Advertisment

Shukrawar Ke Upay: जीवन में तरक्की और खुशियां चाहते हैं? तो शुक्रवार को जरूर करें ये 5 काम

Shukrawar Ke Upay: हिंदू धर्म में शुक्रवार का दिन मां लक्ष्मी का दिन माना जाता है. इस दिन कुछ खास उपाय करके आप मां लक्ष्मी को प्रसन्न कर सकते हैं और अपने जीवन में धन, समृद्धि और वैभव प्राप्त कर सकते हैं.

author-image
Sushma Pandey
एडिट
New Update
shukrawar ke totke

shukrawar ke totke( Photo Credit : NEWS NATION)

Shukrawar Ke Upay:  हिंदू धर्म में शुक्रवार का दिन मां लक्ष्मी का दिन माना जाता है. इस दिन मां लक्ष्मी की विधिपूर्वक पूजा की जाती है और व्रत भी रखा जाता है. मान्यता है कि ऐसा करने से जातकों की सभी मनोकामनाएं पूरी होती हैं. वहीं माना जाता है कि शुक्रवार के दिन कुछ खास उपाय करके आप मां लक्ष्मी को प्रसन्न कर सकते हैं और अपने जीवन में धन, समृद्धि और वैभव प्राप्त कर सकते हैं. ऐसे में आइए जानते हैं इस दिन किए जाने वाले खास उपायों के बारे में. 

Advertisment

शुक्रवार के उपाय (Shukrawar Ke Upay)

1. मां लक्ष्मी की पूजा

शुक्रवार के दिन सुबह जल्दी उठकर स्नान करें और स्वच्छ वस्त्र पहनें. घर में लक्ष्मी जी की प्रतिमा या मूर्ति स्थापित करें. उन्हें जल, फूल, दीप, धूप और नैवेद्य अर्पित करें. 'ॐ श्रीं महालक्ष्मिये नमः' मंत्र का जाप करें. लक्ष्मी चालीसा का पाठ करें. गरीबों और जरूरतमंदों को दान दें. ऐसा करने से लक्ष्मी जी बेहद प्रसन्न होती हैं. 

Advertisment

2. लक्ष्मी नारायण का पाठ

अगर आप आर्थिक तंगी से परेशान हैं और इससे छुटकारा पाना चाहते हैं तो ऐसे में शुक्रवार के दिन आपको लक्ष्मी नारायण का पाठ करना चाहिए. पाठ करने के बाद खीर का भोग लगाएं. मान्यता है कि ऐसा करने से आर्थिक लाभ मिलता है. 

3. दांपत्य जीवन के लिए

Advertisment

दांपत्य जीवन में खुशियां लाना चाहते हैं तो ऐसे में शुक्रवार के दिन पति-पत्नी साथ में मिलकर धन की देवी की विधिपूर्वक पूजा करें. उसके बाद गाय को रोटी खिलाएं. मान्यता है कि ऐसा करने से दांपत्य जीवन में प्यार बढ़ता है. 

4. कमल का फूल अर्पित करें

मान्यता है कि शुक्रवार के दिन मां लक्ष्मी को उनका प्रिय कमल का फूल अर्पित करने से देवी बेहद प्रसन्न होती हैं और आपके जीवन में सुख-समृद्धि बनी रहती है. 

Advertisment

5. सफेद रंग के कपड़े पहनकर करें पूजा

शुक्रवार के दिन लाल या सफेद रंग के कपड़े पहनकर मां लक्ष्मी की पूजा करने से उनकी कृपा बरसती है. ज्योतिष के अनुसार मां लक्ष्मी की पूजा करते समय हाथ में चांदी की अंगूठी या छल्ला पहनना बेहद शुभ माना जाता है. ऐसा करने से जातक की सारी मनोकामनाएं पूरी होती हैं. 

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप न्यूज़ नेशन के धर्म-कर्म सेक्शन के साथ ऐसे ही जुड़े रहिए.

Advertisment

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.)

ये भी पढ़ें - 

Laxmi Ji Puja Vidhi: शुक्रवार को इस सही विधि से करें मां लक्ष्मी की पूजा, देवी लगा देंगी घर में पैसों का अंबार!

Source : News Nation Bureau

Religion News in Hindi Religion Religion News shukrawar totke friday astro remedies shukrawar ke upay shukrawar Ke upay totke
Advertisment
Advertisment