Advertisment

Shri Krishna Janmashtami: इन लोगों के जन्माष्टमी के दिन नहीं मिलेगी बांके बिहारी मंदिर में एट्री, प्रशासन ने जारी की  गाइडलाइन

Shri Banke Bihari Temple: श्री कृष्ण जन्माष्टमी आने में बस कुछ ही दिन बचे हैं. अगर आप कृष्ण की नगरी में बने बांके बिहारी जी मंदिर में जाने का प्लान बना रहे हैं तो उससे पहले ये गाइडलाइन पढ़ लें.

author-image
Inna Khosla
New Update
Shri Banke Bihari temple

Shri Banke Bihari temple

Shri Krishna Janmashtami: किसी भी त्योहार पर मंदिरों में श्रद्धालुओं की भीड़ से व्यवस्थाएं चरमरा जाती हैं. हर साल जन्माष्टमी के खास मौके पर वृंदावन में लोखों लोग पहुंचते हैं. यहां के बांके बिहारी जी के मंदिर में साल 2022 भीड़ से 2 लोगों की मौत हो गई थी. मंदिर प्रबंधन ने इस साल गाइडलाइन की है जिसमें उन्होने बताया है कि किन लोगों को एंट्री मिलेगी या कितने लोगों को इस साल मंदिर में एंट्री मिलेगी. इस बार श्रीकृष्ण जन्माष्टमी पर साल में एक बार होने वाली मंगला आरती के से पहले एक विशेष गाइडलाइन जारी हुई है. प्रबंधन ने भक्तों से भीड़ का हिस्सा न बनने की अपील की है.  

Advertisment

27 जुलाई को मनाई जाएगी जन्माष्टमी

मंगलवार को जारी गाइडलाइन के अनुसार, ठाकुर बांके बिहारी मंदिर (Shri Banke Bihari temple) में 27 जुलाई को श्रीकृष्ण जन्माष्टमी का उत्सव मनाया जाएगा. इसी दिन रात 2 बजे मंगला आरती होगी, जो कि साल में एक बार होती है. इस दौरान भक्तों की भारी भीड़ मंदिर में उमड़ती है. 

बांके बिहारी मंदिर प्रशासन ने जारी की ये गाइडलाइन

  • मंदिर प्रबंधन ने श्रद्धालुओं से अपील की है कि मंगला आरती के दिन दर्शन करने के लिए आने से पहले भीड़ का ध्यान रखें. 
  • पुलिस द्वारा निर्धारित रूट प्लान का पालन करें और एंट्री पॉइंटों पर जूते उतारकर ही प्रवेश करें. 
  • मंदिर के आसपास जूते उतारने की कोई व्यवस्था नहीं है इसलिए श्रद्धालु पहले ही अपनी व्यवस्था कर लें. 
  • मंदिर और रास्तों में सेल्फी लेने से बचें और कीमती आभूषण पहनकर न आएं जिससे सुरक्षा संबंधी किसी समस्या का सामना न करना पड़े.
  • प्रबंधन ने देशभर के श्रद्धालुओं अनुरोध किया गया है कि इस दिन बीमार, दिव्यांग, बुजुर्ग और बच्चों को मंदिर न लाया जाए. 

2022 की भगदड़ और मंगला आरती का लाइव प्रसारण

वर्ष 2022 में मंगला आरती के दौरान भारी भगदड़ मच गई थी, जिसमें दो श्रद्धालुओं की मौत हो गई थी. इस हादसे के बाद 2023 में मंदिर प्रबंधन और प्रशासन ने विशेष सावधानी बरती और मंगला आरती के दौरान कम संख्या में श्रद्धालु उपस्थित हुए थे. इस बार भी भक्तों की भारी भीड़ को देखते हुए मंदिर प्रबंधन ने मंगला आरती का लाइव प्रसारण करने का निर्णय लिया है, ताकि भक्त सुरक्षित रूप से घर बैठे इसका आनंद ले सकें.

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप न्यूज़ नेशन के धर्म-कर्म सेक्शन के साथ ऐसे ही जुड़े रहिए.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.)

Religion News in Hindi shri krishna janmashtami janmashtami Shri Banke Bihari Temple banke bihari mandir
Advertisment