Advertisment

Surya Dev Jal Vidhi: इस सही तरीके से ही दें सूर्यदेव को जल, चमक जाएगी फूटी किस्मत

Surya Dev Jal Vidhi: सूर्य देव को जल अर्पित करने से पहले कुछ बातों का ध्यान रखना जरूरी है. आइए जानते हैं सूर्यदेव को जल चढ़ाने का सही तरीका क्या है.

author-image
Sushma Pandey
New Update
surya dev puja rules

Surya Dev Jal Vidhi: सुबह उठकर सूर्यदेव को जल अर्पित करना भारतीय संस्कृति में एक पुरानी परंपरा है, जिसे शास्त्रों में भी खास महत्व दिया गया है. माना जाता है कि सूर्य देव को रोजाना जल चढ़ाने से समाज में मान-सम्मान बढ़ता है, तरक्की मिलती है और आर्थिक समस्याएं दूर होती हैं. अगर आपकी कुंडली में सूर्य की स्थिति कमजोर है या जीवन में लगातार परेशानियां आ रही हैं, तो नियमित रूप से सूर्य को जल चढ़ाना लाभकारी माना जाता है. सूर्य देव को जल अर्पित करने से पहले कुछ बातों का ध्यान रखना जरूरी है. आइए जानते हैं सूर्यदेव को जल चढ़ाने का सही तरीका क्या है. 

Advertisment

सूर्य देव को जल कैसे चढ़ाएं?

1. सूर्य देव को जल चढ़ाने के लिए सबसे पहले, हमेशा तांबे के लोटे का ही इस्तेमाल करें.  तांबे के लोटे का प्रयोग वास्तु के अनुसार शुभ माना गया है.  इसके अलावा, जल अर्पित करने का सही समय सूर्योदय के दौरान ही होता है.  इस समय जल अर्पित करना सबसे अधिक लाभदायक होता है, इसलिए इस समय का ध्यान रखें. 

2. जब आप सूर्य देव को जल चढ़ा रहे हों तो अपना मुख पूर्व दिशा की ओर रखें.  वास्तु में यह दिशा उत्तम मानी जाती है.  लोटे में जल भरने से पहले उसमें अक्षत (चावल), रोली (सिंदूर) और फूल आदि डाल दें.  यह सभी चीजें सूर्य देव को प्रसन्न करने के लिए महत्वपूर्ण मानी जाती हैं. 

Advertisment

3. सूर्य को जल अर्पित करते समय मंत्रों का उच्चारण भी किया जाता है. 'ऊं आदित्य नम: मंत्र या ऊं घृणि सूर्याय नमः' जैसे मंत्रों का जाप करते हुए जल अर्पित करना चाहिए. यह मंत्र सूर्य देव की कृपा पाने के लिए बहुत प्रभावशाली माने जाते हैं. 

4. जल अर्पित करने के बाद, जो जल जमीन पर गिरता है, उसे अपने मस्तक पर लगा लें.  कहा जाता है कि ऐसा करने से सूर्य देव आपकी सभी इच्छाओं को पूरा करेंगे और जीवन में सुख-समृद्धि का वास होगा. 

5. यदि आपकी कुंडली में सूर्य कमजोर है, तो नियमित रूप से सूर्य देव को जल अर्पित करें. इससे आपकी कुंडली में सूर्य का प्रभाव मजबूत होगा और जीवन में सुख-शांति और सफलता प्राप्त होगी. लाल फूल भी सूर्य देव को अर्पित करना शुभ माना जाता है, इससे भी सूर्य देव प्रसन्न होते हैं और आपको उनके आशीर्वाद की प्राप्ति होती है. 

Advertisment

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप न्यूज़ नेशन के धर्म-कर्म सेक्शन के साथ ऐसे ही जुड़े रहिए.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.)

Religion News in Hindi Religion Religion News raviwar Surya Dev Arghya Surya Dev Jal Vidhi how to offer water to surya dev in nautapa
Advertisment
Advertisment