Advertisment

Shivling Puja Niyam: गलती से भी शिवलिंग पर न चढ़ाएं ये चीजें, वरना हो जाएगा बहुत बुरा!

Shivling Puja Niyam: क्या आप जानते हैं कि कुछ चीजें ऐसी भी हैं जिसे भूलकर भी शिवलिंग पर नहीं चढ़ाना चाहिए. इन चीजों को अर्पित करने से भगवान शिव आपसे नाराज हो सकते हैं. आइए जानते हैं

Advertisment
author-image
Sushma Pandey
New Update
Shivling Puja Niyam

Shivling Puja Niyam( Photo Credit : Social Media)

Advertisment

Shivling Puja Niyam: हिंदू धर्म में सोमवार का दिन भगवान शिव को समर्पित माना जाता है. इस दिन विधि-विधान के साथ शिव जी की पूजा-अर्चना की जाती है. कुछ भक्त सोमवार के दिन व्रत भी रखते हैं.  मान्यता है कि भोलेनाथ की सच्चे मन से पूजा करने पर भक्तों के सारे कष्ट दूर हो जाते हैं. वहीं शास्त्रों में शिवलिंग पूजा के कई नियम बताए गए हैं. नियमानुसार पूजा करने से महादेव प्रसन्न होकर भक्तों पर आशीर्वाद बरसाते हैं. लेकिन कुछ चीजें ऐसी भी हैं जो शिव जी को बिल्कुल पसंद नहीं और इन्हें पूजा के दौरान इस्तेमाल करना वर्जित माना गया है. इसलिए आपको इन चीजों को इस्तेमाल करने से बचना चाहिए वरना शिव जी के प्रकोप के चलते नुकसान झेलना पड़ सकता है. तो चलिए जानते हैं शिवलिंग पूजा के दौरान आपको किन चीजों को अर्पित करने से बचना चाहिए. 

Advertisment

शिव जी को भूलकर भी न अर्पित करें ये चीजें (Do Not Offer these things to Lord Shiva) 

1. हल्दी

यूं तो कई देवी-देवताओं की पूजा में हल्दी का इस्तेमाल का किया जाता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि भूलकर भी शिवलिंग पर हल्दी नहीं चढ़ाना चाहिए? जी हां, शिव जी की पूजा में हल्दी चढ़ाना वर्जित माना गया है. क्योंकि हल्दी स्त्री से संबंधित वस्तु और शिवलिंग को पुरुष तत्व माना जाता है. 

Advertisment

2. तिल

शिवलिंग पर भूलकर भी तिल अर्पित नहीं करना चाहिए. क्योंकि धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, तिल भगवान विष्णु के मैल से उत्पन्न हुआ माना जाता है. 

3. टूटे चावल

Advertisment

शिव जी को कभी भी टूटे हुए चावल अर्पित नहीं करना चाहिए. क्योंकि टूटा हुआ चावल चढ़ाना अशुभ माना जाता है. वैसे तो किसी भी देवी-देवताओं को टूटे हुए चावल अर्पित नहीं करना चाहिए. 

4. नारियल पानी

यूं तो आप शिव जी की पूजा में नारियल चढ़ा सकते हैं लेकिन भूलकर भी आपको शिवलिंग पर नारियल पानी नहीं चढ़ाना चाहिए. इस बात का भी ध्यान रखें कि आपको कभी भी शिवजी पर चढ़ाए गए नारियल को प्रसाद के रूप में नहीं खाना चाहिए. 

Advertisment

5. भूलकर भी अर्पित न करें ये फूल

भूलकर भी शिव जी को लाल फूल, केतकी, चंपा और केवड़े का फूल अर्पित नहीं करना चाहिए. क्योंकि शास्त्रों में इन फूलों को चढ़ाने की मनाही है. इन फूलों को चढ़ाने से पूजा का फल नहीं मिलता है. 

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप visit करें newsnationtv.com/religion

Advertisment

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं। न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है। इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है।) ना करें।

ये भी पढ़ें - 

Surya Gochar 2023: 17 नवंबर से सूर्य की तरह चमकने वाली है इनकी किस्मत, धनलाभ के बन रहे जबरदस्त योग

Astro Tips: इन 5 पेड़ों में कलावा बांधते ही बदल जाएगी आपकी किस्मत, खूब होगी धन की बरसात

Kedarnath Dham: भाई दूज पर ही क्यों बंद होते हैं बाबा केदारनाथ धाम के कपाट? जानें इसके पीछे क्या है बड़ी वजह

Source : News Nation Bureau

Religion News in Hindi Religion News Shivling lord-shiva astro tips astrology tips in hindi shivling puja
Advertisment
Advertisment