Advertisment

Super Blue Moon 2023: आज रात आसमान में दिखेगा सुपर ब्लू मून, इस समय देख सकेंगे चांद का अद्भुत नजारा

Super Blue Moon 2023: सुपर ब्लू मून का आकार सामान्य दिनों की तुलना में 40 फीसदी ज्यादा बढ़ा दिखाई देता है. इसके साथ ही ये 30 फीसदी अधिक चमकदार होता है. सुपर ब्लू मून को देखने के लिए किसी विशेष उपकरण की जरूरत नहीं होती

author-image
Suhel Khan
New Update
Moon

Super Blue Moon( Photo Credit : Social Media)

Super Blue Moon 2023: आज (30 अगस्त) रात आसमान में चांद का अद्भुत नजारा देखने को मिलेगा. सूर्यास्त के बाद आसमान पर अद्भुत ब्लू मून देखने को मिलेगा. बता दें कि सुपर ब्लू मून खगोलीय घटना है, जो कई सालों में सिर्फ एक बार होती है. हालांकि, ब्लू मून नीले रंग का नहीं होता बल्कि इस दौरान चांद हल्के नारंगी रंग का दिखाई देगा. इस दौरान इसका आकार सामान्य दिनों की तुलना में काफी बड़ा दिखाई देगा. इस सुपर ब्लू मून को सुपरमून के नाम से भी जाना जाता है. सुपरमून हमेशा पूर्णिमा के दिन होता है.

Advertisment

ये भी पढ़ें: Chandrayaan-3: चांद पर लैंडिंग के बाद पहली बार रोवर ने ली लैंडर विक्रम की तस्वीर, ISRO ने शेयर की फोटो

जानिए क्या है सुपर ब्लू मून

बता दें कि सुपर ब्लू मून का आकार सामान्य दिनों की तुलना में 40 फीसदी ज्यादा बढ़ा दिखाई देता है. इसके साथ ही ये 30 फीसदी अधिक चमकदार होता है. सुपर ब्लू मून को देखने के लिए किसी विशेष उपकरण की जरूरत नहीं होती, बल्कि इसे बिना किसी उपकरण यानी नंगी आंखों से देखा जा सकता है. अगर आप दुरबीन से सुपर ब्लू मून देखते हैं तो इसका नजारा कुछ और ही देखने को मिलता है.

Advertisment

ये भी पढ़ें: Surya Grahan 2023: पितृपक्ष की अमावस्या को लगेगा सूर्यग्रहण, जानें NASA ने इसे क्यों बताया खास

नासा के मुताबिक, चांद का ऑर्बिट जिसे पेरिजी कहा जाता है कि वह पृथ्वी के करीब होता है तब फुल मून देखा जाता है. आज यानी 30 अगस्त को ये पृथ्वी के काफी करीब होगा. इस दौरान पृथ्वी और चांद के बीच की दूरी सिर्फ 357,244 किलोमीटर दूर होगी. नासा के मुताबिक, यह अगस्त का दूसरा फुल मून यानी पूर्ण चांद होगा, जो स्काई एंड टेलेस्कॉप मैगजीन 1946 के द्वारा नई परिभाषा वाला ब्लू मून होगा. नासा के मुताबिक, फुल मून हर 29.5 दिनों के अंतराल पर लगता है. इस वजह से फरवरी के महीने में कभी भी ब्लू मून नहीं लगेगा.

ये भी पढ़ें: Raksha Bandhan 2023 Bhadrakal: अगर भद्रा के साए में भाई को बांधी राखी, तो रावण की बहन शूर्पणखा कहलाएंगी आप

Advertisment

आज कहां-कहां दिखेगा सुपर ब्लू मून

आज होने वाला सुपर मून सूर्यास्त के बाद दिखना शुरू होगा. इसे आज रात यानी 30 अगस्त की रात 8:37 बजे से देखा जा सकेगा. यूरोप में यह कुछ देर बाद दिखाई देगा. लंदन में रात 8:08 बजे और न्यूयॉर्क में ये 7:45 बजे दिखाई देगा. बताया जा रहा है कि जहां आसमान साफ होगा वहां आज के सुपर मून को देखा जा सकता है.

HIGHLIGHTS

Advertisment
  • आज रात दिखेगा सुपर ब्लू मून
  • आसमान में दिखेगा चांद का अद्भुत नजारा
  • सूर्यास्त के बाद दिखेगा सबसे चमकीला चांद

Source : News Nation Bureau

what is super blue moon super blue moon blue moon Super Moon super blue moon meaning Moon Mission
Advertisment
Advertisment