Advertisment

Secret Hidden in Your Birthday: आपके जन्मदिन में छिपा है आपकी लंबी उम्र का राज!

Secret Hidden in Your Birthday: आपका जन्म किस दिन हुआ ये आप ज्योतिष गणना के अनुसार बहुत महत्वपूर्ण होता है. क्या आप जानते हैं कि आपके जन्मदिन से आपकी उम्र का गहरा संबंध है.

author-image
Inna Khosla
New Update
The secret of your long life is hidden in your birthday

The secret of your long life is hidden in your birthday

Secret Hidden in Your Birthday: अपनी आयु को लेकर अक्सर हम यह जानना चाहते हैं कि आखिर हम कितने वर्ष जीएंगे. कई बार लोग इस डर से छोटी-मोटी बीमारियों में ही सोचने लगते हैं कि कहीं उनका अंतिम समय तो नहीं आ गया. ऐसे में कई बार वो ज्योतिषियों के पास जाते हैं और अपनी कुंडली दिखाते हैं. ज्योतिष शास्त्र और हस्तरेखा शास्त्र के माध्यम से सटीक आयु का ज्ञान संभव है, लेकिन इसके लिए गहन अध्ययन की आवश्यकता होती है. एक छोटी सी गलती व्यक्ति को तनाव में डाल सकती है. ज्योतिष शास्त्र में आयु गणना के लिए कई उपाय बताए गए हैं, जिनमें से एक है जन्म के दिन के आधार पर आयु का पता लगाना.

Advertisment

जन्मदिन के अनुसार आयु की गणना

सोमवार

सोमवार को जन्म लेने वाले जातक सामाजिक चर्चा में बने रहते हैं. हालांकि इनका पारिवारिक जीवन सुखमय नहीं होता. चंद्रमा के प्रभाव से इनका मन चंचल होता है. हसमुख और कोमल हृदय के इन लोगों में कार्य को टिककर करने की कमी होती है. लेकिन, इनकी याददाश्त तेज होती है. इनकी आयु 84 वर्ष मानी गई है, लेकिन जीवन के 11वें महीने और 16वें एवं 27वें वर्ष में गंभीर कष्ट का सामना करना पड़ सकता है.

मंगलवार

मंगलवार को जन्मे लोग पराक्रमी, अनुशासनप्रिय और ऊर्जावान होते हैं. इन पर मंगल ग्रह का प्रभाव होता है, जिससे यह सभी परेशानियों को पार कर जीवन में प्रगति करते हैं. यह जातक न्यायप्रिय और आत्मनिर्भर होते हैं. इनकी आयु 74 वर्ष मानी गई है, लेकिन 2वें और 22वें वर्ष में दुर्घटनाओं का खतरा होता है.

बुधवार

बुधवार को जन्मे लोग बुद्धिमान और वाकपटु होते हैं. बुध ग्रह के प्रभाव से इनकी वाणी और विचारों का अद्भुत मेल होता है. यह लोग तर्कशील होते हैं और विपत्तियों से शीघ्र बाहर निकल आते हैं. इनकी आयु 64 वर्ष मानी गई है. जन्म के 8वें महीने और 8वें वर्ष में इन्हे किसी तरह का कष्ट झेलना पड़ सकता है.

गुरुवार

जिन लोगों का जन्म गुरुवार के दिन हुआ है वे महत्वाकांक्षी, गंभीर और धार्मिक स्वभाव के होते हैं. अपने विचारों और भावनाओं को प्रभावी ढंग से प्रस्तुत करते हैं. इनकी आर्थिक स्थिति अच्छी होती है और यह शिक्षा, धार्मिक कार्यों, वकालत आदि में सफलता प्राप्त करते हैं. इनकी आयु 85 वर्ष मानी गई है, लेकिन 5, 14, 18, और 31वें वर्ष में कष्ट संभावित है.

Advertisment

शुक्रवार

शुक्रवार को जन्मे जातक मृदुभाषी और कला प्रेमी होते हैं. इन्हें ऐश्वर्य से भरा जीवन पसंद होता है और प्रेम के मामले में अस्थिरता हो सकती है. यह लोग मनोरंजन के साधनों पर अधिक खर्च करते हैं, जिससे आर्थिक संतुलन बिगड़ सकता है. इनकी आयु 60 वर्ष मानी गई है, और 20 एवं 24वें वर्ष में कष्ट संभावित होता है.

शनिवार

शनिवार को जन्म लेने वाले लोग मेहनती होते हैं, लेकिन शारीरिक और मानसिक रूप से स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है. जीवन के प्रारंभिक समय में कठिनाइयों का सामना करते हैं, लेकिन बुढ़ापे में सुखमय जीवन जीते हैं. इनकी आयु 101 वर्ष मानी गई है, परंतु 20, 25, और 45वें वर्ष में कष्ट संभावित होता है.

रविवार

रविवार को जन्मे जातक तेजस्वी, आस्थावान, और स्वतंत्र विचारधारा के होते हैं. सूर्य देव के प्रभाव से यह लोग नेतृत्व की क्षमता रखते हैं और सफलता प्राप्त करते हैं. अगर आयु की बात करें तो ज्योतिषीय गणना के अनुसार 65 वर्ष इनकी उम्र कम से कम होती है, परंतु 6, 13, और 22वें वर्ष में इन्हें किसी दुख का सामना भी करना पड़ सकता है. 

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप न्यूज़ नेशन के धर्म-कर्म सेक्शन के साथ ऐसे ही जुड़े रहिए.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.)

Astrology Religion News in Hindi Birthday रिलिजन न्यूज
Advertisment
Advertisment