आगमन और संचार होता है. जिस घर मे शमी का पेड़ हो वहां हमेशा सुख-शांति बनी रहती है. 

घर में शमी का पौधा लगाने के समय कुछ बातों का ध्यान रखना बहुत जरूरी माना जाता है

1. शास्त्रों के अनुसार शमी का पौधा या तो उत्तर दिशा मे लगाना चाहिए या फिर पूर्व दिशा में. लेकिन इसे कभी भी पश्चिम दिशा मे नहीं लगाना चाहिए. घर के मुख्य द्वार के पास शमी का पेड़ लगाना काफी शुभ माना जाता है. इसलिए हो सके तो इसे मुख्य द्वार के पास ही लगाए और नियमित तौर पर पानी भी दे.

2.  शमी का पौधा बहुत पवित्र होता है इसलिए इसे साफ-सुथरी जगह पर ही लगाना चाहिए और इसके इर्द गिर्द गंद भी नहीं मचाना चाहिए. इस बात का भी ध्यान रखें कि शमी के पेड़ के पास शौचालय न हो. 

3. धार्मिक मान्यताओं के अनुसार शमी के पेड़ के पास तुलसी का पेड़ नहीं होना चाहिए. इसलिए इन दोनों को आपस में दूर ही रखना चाहिए. क्योंकि शमी का पौधा शिव भगवान का प्रिय माना जाता है लेकिन शिव पूजा में तुलसी वर्जित होती है. 

4. शमी के पौधे को नियमित तौर पर पानी भी चढ़ाना चाहिए. इससे पेड़ हरा-भरा रहता है और हमेशा सकारात्मक ऊर्जा का संचार करता है.

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप visit करें newsnationtv.com/religion

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.)

Source : News Nation Bureau

Religion News in Hindi Religion News Religion Shami Vastu Tips vastu tips for shami plant shami ke liye vastu tips shami plant
Advertisment
Advertisment