Advertisment

Sita Mata Ji Ki Aarti Lyrics: यहां पढ़ें सीता माता की पवित्र आरती, जानें इसका महत्व 

Sita Mata Ji Ki Aarti: आज सीता नवमी के दिन जरूर पढ़ें माता सीता की आरती, जानें इसका महत्व और लाभ.

author-image
Inna Khosla
New Update
Sita Mata Ji Ki Aarti Lyrics

Sita Mata Ji Ki Aarti Lyrics( Photo Credit : News Nation)

Sita Mata Ji Ki Aarti: माता सीता, भगवान राम की पत्नी और आदर्श भारतीय महिला का प्रतीक हैं. उनकी आरती करना, उनकी भक्ति और पूजा का एक महत्वपूर्ण तरीका है. माता सीता को पवित्रता और सदाचार की देवी माना जाता है. उनकी आरती करने से भक्तों में इन गुणों का विकास होता है. उन्होंने अपने जीवन में कई कठिनाइयों का सामना किया, लेकिन उन्होंने हमेशा धैर्य और साहस दिखाया. उनकी आरती करने से भक्तों में भी ये गुण विकसित होते हैं. उनकी आरती करने से भक्तों के जीवन में सुख और समृद्धि आती है और मनोकामना पूर्ण होती है. 

Advertisment

publive-image

माता सीता आदर्श भारतीय महिला का प्रतीक हैं. उनकी आरती करने से महिलाओं में सदाचार, धैर्य और त्याग जैसे गुणों का विकास होता है. उनको आदर्श पत्नी भी माना जाता है. उनकी आरती करने से दांपत्य जीवन में सुख और समृद्धि आती है. समान प्रेम और करुणा की देवी की आरती करने से समाज में भाईचारा और सद्भाव बढ़ता है. 

माता सीता की आरती करने की विधि

सबसे पहले, स्नान करके स्वच्छ वस्त्र पहनें. पूजा स्थान को साफ करके, माता सीता की मूर्ति या प्रतिमा स्थापित करें. दीपक, अगरबत्ती और धूप जलाएं और फल-फूल अर्पित करें. आरती की थाली में कपूर, घी और आरती का दीया जलाएं. मधुर स्वर में माता सीता की आरती गाएं. माता सीता से अपनी मनोकामनाओं को प्रार्थना में व्यक्त करें. आरती के बाद, प्रसाद वितरित करें. माता सीता की आरती करना, भक्ति और आध्यात्मिकता का एक सुंदर तरीका है. यह भक्तों को पवित्रता, सदाचार, शक्ति, साहस, सुख, समृद्धि और मनोकामना पूर्ति प्रदान करता है. माता सीता की आरती करते समय, मन को शांत और एकाग्र रखें. पूर्ण श्रद्धा और विश्वास के साथ आरती करें. आरती के बाद, कुछ समय के लिए ध्यान करें और माता सीता का स्मरण करें. 

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप न्यूज़ नेशन के धर्म-कर्म सेक्शन के साथ ऐसे ही जुड़े रहिए.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.)

Source : News Nation Bureau

Sita Mata Ji Ki Aarti Lyrics
Advertisment
Advertisment