Advertisment

Shukrawar Ke Upay: हमेशा आपकी जेब रहती है खाली, नहीं बचते हैं पैसे तो शुक्रवार के दिन बस कर लें काम

इन उपायों को शुक्रवार के दिन अपनाकर आप मां लक्ष्मी की कृपा पा सकते हैं और आर्थिक तंगी से मुक्ति पा सकते हैं. इससे आपकी किस्मत के दरवाजे खुल सकते हैं और जीवन में सुख, समृद्धि, एवं खुशहाली की प्राप्ति हो सकती है.

author-image
Sushma Pandey
New Update
Shukrawar Ke Upay

Shukrawar Ke Upay: शुक्रवार के दिन मां लक्ष्मी की पूजा और लक्ष्मी वैभव व्रत का विशेष महत्व है. शास्त्रों के अनुसार, यह व्रत और पूजा न केवल आर्थिक समस्याओं को दूर करने में मदद करते हैं, बल्कि जीवन में सुख-समृद्धि और खुशहाली भी लाते हैं. इस व्रत को स्त्री और पुरुष दोनों कर सकते हैं और इसके प्रभाव से भौतिक सुखों की प्राप्ति होती है. ज्योतिष में शुक्रवार के दिन किए जाने कुछ विशेष उपाय के बारे में बताया गया है जिन्हें शुक्रवार के दिन अपनाकर आर्थिक तंगी से निजात पाई जा सकती है.

Advertisment

मां लक्ष्मी की पूजा का महत्व

शुक्रवार के दिन धन की देवी मां लक्ष्मी की पूजा विधि-विधान से की जाती है. पूजा के समय मां लक्ष्मी को कमल का पुष्प अर्पित करने से वे प्रसन्न होती हैं और व्रती पर अपनी कृपा बरसाती हैं.  अगर आप अपने जीवन से धन की कमी को दूर करना चाहते हैं, तो मां लक्ष्मी की पूजा के दौरान कमल पुष्प का अर्पण अवश्य करें.  इस उपाय से आपके घर में धन की वर्षा होगी और सभी आर्थिक परेशानियां समाप्त होंगी. 

खीर का प्रसाद

मां लक्ष्मी को खीर अति प्रिय है. अगर आप शुक्रवार के दिन मां लक्ष्मी को अखंडित चावल और गुड़ से बनी खीर का प्रसाद देवी को अर्पित करेंगे तो इससे जीवन में जीवन में सुख, समृद्धि और खुशहाली में वृद्धि होती है. खीर का यह प्रसाद मां लक्ष्मी को प्रसन्न करता है और वे भक्तों पर अपनी कृपा बरसाती हैं. 

श्री यंत्र की स्थापना

अगर आप आर्थिक तंगी से परेशान हैं और इससे छुटकारा पाना चाहते हैं तो शुक्रवार के दिन घर में श्री यंत्र की स्थापना करें. आप इसे पूजा घर की  उत्तर दिशा में या फिर मुख्य द्वार पर स्थापित कर दें. ऐसा करने से आपकी आर्थिक तंगी दूर हो सकती है. 

शंख का महत्व

शास्त्रों के अनुसार, घर में नियमित रूप से शंक बजाने से घर की नकारात्मक शक्तियां दूर हो जाती हैं. आपको नियमित रूप से शुक्रवार के दिन घर में शंख जरूर बजाना चाहिए. ऐसा करने से घर मं सुख-शांति और खुशहाली आती है. 

लक्ष्मी वैभव व्रत का फल

Advertisment

अगर आप मनचाहा वर या वधू पाना चाहते हैं तो ऐसे में आपको शुक्रवार के दिन आपको व्रत रखना चाहिए. ऐसा करने से  मां लक्ष्मी जातकों की सभी इच्छाएं पूरी हो सकती हैं. 

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप न्यूज़ नेशन के धर्म-कर्म सेक्शन के साथ ऐसे ही जुड़े रहिए.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.)

Religion News in Hindi Religion Religion News shukrawar ke upay shukrawar Ke upay totke
Advertisment
Advertisment