Advertisment

गुप्त नवरात्रि में होती है तंत्र साधना, लाल किताब के ये टोटके बना देंगे मालामाल

Ashadha Gupta Navratri 2024: गुप्त नवरात्रि के दौरान लाल किताब के टोटके आपके जीवन में कई बड़े बदलाव लेकर आ सकते हैं. किस समस्या के लिए क्या उपाय करना चाहिए आइए जानते हैं.

Advertisment
author-image
Inna Khosla
New Update
Ashadha gupta navratri 2024

Ashadha gupta navratri 2024( Photo Credit : News Nation)

Advertisment

Ashadha Gupta Navratri 2024: आषाढ़ महीने में आने वाले गुप्त नवरात्रि खासकर तंत्र-मंत्र साधनाओं के लिए महत्वपूर्ण माने जाते हैं. इस दौरान देवी दुर्गा के नौ रूपों की पूजा की जाती है, लेकिन यह पूजा गुप्त रूप से की जाती है, इसलिए इसे गुप्त नवरात्रि कहा जाता है. लाल किताब में ऐसे कुछ टोटके बताए गए हैं जो इस दौरान करने वाले जातक की हर समस्या का निवारण करते हैं. गुप्त नवरात्रि के दौरान किए गए टोटके जीवन में सुख, शांति और समृद्धि प्रदान करते हैं. अगर आपकी आर्थिक स्थिति खराब है, शादी नहीं हो रही, दुश्मनों से परेशान हैं या किसी बुरी शक्ति के साए में घिरे हुए हैं तो आपको इन दिनों में विधि विधान के साथ साधना करनी चाहिए. अगर आप गुप्त नवरात्रि में तंत्र-मंत्र साधना नहीं कर सकते तो आप लाल किताब के इन चमत्कारी टोटकों के बारे में भी जान लें. 

Advertisment

धन प्राप्ति के लिए टोटका

गुप्त नवरात्रि के दौरान हर रात को देवी लक्ष्मी की पूजा करें. देवी लक्ष्मी के सामने 11 गोमती चक्र रखें और उन पर केसर और चंदन लगाकर उनकी आरती करें. पूजा के बाद गोमती चक्रों को अपने तिजोरी में रखें. यह धन वृद्धि और आर्थिक समृद्धि के लिए लाभकारी होता है. 

शत्रु बाधा निवारण के लिए टोटका

Advertisment

गुप्त नवरात्रि के किसी भी दिन शनिवार को एक नींबू लें और उसे चार भागों में काट लें. नींबू के प्रत्येक भाग पर काली मिर्च के दाने रखें और इसे अपने शत्रु के घर के बाहर फेंक दें. यह टोटका शत्रुओं की बाधाओं से मुक्ति दिलाने में सहायक होता है.

स्वास्थ्य और आरोग्य के लिए टोटका

गुप्त नवरात्रि के दौरान किसी भी मंगलवार को, देवी दुर्गा के सामने एक नारियल रखें और उस पर कुमकुम, चंदन और अक्षत (चावल) चढ़ाएं. नारियल को माथे से स्पर्श कर, देवी को अर्पित करें और बाद में इसे किसी जल स्रोत (नदी, तालाब) में प्रवाहित करें. स्वास्थ्य में सुधार होगा और रोगों से मुक्ति से जल्द मुक्ति मिलेगी.

Advertisment

विवाह में बाधा दूर करने के लिए टोटका

गुप्त नवरात्रि के दौरान किसी भी शुक्रवार को, दुर्गा सप्तशती के "अर्जुनकृत दुर्गा स्तोत्र" का पाठ करें. देवी दुर्गा को लाल फूल और मिठाई का भोग अर्पित करें. पूजा के बाद, लाल कपड़े में पांच तरह की मिठाइयाँ बांधकर किसी गरीब कन्या को दान करें. इस उपाय से विवाह में आ रही बाधाएं दूर हो जाएंगी. 

व्यापार में वृद्धि के लिए टोटका

Advertisment

गुप्त नवरात्रि के दौरान प्रतिदिन सुबह, देवी दुर्गा की पूजा करें और "ॐ ऐं ह्रीं क्लीं चामुंडायै विच्चे" मंत्र का 108 बार जाप करें. अपने व्यापार स्थल पर शुद्ध घी का दीपक जलाएं और देवी दुर्गा का आशीर्वाद मांगें. पूजा के बाद, मिठाई का प्रसाद वितरण करें. व्यापार में वृद्धि और समृद्धि के लिए अत्यंत लाभकारी होता है.

घर की नकारात्मक ऊर्जा को दूर करने के लिए टोटका

अगर आपको घर में नकारात्मक ऊर्जा महसूस हो रही है तो आप गुप्त नवरात्रि के पहले दिन घर के मुख्य द्वार पर कुमकुम और हल्दी से स्वस्तिक का चिन्ह बनाएं. प्रतिदिन सुबह और शाम को मुख्य द्वार के दोनों ओर घी का दीपक जलाएं. विद्वानो के अनुसार इससे घर की नकारात्मक ऊर्जा दूर होगी और आपके घर में सकारात्मक ऊर्जा का संचार होगा. 

Advertisment

टोटका करने से पहले ध्यान रखें ये बातें- टोटके करने से पहले, स्नान करें और शुद्ध वस्त्र धारण करें. पूजा स्थल को स्वच्छ करें और देवी दुर्गा की प्रतिमा या चित्र स्थापित करें. पूजा से पहले संकल्प लें कि आप यह टोटका किस उद्देश्य से कर रहे हैं. संकल्प लें और देवी दुर्गा से प्रार्थना करें. टोटके के दौरान, देवी दुर्गा के मंत्र का जाप करें. "ॐ दुं दुर्गायै नमः" मंत्र का जाप विशेष रूप से प्रभावी होता है. टोटका समाप्त होने के बाद, देवी दुर्गा का ध्यान करें और अपनी प्रार्थना प्रस्तुत करें. गुप्त नवरात्रि का समय तंत्र-मंत्र और विशेष साधनाओं के लिए अत्यंत शुभ माना जाता है. लाल किताब में बताए गए टोटके इस समय करने से विशेष लाभ प्राप्त होते हैं. ये टोटके जीवन में सुख, शांति, समृद्धि और सफलता प्राप्त करने में सहायक होते हैं. टोटके करते समय श्रद्धा और विश्वास रखना महत्वपूर्ण है, क्योंकि यही टोटके की सफलता का मूल मंत्र है.

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप न्यूज़ नेशन के धर्म-कर्म सेक्शन के साथ ऐसे ही जुड़े रहिए.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.)

Source : News Nation Bureau

रिलिजन न्यूज Gupt Navratri upay gupt navratri Tantra Sadhana Ashadha Gupt Navratri Upay 2024
Advertisment
Advertisment