Advertisment

Shukrawar Ke Upay: अगर शुक्रवार के दिन कर लिए ये उपाय, तो मां लक्ष्मी पधारेंगी आपके द्वार और देंगी आशीर्वाद

Shukrawar Ke Upay: हिंदू धर्म में शुक्रवार का दिन मां लक्ष्मी की पूजा के लिए समर्पित माना जाता है. मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए शुक्रवार के दिन आपको कुछ उपाय जरूर करना चाहिए. यहां जानिए इन उपायों के बारे में.

author-image
Sushma Pandey
New Update
friday tips

Shukrawar Ke Upay:  धन की देवी मां लक्ष्मी की महिमा निराली है.  इनकी विधिपूर्वक पूजा-अर्चना करने और व्रत रखने से देवी भक्तों पर विशेष कृपा बरसाती हैं. माना जाता है कि अगर किसी जातक पर देवी की कृपा बरस जाए तो उसका भाग्य चमक जाता है और वह कम समय में ही धनवान बन जाता है. वहीं शास्त्रों के अनुसार, मां लक्ष्मी एक जगह पर स्थिर नहीं रहतीं, इसलिए ज्योतिषियों की मानें तो कि रोजाना मां लक्ष्मी की पूजा और विशेष रूप से शुक्रवार के दिन कुछ खास उपाय किए जाएं. इन सरल उपायों को अपनाकर आप मां लक्ष्मी की विशेष कृपा प्राप्त कर सकते हैं और अपने जीवन में आर्थिक समृद्धि ला सकते हैं.  ऐसे में आइए आज हम आपको बताते हैं इन उपायों के बारे में. 

Advertisment

शुक्रवार के दिन करें ये खास उपाय 

लक्ष्मी वैभव व्रत का पालन करें

धन की कमी से छुटकारा पाने के लिए लक्ष्मी वैभव व्रत बहुत लाभकारी हो सकता है.  यह व्रत शुक्ल पक्ष के शुक्रवार से शुरू किया जाता है.  इसे करने से आय और सौभाग्य में वृद्धि होती है.  

Advertisment

शुक्रवार के दिन मां लक्ष्मी की पूजा

शुक्रवार के दिन सुबह उठकर सबसे पहले घर की साफ-सफाई करें.  फिर गंगाजल मिले पानी से स्नान करें.  इसके बाद विधिपूर्वक मां लक्ष्मी और भगवान विष्णु की पूजा करें.  पूजा के समय एकाक्षी नारियल अर्पित करना विशेष रूप से लाभकारी होता है.  इसके अलावा, मां लक्ष्मी को कमल पुष्प और सफेद मिठाई अर्पित करें.  इस उपाय से मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं. 

चावल और गुड़ का प्रसाद

Advertisment

धन की समस्या से निजात पाने के लिए, शुक्रवार के दिन पूजा के समय मां लक्ष्मी को अखंडित चावल अर्पित करें.  आप प्रसाद में गुड़ से बनी चावल की खीर अर्पित कर सकते हैं.  पूजा समाप्त होने के बाद, चावल, दूध और चीनी का दान भी करें.  यह दान मां लक्ष्मी की कृपा को आकर्षित करने में मदद करता है. 

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप न्यूज़ नेशन के धर्म-कर्म सेक्शन के साथ ऐसे ही जुड़े रहिए.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.)

Religion News in Hindi Religion Religion News Shukrawar Upayfriday remedies Friday Remedies for money friday remedies for maa lakshmi Friday Remedies in hindi Friday Remedies shukrawar ke upay shukrawar Ke upay totke
Advertisment
Advertisment