Advertisment

Shardiya Navratri 2023: नवरात्रि पर जरूर घर लाएं ये 5 भाग्यशाली पौधे, पैसों के साथ खुशियों की जमकर होगी बारिश

Shardiya Navratri 2023: नवरात्रि के शुभ अवसर पर कुछ पौधों को लगाना बेहद शुभ माना जाता है. मान्यता है कि इन पौधों को घर में लगाने से मां दुर्गा की जमकर कृपा बरसती है

author-image
Sushma Pandey
New Update
Lucky Plants

Lucky Plants ( Photo Credit : SOCIAL MEDIA)

Shardiya Navratri 2023:  हिंदू धर्म का सबसे प्रमुख त्योहारों में से एक शारदीय नवरात्रि की शुरुआत हो चुकी है. 15 अक्टूबर से शुरू हुआ नवरात्रि का ये पर्व  24 अक्टूबर तक मनाया जाएगा और इसी दिन दशहरा का पर्व मनाया जाएगा. नवरात्रि के दौरान मां दुर्गा के 9 स्वरूपों की पूजा का विधान है. इस दौरान माता रानी के भक्त विधि-विधान के साथ पूजा-अर्चना करते हैं साथ ही 9 दिनों तक व्रत रखते हैं. वहीं इस दौरान भक्त माता रानी को प्रसन्न करने के लिए कई तरह के उपाय भी अपनाते हैं. वहीं नवरात्रि के शुभ अवसर पर कुछ पौधों को लगाना बेहद शुभ माना जाता है. मान्यता है कि इन पौधों को घर में लगाने से मां दुर्गा की जमकर कृपा बरसती है साथ ही माता रानी प्रसन्न होकर भक्तों की सभी मनोकामनाएं पूरी करती हैं. आइए जानते हैं नवरात्रि पर किन पौधों को लगाना शुभ माना जाता है. 

Advertisment

1. लैवेंडर का पौधा

कहा जाता है कि घर में लैवेंडर का पौधा लगाने से घर से नकारात्मक ऊर्जा दूर होता है. वास्तु में इस पौधे को लगाना काफी शुभ माना गया है.  इस पौधे को घर के सामने या किसी बाहरी स्थान पर रखना चाहिए, इससे बहुत लाभ मिलता है. इसलिए इस नवरात्रि घर पर लैवेंडर का पौधा जरूर लगाएं. 

2. तुलसी का पौधा 

Advertisment

हिंदू धर्म में तुलसी के पौधे को काफी शुभ व पूजनीय माना गया है. धार्मिक मान्यताओं के अनुसार इस पौधे में मां लक्ष्मी का वास होता है. ऐसे में अगर आप इस पौधे को नवरात्रि में लगाएंगे तो इससे आपको काफी लाभ मिलेगा. इस पौधे को घर पर लगाने से मां लक्ष्मी के साथ-साथ मां दुर्गा भी प्रसन्न होंगी.  

3. हरश्रृंगार का पौधा 

हरश्रृंगार का पौधा घर में लगाना काफी शुभ माना जाता है. खासकर इस पौधे को नवरात्रि के दौरान लगाना काफी फलदायी होता है. इस बात का ध्यान रखें कि आप हारऋंगार का पौधा लगाने से पहले स्नान आदि करके फिर स्वच्छ वस्त्र धारण करें उसके बाद ही लगाएं. मान्यता है कि इस पौधे को घर में लगाने से पहले आर्थिक स्थिति मजबूत होती है. 

Advertisment

4. केले का पौधा

जो लोग अपने भाग्य को सौभाग्य में बदलना चाहते हैं उन्हें अपने घर पर केले का पौधा जरूर लगाना चाहिए. कहा जाता है कि इस पौधे को घर में लगाने से सुख-शांति आती है. यदि आप इसे नवरात्रि के दौरान घर पर लगाएंगे तो आपकी आर्थिक समस्याएं दूर होंगी. 

5. शंखपुष्पी का पौधा

Advertisment

नवरात्रि के दौरान घर में शंखपुष्पी के पौधे लगाना बेहद शुभ माने जाते हैं. इस पौधे में सौभाग्य और सकारात्मक ऊर्जा को आकर्षित करने की क्षमता होती है. साथ ही इसे लगाने से घर में संपन्नता आती है. अगर आप इस पौधे को नवरात्रि के दिनों में लगाएंगे तो मां दुर्गा आपकी सभी मनोकामनाएं पूरी करेंगी. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं। न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है। इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है।)

Durga Puja 2023: पश्चिम बंगाल में छठे नवरात्रि से शुरु होगा 5 दिनों का दुर्गा उत्सव, जानें क्या होगा खास

Advertisment

Shardiya Navratri 2023: इस बार शारदीय नवरात्रि पर जरूर घर लाएं ये शुभ चीजें, माता रानी होंगी बेहद प्रसन्न

Maa Pitambara Devi Temple: इस मंदिर में जाने से हर मनोकामना पूरी करती हैं मां, नवरात्रि पर जरूर करें यहां दर्शन

Source :

shardiya navratri Lucky Plants Navratri navratri 2023 Shardiya navratri 2023
Advertisment
Advertisment