Advertisment

Sun Transits to Cancer: आज है कर्क संक्रांति, सूर्य देव के ये चमत्कारी उपाय दिलाएंगे प्रसिद्धि और सफलता 

Sun Transits to Cancer: कर्क संक्रांति का ज्योतिषीय दृष्टिकोण से भी महत्वपूर्ण स्थान है. इस दिन सूर्य का कर्क राशि में प्रवेश करना हमारे जीवन के विभिन्न क्षेत्रों पर असर डालता है, विशेष रूप से स्वास्थ्य, करियर और पारिवारिक जीवन पर.

author-image
Inna Khosla
एडिट
New Update
sun transits to cancer upay

Sun Transits to Cancer( Photo Credit : News Nation)

Sun Transits to Cancer: कर्क संक्रांति वह समय है जब सूर्य मिथुन राशि को छोड़कर कर्क राशि में प्रवेश करता है. यह हिंदू कैलेंडर के अनुसार आषाढ़ माह में होता है. कर्क संक्रांति का समय विशेष रूप से महत्वपूर्ण होता है क्योंकि इसे मौसम परिवर्तन और कृषि के संदर्भ में अत्यंत महत्वपूर्ण माना जाता है. इस दिन सूर्य उत्तरायण से दक्षिणायन की ओर बढ़ता है, जिससे दिन छोटे और रातें लंबी होने लगती हैं. कर्क संक्रांति के अवसर पर सूर्य को मजबूत करने के लिए कई ज्योतिष उपाय और टोटके हैं, जिनसे आप अपने जीवन में सकारात्मक ऊर्जा और सफलता प्राप्त कर सकते हैं. 

Advertisment

सूर्य देव के चमत्कारी उपाय

सूर्य को जल अर्पण करने से आपके काम बनने लगते हैं. प्रतिदिन सुबह सूर्योदय के समय तांबे के लोटे में पानी, लाल फूल और चावल डालकर सूर्य को अर्घ्य दें. यह सूर्य को मजबूत करने का सबसे सरल और प्रभावी उपाय है. ध्यान रखें कि सूर्य को अर्घ्य देने का सही समय सुबह का होता है, इसलिए सूर्योदय के समय अर्घ्य देना अत्यंत लाभकारी होता है. अर्घ्य देते समय सूर्य मंत्र का जाप करें- "ॐ ह्रां ह्रीं ह्रौं सः सूर्याय नमः" मंत्र का प्रतिदिन 108 बार जाप करें. इसके साथ ही आप हर दिन सूर्य नारायण की आरती करें. इससे घर में सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है और सुख-समृद्धि बढ़ती है.

इस तरह करें पूजा 

आज से ही गायत्री मंत्र का जाप शुरू कर दें. गायत्री मंत्र ("ॐ भूर्भुवः स्वः तत्सवितुर्वरेण्यं भर्गो देवस्य धीमहि धियो यो नः प्रचोदयात्") का 108 बार जाप अगर आप प्रतिदिन करते हैं तो इससे सूर्य देव प्रसन्न होकर आपकी हर मनोकामना पूर्ण करते हैं. इसके अलावा अगर आप जीवन में प्रसिद्धि और अपार सफलता पाना चाहते हैं तो आप इसी रविवार से व्रत रखना भी शुरू कर सकते हैं इसस आपकी कुंडली में सूर्य ग्रह की स्थिति मजबूत होती है. रविवार के दिन सूर्य देव को प्रसन्न करने के लिए रविवार को व्रत रखें और सूर्य देव की पूजा करें.

दान, रत्न और व्रत के उपाय 

अगर आप सूर्यदेव का आशीर्वाद पाना चाहते हैं तो लाल वस्त्र और दान के महत्व को भी समझ लें. सूर्य को मजबूत करने के लिए लाल वस्त्र पहनें और जरूरतमंदों को लाल वस्त्र, गेहूं, गुड़, तांबा आदि का दान करें. घर में सूर्य यंत्र की स्थापना करें और प्रतिदिन उसकी पूजा करें. ज्योतिषाचार्य से परामर्श करके माणिक्य (रूबी) धारण करें. इसे धारण करने से सूर्य की ऊर्जा बढ़ती है और जीवन में सकारात्मकता आती है. सप्तमी तिथि को सूर्य की पूजा और व्रत करें. यह दिन सूर्य को समर्पित होता है और इस दिन किए गए व्रत से विशेष लाभ होता है.

देश और दुनिया की लेटेस्ट खबरें अब सीधे आपके WhatsApp पर. News Nation ‬के WhatsApp Channel को Follow करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें: https://www.whatsapp.com/channel/0029VaeXoBTLCoWwhEBhYE10

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप न्यूज़ नेशन के धर्म-कर्म सेक्शन के साथ ऐसे ही जुड़े रहिए.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.)

Advertisment

Source : News Nation Bureau

रिलिजन न्यूज Religion News in Hindi upay totke Kark Sankranti 2024 Sun Transits to Cancer
Advertisment
Advertisment