Advertisment

Skanda Sashti 2024: स्कंद षष्टी के शुभ अवसर पर भगवान कार्तिकेय के मंत्र से पाएं धन-संपत्ति का वरदान

Skanda Shashti 2024: आज स्कंद षष्ठी है, अगर आप आज से भगवान कार्तिकेय के मंत्रों का जाप करते हैं तो इससे न सिर्फ आपको जीवन में सफलता मिलती है बल्कि दुश्मनों पर विजय भी प्राप्त होती है.

author-image
Inna Khosla
New Update
Skanda Shashti 2024

Skanda Shashti 2024

Skanda Sashti 2024: स्कंद षष्ठी भगवान कार्तिकेय, जिन्हें स्कंद कुमार भी कहा जाता है, को समर्पित है. इस दिन भगवान कार्तिकेय की पूजा की जाती है, जो युद्ध के देवता और युवाओं के देवता माने जाते हैं. माना जाता है कि स्कंद षष्ठी के दिन भगवान कार्तिकेय की पूजा करने से बुद्धि और बल में वृद्धि होती है. संतान प्राप्ति के लिए भी स्कंद षष्ठी का व्रत किया जाता है. अगर आप दुशमनों से परेशान हैं को भी यह व्रत शत्रुओं का नाश करने और विजय दिलाने में मदद करता है. अगर आप इस दिन उपवास रखते हैं तो आपको भगवान कार्तिकेय की पूजा जरूर करनी चाहिए. व्रत के दौरान सात्विक भोजन करें और दिनभर उनके मंत्रों का जाप करें. 

Advertisment

भगवान कार्तिकेय के मंत्र (Lord Kartikeya Mantra)

ॐ कार्तिकेय नमः

यह एक सरल और प्रभावी मंत्र है जिसे आसानी से जापा जा सकता है. यह मंत्र बुद्धि और विवेक को बढ़ाता है. इससे व्यक्ति सही निर्णय लेने में सक्षम होता है. अगर आप चाहते हैं कि आप जीवन में सही समय पर सही निर्णय ले पाएं तो आपको इस मंत्र का जाप करना चाहिए. 

ॐ स्कंद कुमाराय नमः

यह मंत्र भी भगवान कार्तिकेय को समर्पित है. यह मंत्र शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य को सुधारता है. यह व्यक्ति को रोगों से बचाता है और मन को शांत रखता है. व्यक्ति को सकारात्मक ऊर्जा महसूस होती है इससे व्यक्ति हमेशा खुश और प्रसन्न रहता है.

ॐ शूलपाणये नमः

शूल भगवान कार्तिकेय का प्रमुख अस्त्र है. इस मंत्र का जाप करने से शत्रुओं पर विजय प्राप्त होती है. भगवान कार्तिकेय युद्ध के देवता हैं. इस मंत्र का जाप करने से शत्रुओं पर विजय प्राप्त होती है.

ॐ कुमाराय नमः

कुमार शब्द का अर्थ युवा होता है. इस मंत्र का जाप करने से युवाओं को बल और उत्साह मिलता है. यह मंत्र आत्मविश्वास को बढ़ाता है. इससे व्यक्ति कठिन परिस्थितियों का सामना करने में सक्षम होता है. यह करियर, व्यापार और अन्य क्षेत्रों में सफलता दिलाने वाला चमत्कारी मंत्र भी कहा जाता है. 

Advertisment

स्कंद षष्ठी के दिन इन मंत्रों का जाप करने से विशेष लाभ मिलता है. लेकिन इन मंत्रों के जाप के भी नियम हैं. मंत्र जाप करते समय मन को शुद्ध रखना चाहिए. एक शांत और स्वच्छ स्थान पर बैठकर ही आप मंत्र जाप करें. स्कंद षष्टी के बाद भी आप प्रतिदिन एक निश्चित समय पर अगर ये मंत्र जाप करते हैं तो आपको सफलता मिलने में समय नहीं लगता. आप माला का उपयोग करके भी मंत्र जाप कर सकते हैं. इन मंत्रों का नियमित जाप करने से व्यक्ति को आत्मविश्वास, शक्ति और सकारात्मक ऊर्जा प्राप्त होती है.

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप न्यूज़ नेशन के धर्म-कर्म सेक्शन के साथ ऐसे ही जुड़े रहिए.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.)

Lord Kartikeya Religion News in Hindi Mantra Skanda Shashti 2024 Date Kartikeya temple रिलिजन न्यूज
Advertisment
Advertisment