Advertisment

Shravan 2024: सावन में भूलकर न करें ये गलतियां, शिवजी के प्रकोप का करना पड़ेगा सामना

अक्सर लोगों का सवाल होता है कि क्या सावन के सोमवार या सावन के माह में बाल कटवा सकते हैं, क्या नाखून काटे जा सकते हैं, क्या प्याज और लहसुन का सेवन कर सकते हैं. अगर आप भी इन सवालों का जवाब ढूंढ रहे हैं तो जानने के लिए पढ़िए ये पूरी खबर. 

author-image
Publive Team
New Update
shiv temple

Shravan 2024( Photo Credit : social media )

Shravan 2024: भगवान शिव के जप, तप और ध्यान के लिए सर्वोत्तम माह श्रावण का सोमवार से शुभारंभ हो गया है. इस माह में शिव की आराधना करने का विशेष महत्व होता है. सोमवार चंद्र ग्रह का दिन भी होता है और चंद्रमा के नियंत्रक भगवान शिव हैं. इसलिए सोमवार को पूजा करने से न केवल भगवान शिव की बल्कि चंद्रमा की भी कृपा मिल जाती है. स्वास्थ्य समस्या हो, विवाह में बाधा हो या दरिद्रता हो, सावन के सोमवार महादेव की विधिवत उपासना से हर बड़ा संकट दूर हो सकता है. सोमवार और शिव जी के संबंध के कारण ही मां पार्वती ने सोलह सोमवार का उपवास रखा था. अक्सर लोगों का सवाल होता है कि क्या सावन के सोमवार या सावन के माह में बाल कटवा सकते हैं, क्या नाखून काटे जा सकते हैं, क्या प्याज और लहसुन का सेवन कर सकते हैं. अगर आप भी इन सवालों का जवाब ढूंढ रहे हैं तो जानने के लिए पढ़िए ये पूरी खबर. 

Advertisment

क्यों नहीं कटवाने चाहिए बाल  

publive-image

सावन माह में कई चीजों को करने या न करने के नियम बताए गए हैं. ऐसी मान्यता है कि सावन में बाल नहीं कटवाना चाहिए क्योंकि श्रावण मास को उन्‍नति और प्रगति का महीना माना जाता है. इस महीने में मानसून होने की वजह से फसलों का भी विकास अच्छे से हो पाता है. इसलिए श्रावण मास विकास से जुड़ा महीना है. इसलिए ऐसा कहा जाता है कि इस महीने जो भी चीजें प्राकृतकि रूप से उगती हैं, उन्हें काटना नहीं चाहिए. चूंकि बाल भी अपने आप से उगते हैं इसलिए इस महीने में बाल नहीं काटने चाहिए.

इसलिए नहीं काटे जाते नाखून

publive-image

सावन के सोमवार और पूरे सावन के माह को लेकर कुछ विशेष नियम बनाए गए हैं. जिनका पालन करना जरूरी माना गया है. इस महीने में बाल की तरह ही नाखून काटने की भी मनाही होती हैं. क्योंकि नाखून भी अपने आप ही उगते हैं.

प्‍याज और लहसुन का सेवन 

publive-image

सावन में प्‍याज और लहसुन के सेवन से भी बचना चाहिए. इनको न खाने के पीछे धार्मिक मान्‍यता ये है कि जो लोग व्रत रख रहे हैं उन्हें लहसुन-प्याज का सेवन नहीं करना चाहिए. लेकिन इसका एक व्‍यवहारिक कारण भी है. दरअसल लहसुन और प्‍याज मिट्टी के अंदर उगते हैं और सावन के महीने में बारिश की वजह से मिट्टी के ऊपर कीचड़ हो जाती है और जिससे प्याज और लहसुन में बैक्‍टीरिया पनपने लगते हैं. जो इनकी सभी परतों में घुस सकते हैं इसलिए सावन के महीने में इन दोनों चीजों को खाने से बचना चाहिए.

सावन में नॉनवेज 

publive-image

सावन में नॉनवेज बिल्कुल भी नहीं खाना चाहिए. क्योंकि भगवान शिव जानवरों और जीव-जंतुओं के भी स्‍वामी हैं. ऐसे में अगर आप सावन में मांसाहार खाते हैं तो आपको शिव जी के प्रकोप का सामना करना पड़ सकता है.

देश और दुनिया की लेटेस्ट खबरें अब सीधे आपके WhatsApp पर. News Nation ‬के WhatsApp Channel को Follow करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें: https://www.whatsapp.com/channel/0029VaeXoBTLCoWwhEBhYE10

Advertisment

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.)

Source : News Nation Bureau

sawan kab se hai shravan 2024 Sawan 2024 savan 2024 सावन में क्या न Sawan Me Nakhun Kat Sakte Hai sawan starting date 2024 sawan start date Sawan Me Bal Katwa Sakte Hai Sawan Me Pyaz Lahsun Kyu Nhi Khana Chahiye Sawan Me Nonveg Kha Sakte Hai
Advertisment