Advertisment

Chanakya Niti: ऐसे लोगों से रहें दूर, नहीं होंगे बर्बाद, आचार्य चाणक्य ने बताया कैसे करें इनकी पहचान?

Chanakya Niti: आचार्य चाणक्य, प्राचीन भारत के महान नीतिशास्त्री, ने जीवन की सफलताओं के लिए महत्वपूर्ण मार्गदर्शन दिया है. उनकी चाणक्य नीति में बताया गया है कि कौनसे लोगों से दूर रहना चाहिए ताकि आप अपने जीवन मे शांति और सफलता पा सकें.

author-image
Anurag Tiwari
एडिट
New Update
Stay away from such people

Chanakya Niti | Image src - social media

Chanakya Niti: आचार्य चाणक्य, प्राचीन भारत के महान कूटनीतिज्ञ और विचारक जिनकी नीतियां आज भी प्रासंगिक हैं.  अपने नीतिशास्त्र के जरिए महत्वपूर्ण पहलुओं पर गहरा प्रकाश डाला है. उनके द्वारा लिखी गई चाणक्य नीति आज भी लोगों के बीच खूब लोकप्रिय है और इसमें जीवन में सफलता प्राप्त करने के कई सुझाव दिए गए हैं. चाणक्य ने बताया है कि सफलता प्राप्त करने के लिए हमें क्या करना चाहिए और किन लोगों से दूर रहना चाहिए. यहां हम उन महत्वपूर्ण लोगों के बारे में जानेंगे जिनसे दूर रहना आपके जीवन में सफलता पाने में सहायक हो सकता है.

Advertisment



चाणक्य नीति के अनुसार, ऐसे लोगों से हमेशा रहें दूर

क्रोधी व्यक्ति

चाणक्य नीति के अनुसार, क्रोधी व्यक्ति अपना आपा जल्दी खो बैठते हैं और बिना सोचे समझे बोलते हैं या काम करते हैं. ऐसे लोगों के साथ रहने से झगड़े और तनाव का माहौल बना रहता है, इसलिए इस तरह के लोगों से हमेशा दूर रहना चाहिए.

लालची व्यक्ति

लालची व्यक्ति हमेशा दूसरों का शोषण करने की कोशिश में रहते हैं. ऐसे लोगों से दोस्ती करना या इनके साथ व्यापार करना खतरे से खाली नहीं होता है.



आलसी व्यक्ति

आलसी व्यक्ति कभी भी अपना काम समय पर नहीं करते हैं और दूसरों पर बोझ बन जाते हैं. ऐसे लोगों की संगति से आप भी आलसी हो सकते हैं.

झूठा व्यक्ति

झूठे व्यक्ति कभी भी सच नहीं बोलते हैं और उन पर विश्वास करना मुश्किल होता है. ऐसे लोगों से दोस्ती करने से आपकी प्रतिष्ठा को नुकसान हो सकता है.

Advertisment

नकारात्मक व्यक्ति

नकारात्मक व्यक्ति हमेशा नकारात्मक बातें सोचते और बोलते हैं. ऐसे लोगों के साथ रहना वाला व्यक्ति भी फिर नकारात्मक सोच का शिकार बन जाता है.

ईर्ष्यालु व्यक्ति

ईर्ष्यालु व्यक्ति दूसरों की सफलता से जलते हैं और हमेशा उनका बुरा चाहते हैं. ऐसे लोगों से दोस्ती करने से आपके मन में भी दूसरे सफल लोगों के प्रति ईर्ष्या और द्वेष पैदा हो सकता है.



मूर्ख व्यक्ति

मूर्ख व्यक्ति से समझदारी की उम्मीद करना बेकार होता है. ऐसे लोगों के साथ रहने से आपका समय बर्बाद होता है. इसलिए मूर्ख व्यक्ति के साथ कभी अपना समय बर्बाद न करें.

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप न्यूज़ नेशन के धर्म-कर्म सेक्शन के साथ ऐसे ही जुड़े रहिए.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.)

Acharya Chanakya niti
Advertisment
Advertisment