Advertisment

Mysterious Shivling: रहस्यमयी है खरौद के लक्ष्मणेश्वर महादेव मंदिर का शिवलिंग, चमत्कार देख उड़ जाएंगे होश

Mysterious Shivling: क्या आप जानते हैं भारत में एक लाख छिद्रों वाला शिवलिंग कहां हैं. इस रहस्यमय शिवलिंग के बारे में कहा जाता है कि इसके एक छेद का पानी सीधा पाताल लोक में जाता है.

author-image
Inna Khosla
New Update
Shivling of Kharod Laxmaneshwar Mahadev temple

Laxmaneshwar Mahadev temple

Mysterious Shivling: रायपुर से 120 किलोमीटर की दूरी पर स्थित खरौद में एक ऐसा मंदिर है जिसकी कहानियां और रहस्य सदियों से लोगों को अपनी ओर आकर्षित करते रहे हैं. लक्ष्मणेश्वर महादेव मंदिर अपने अनोखे शिवलिंग के लिए प्रसिद्ध है. मान्यता है कि इस मंदिर के शिवलिंग की स्थापना स्वयं भगवान राम के छोटे भाई लक्ष्मण जी ने की थी. जब भगवान राम ने खर और दूषण नामक राक्षसों का वध किया था, तब इस स्थान का नाम खरोदे पड़ा था. उसी स्थान पर लक्ष्मण जी ने शिवलिंग की स्थापना की थी, इसलिए इस मंदिर को लक्ष्मणेश्वर महादेव मंदिर (Laxmaneshwar Mahadev Temple) के नाम से जाना जाता है. 

Advertisment

एक लाख छिद्रों वाला शिवलिंग

इस मंदिर का सबसे बड़ा आकर्षण इसका शिवलिंग है जिसमें लगभग एक लाख छिद्र हैं. इन छिद्रों की वजह से ही इस शिवलिंग को 'लक्ष लिंग' भी कहा जाता है जिसे लोग दूर-दूर से देखने आते हैं. इन एक लाख छिद्रों में से एक छेद ऐसा है जिसके बारे में कहा जाता है कि यह पाताल लोक से जुड़ा हुआ है. 

इस छेद में चाहे कितना भी पानी डाला जाए, वह कभी भरता नहीं है. ऐसा माना जाता है कि इस छेद से सारा पानी सीधे पाताल लोक में चला जाता है. यह रहस्यमयी छेद लोगों के लिए आश्चर्य का विषय बना हुआ है. इसके अलावा शिव जी का ये मंदिर न केवल अपनी वास्तुकला बल्कि अपने धार्मिक महत्व के लिए भी जाना जाता है. यहां भक्तों की अटूट आस्था है और वे मानते हैं कि इस मंदिर में आने से उनकी सभी मनोकामनाएं पूरी होती हैं. खरौद का लक्ष्मणेश्वर महादेव मंदिर (Laxmaneshwar Mahadev temple) एक ऐसा स्थान है जहां धर्म और विज्ञान का अद्भुत संगम देखने को मिलता है.

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप न्यूज़ नेशन के धर्म-कर्म सेक्शन के साथ ऐसे ही जुड़े रहिए.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.)

Laxmaneshwar Mahadev Temple mysterious shiv temple Mysterious Shiva Temple Shivling shiv mandir
Advertisment
Advertisment