Advertisment

Sharad Purnima 2024: शरद पूर्णिमा पर कर लें ये खास उपाय, घर में नहीं होगी धन की कमी!

Sharad Purnima 2024: हिंदू धर्म में शरद पूर्णिमा का विशेष महत्व बताया गया है. इस साल शरद पूर्णिमा 16 अक्टूबर 2024 यानी आज है. इस दिन ऐसा माना जाता है कि देवी लक्ष्मी पृथ्वी पर आती हैं. आइए जानते है ज्योतिषाचार्य कि शरद पूर्णिमा के दिन घर में धन प्राप्ति के लिए क्या करना चाहिए.

author-image
Rajvant Prajapati
एडिट
New Update
a

Sharad Purnima 2024 (Social Media)

Advertisment

शरद पूर्णिमा 2024: हिंदू धर्म में शरद पूर्णिमा का विशेष महत्व बताया गया है. इस साल शरद पूर्णिमा 16 अक्टूबर 2024 यानी आज है. इस दिन ऐसा माना जाता है कि देवी लक्ष्मी पृथ्वी पर आती हैं और जो भक्त सच्चे मन से उनकी पूजा करता है उसकी हर मनोकामना पूरी होती है. ऐसे में आइए जानते है ज्योतिषाचार्य से कि शरद पूर्णिमा के दिन घर में धन प्राप्ति के लिए क्या करना चाहिए.

मां लक्ष्मी की पूजा करें

ज्योतिषाचार्य के मुताबिक, शरद पूर्णिमा के दिन देवी लक्ष्मी की विधि- विधान से पूजा करें. मां महालक्ष्मी मंत्र का 108 बार जाप करें. इससे घर में सकारात्मक ऊर्जा के साथ आपको घर में लक्ष्मी का अगमन होगा. इसके अलावा मां लक्ष्मी की तस्वीर और आभूषणों को साफ करके सिर पर लाल सिन्दूर लगाएं और पूरे मन से पूजा करें. इस दिन दान करें और ब्राह्मण को भोजन कराएं, अधिक फल मिलेगा.

तुलसी की पूजा करें

शरद पूर्णिमा की सुबह तुलसी को जल चढ़ाएं, साथ ही दीपक जलाएं और सिन्दूर चढ़ाएं. इसके अलावा कोई भी सफेद रंग की मिठाई अर्पित करें.  इससे देवी लक्ष्मी और विष्णु दोनों प्रसन्न होते हैं.

भजन कीर्तन करें

अगर आप शरद पूर्णिमा के दिन व्रत रख रहे हैं तो पूरी रात जागकर पूजा करें. जैसे भगवान कीर्तन और ध्यान करते हैं. इससे धन में बहुत वृद्धि होती है. इस दिन चंद्रमा को अर्ध्य देने के बाद ही कुछ खाएं.

मां लक्ष्मी को गुलाब चढ़ाएं

मां लक्ष्मी को लाल रंग अत्यंत प्रिय है. शरद पूर्णिमा के दिन मां लक्ष्मी को लाल गुलाब की माला या फूल चढ़ाएं. इस दिन रात देवी लक्ष्मी की पूजा करते समय घी का दीपक जलाएं. 

पान के पत्ते चढ़ाएं

शरद पूर्णिमा के दिन मां लक्ष्मी के चरणों में 5 पान के पत्ते रखें. फिर उन कपड़ों को सुखाकर एक लाल कपड़े में रख लें. ऐसे करने से घर में समृद्धि आएगी.

खीर का भोग लगाएं

शरद पूर्णिमा के दिन देवी लक्ष्मी को खीर का भोग लगाएं. फिर इस खीर को रात भर चांदनी में रखना चाहिए और अगले दिन वहीं खाना चाहिए. इससे आपके जीवन में खुशियां आएंगी और माता लक्ष्मी का आशीर्वाद आप पर बना रहेगा.

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप न्यूज़ नेशन के धर्म-कर्म सेक्शन के साथ ऐसे ही जुड़े रहिए.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.)

Sharad Purnima Puja Vidhi Sharad Purnima ShaRad purnima rashifal Sharad Purnima And Kheer Sharad Purnima Chalisa
Advertisment
Advertisment