Advertisment

Shivling Puja: क्या घर में शिवलिंग की पूजा करनी चाहिए या नहीं, जानें शास्त्रों में क्या लिखा है

Shivling at Home: सावन का महीना चल रहा है. हर घर में भगवान शिव के नाम की गूंज सुनायी दे रही है. अगर आपके घर में भी शिवलिंग है या आप लाने की सोच रहे हैं तो पहले ये जान लें.

author-image
Inna Khosla
New Update
Shivling at Home

Shivling Puja: हिंदू धर्म में शिवलिंग का विशेष महत्व है. भगवान शिव के अराधक शिवलिंग की पूजा करते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि घर में शिवलिंग की पूजा करना सही है या नहीं. शिवलिंग घर में क्यों रखना चाहिए इस बारे में हमारे शास्त्रों और पुराणों में इसका विशेष महत्व बताया गया है. लिंग पुराण, स्कंद पुराण, कुर्म पुराण, पदम पुराण और ब्रह्म विवर्थ पुराण के अनुसार, घर में शिवलिंग रखने से विशेष लाभ होते हैं. रोज़ाना शिवलिंग की पूजा करने से सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है. लेकिन अगर आप बीच में पूजा नहीं कर पाते तो भी पुराणों के अनुसार शिवलिंग की पूजा का फल आपको मिलता है. जानिए शिव महापुराण में इसके बारे में क्या कहा गया है.

Advertisment

घर के अंदर शिवलिंग क्यों रखते हैं ? 

शिवलिंग हिंदू धर्म में भगवान शिव का एक अत्यंत महत्वपूर्ण प्रतीक है. यह केवल एक मूर्ति नहीं है, बल्कि यह ब्रह्मांड की उत्पत्ति, स्थिति और लय को दर्शाता है. घर में शिवलिंग है और मान लो घर में आपने रोज़ बाबा को जल चढ़ाते हैं, रोज आपने पूजा की रोज आराधना की रोज शिव जी को जल समर्पित कर रहे हो. मान लो बीच में रजो धर्म आ गया या आप कही चले गए और घर में कोई पूजा करने वाला नहीं है तो क्या होगा. 

शिव महापुराण (Shiv Mahapurana) की कथा के अनुसार, घर में जो शिवलिंग है अगर आप उसको ना छुएं, बाहर भी चले गए. घर के मंदिर में शिवलिंग रखा हुआ है. किसी ने जल भी नहीं चढ़ाया किसी ने पुष्प भी नहीं चढ़ाया. अगर बेलपत्र सूख भी गया हो तो वो बेलपत्र भी आप शिव जी के पास में रख कर चले जाएं. आपने जितने दिन भी जल नहीं चढ़ाया उसका पुण्य फिर भी आपके खाते में आ जाएगा.

अगर आप इस बारे में सोच रहे हैं कि घर में शिवलिंग (Shivling at home) रखना शुभ है या नहीं या इसके क्या नियम हैं और हमे इसकी पूजा कैसे करनी चाहिए तो आप ये मान लें कि भोले भंडारी श्रद्धा भक्ति के भूखे हैं. अगर आप सच्चे दिल से उनके सामने हाथ भी जोड़ देते हैं या उन्हें याद भी कर लेते हैं तो आपकी पूजा स्वीकार हो जाती है. शिवलिंग तो उनका साक्षात रूप है. अगर आपके घर में शिवलिंग है तो आपको फिर चिंता की कोई आवश्यकता नहीं है. 

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप न्यूज़ नेशन के धर्म-कर्म सेक्शन के साथ ऐसे ही जुड़े रहिए.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.)

Shivling religion news in hidni Lord Shiv shiv ling
Advertisment
Advertisment