Advertisment

Shaniwar Ke Upay: शनिवार के दिन करे लें इनमें से कोई भी 1 उपाय, शनिदेव होंगे बेहद प्रसन्न!

Shaniwar Ke Upay: ज्योतिषियों की मानें तो शनिवार के दिन कुछ विशेष उपाय करने से शुभ फलों की प्राप्ति होती है इसके साथ ही शनि देव की विशेश कृपा बरसती है. आइए जानते हैं इन खास उपायों के बारे में.

author-image
Sushma Pandey
New Update
Shaniwar Ke Upay

Shaniwar Ke Upay( Photo Credit : NEWS NATION)

Shaniwar Ke Upay: हिंदू धर्म में शनिवार का दिन कर्मफल दाता शनि देव की पूजा के लिए समर्पित होता है. इस दिन शनिदेव की विधि-विधान से पूजा की जाती है. मान्यता है कि शनिवार के दिन शनिदेव की पूजा करने से जातकों को मनोवांछित फल की प्राप्ति होती है. कहा जाता है कि शनिदेव व्यक्ति को उसके कर्म के अनुसार फल देते हैं यानि कि अच्छे कर्म करने वाले जातकों को शुभ फल और बुरे कर्म करने वाले जातकों को दंड देने से भी पीछे नहीं हटते हैं. धार्मिक मान्यताओं के अनुसार अगर शनिदेव किसी किसी से प्रसन्न हो जाए तो उसके जीवन में ढेर सारी खुशियां आती हैं. वहीं अगर किसी पर शनिदेव की कुदृष्टि पड़ जाए तो व्यक्ति को जीवन में ढेर सारी परेशानियों का सामना करना पड़ता है. ऐसे में अगर आप शनिदेव को प्रसन्न करना चाहते हैं तो शनिवार के दिन इन उपायों को कर सकते हैं. आइए जानते हैं इन उपायों के बारे में. 

Advertisment

शनिवार के उपाय (Shaniwar Ke Upay)

1.  शनि के अशुभ प्रभावों से बचने के लिए

ज्योतिष के अनुसार, शनिवार के दिन काले रंग का वस्त्र पहनना बेहद शुभ माना जाता है. इस दिन आपको स्नान करके काले रंग का वस्त्र धारण करके पीपल के पेड़ के नीचे काले तिल मिश्रित जल से अर्घ्य देना चाहिए. इसके बार पेड़ की परिक्रमा करनी चाहिए. ऐसा करने से धन की देवी मां लक्ष्मी और भगवान विष्णु की जमकर कृपा बरसती है. साथ ही शनि के अशुभ प्रभावों से भी मुक्ति मिलती है. 

Advertisment

2. पीपल पेड़ पर जल चढ़ाएं

शनिवार के दिन ब्रह्म मुहूर्त में पीपल पेड़ पर जल चढ़ाना चाहिए. इसके साथ ही इस दौरान आपको इस मंत्र का जाप भी करना चाहिए. मंत्र है - ‘ऊं शं शनैश्चराय नम:’ मान्यता है कि ऐसा करने से शनिदेव शीघ्र प्रसन्न होते हैं. 

3. कर्ज से मुक्ति पाने के लिए

Advertisment

अगर आपको ऊपर कर्ज का बोझ अधिक है और इससे मुक्ति पाना चाहते हैं तो ऐसे में आपको शनिवार के दिन काली गाय को बूंदी का लड्डू खिलाना चाहिए. इसके साथ ही गाय को कुमकुम का तिलक लगाना चाहिए. ऐसा करने से कर्ज से छुटकारा मिलेगा. 

4. सरसों का तेल करें दान

शनिवार के दिन सरसों का तेल लेकर उसमें अपना चेहरा देखें उसके बाद इस तेल का दान कर दें.माना जाता है कि ऐसा करने से शनिदेव आपसे बेहद प्रसन्न होंगे.  

Advertisment

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप न्यूज़ नेशन के धर्म-कर्म सेक्शन के साथ ऐसे ही जुड़े रहिए

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.)

Source : News Nation Bureau

Religion News in Hindi Religion Religion News shaniwar Ke upay totke Shaniwar Ke Totke Shaniwar ke upay saturday tips
Advertisment
Advertisment