Advertisment

Shani Jayanti 2023 : शनि जयंती के दिन 3 शुभ राजयोग बनने से मिलेगा कर्ज से छुटकारा

ज्योतिष शास्त्र में शनिदेव को कर्मफलदाता कहा जाता है.

author-image
Aarya Pandey
New Update
Shani Jayanti 2023

Shani Jayanti 2023 ( Photo Credit : social media )

Shani Jayanti 2023 : ज्योतिष शास्त्र में शनिदेव को कर्मफलदाता कहा जाता है. क्योंकि इनके पास सभी भक्तों के कर्मों का लेखा-जोखा होता है. ये व्यक्ति को उनेक कर्मों के हिसाब से उसका फल देते हैं. ऐसी मान्यता है कि जिस भी जातक पर शनिदेव की कड़ी नजर होती है, उस व्यक्ति के बुरे दिन शुरु होने लग जाते हैं. लेकिन अगर शनिदेव खुश हो गए, तो वह व्यक्ति को रंक से राजा भी बना सकते हैं. बता दें, इस साल दिनांक 19 मई दिन शुक्रवार को शनि जयंती मनाई जाएगी. इसी दिन शनिदेव का जन्म हुआ था, इसलिए इस दिन को शनि जयंती के नाम से जाना जाता है. भगवान सूर्यदेव और मां छाया के शनिदेव पुत्र हैं. अब ऐसे में इस दिन 3 राजयोग बन रहा है, जो सुख-समृद्धि पाने के लिए बहुत ही शुभ है, बस इस दिन आपको कुछ उपाय करने हैं, तो आइए आज हम आपको अपने इस लेख में बताएंगे कि शनि जयंती पर कौन से शुभ राजयोग बन रहे हैं और इस दिन आपको कौन से उपाय करने हैं. 

Advertisment

ये भी पढ़ें - Masik Shivratri 2023 : जानें कब है मासिक शिवरात्रि, इस दिन भोलेबाबा को ऐसे करें खुश

इस दिन बन रहा है 3 शुभ राजयोग 

ज्योतिष की माने तो शनि जयंती पर शोभन योग बन रहा है. इस दौरान शनि अपनी ही राशि कुंभ में रहेंगे. जिस कारण कुंभ राशि में शश योग का निर्माण भी होगा. वहीं मेष राशि में गुरु और चंद्रमा के एक साथ होने से जगकेसरी राजयोग का निर्माण भी हो रहा है. वहीं जिस भी जातक पर शनि की ढैय्या या फिर शनि की साढ़ेसाती चल रही है, वो अगर इस दिन कुछ ऐसे उपाय करते हैं, तो वह इनके अशुभ प्रभाव से बच सकते हैं. 

शनि जयंती के दिन शनिदेव की कृपा पाने के लिए करें ये महाउपाय 

Advertisment

1. अगर आप शनिदेव को प्रसन्न करना चाहते हैं, तो इस दिव काले तेल, काले कपड़े. लाहे की चीज और छाते का दान करना चाहिए. 

2. शनिदेव को उड़द के दाल का लड्डू बनाकर भोग लगाना चाहिए, इससे वह जल्द प्रसने होते हैं. 

3. इस दिन अगर आप असहाय लोगों को भोजन कराते हैं, तो आप शनि की साढ़ेसाती और ढैय्या से बच सकते हैं. 

4. शनि जयंती के दिन लोहा खरीदने से बचें. 

5. इस दिन कांसे का एक कटोरी लें और उसमें सरसों का तेल डालें और एक सिक्का डालकर अपनी परछाईं को देखें. फिर दरवाजे पर तेल मांगने वाले व्यक्ति को या फिर शनिदेव के मंदिर में कटोरे के साथ उस तेल का दान कर दें. 

6. शनि जयंती के दिन शनिदेव की कृपा पाना चाहते हैं, तो पानी में नारियल को प्रवाहित कर दें और कोई पुराना जूता किसी चौराहे पर रख दें. इस बात का ध्यान रखें, कि आपको कोई देखे नहीं. इस उपाय को करने से भी शनिदेव खुश होते हैं और आर्थिक तंगी जैसी समस्या दूर हो जाती है. 

7. अगर आप धन संबंधित समस्या से परेशान हैं, तो शनि जयंती के दिन आक के पौधे पर लोहे की कील चढ़ाएं. इससे धन संबंधित परेशानियां दूर हो जाएगी. 

8. शनि जयंती के दिन श्मशान घाट में लकड़ियों का दान करना बेहद शुभ माना जाता है. 

9. इस दिन नाव की कील या फिर घोड़े की नाल से बनी लोहे की अंगूठी अपनी मध्या अंगुली में पहनें. 

10. इस दिन पीपल के पेड़ के नीचे सरसों के तेल का दीपक जलाएं.  

11. जिस भी जातक पर शनि की साढ़ेसाती और ढैय्या चल रही है, उससे मुक्ति पाने के लिए शनि जयंती के दिन हनुमान चालीसा और सुंदरकांड का पाठ करें. इससे शनिदेव के अशुभ प्रभावों से आपको मुक्ति मिल जाएगी. 

12. इस दिन बंदरों को केला और गुड़ खिलाएं. इससे आपको ऊपर चढ़ा हुआ कर्ज उतर जाएगा. 

Shani Jayanti 2023 Shani Jayanti Shani jayanti par shobhan yoga gajkesari raaj yoga Shani jayanti par ban rahe shash yoga Shani Dev ke upay Shani jayanti ke upay
Advertisment
Advertisment