Advertisment

Tulsi Puja Niyam: ये 3 स्त्रियां गलती से भी न करें तुलसी की पूजा, घर में फैल जाती है दरिद्रता

Tulsi Puja Niyam: तुलसी माता की पूजा करने वाले लोगों के घर में कभी किसी चीज़ की कमी नहीं होती. लेकिन शास्त्रों और लोक मान्यताओं के अनुसार 3 स्त्रियों को गलती से भी तुलसी माता की पूजा नहीं करनी चाहिए.

author-image
Inna Khosla
एडिट
New Update
these 3 women should not worship tulsi

Tulsi Puja Niyam( Photo Credit : News Nation)

Tulsi Puja Niyam: हिंदू धर्म शास्त्रों में ऐसा बताया गया है कि जिस घर में तुलसी का पौधा सही दिशा में होता है. उस घर में सदैव सुख समृद्धि वास करती है और बीमारियां कोसों दूर रहती है. तुलसी के पौधे को देवी लक्ष्मी का रूप माना जाता है. हिन्दू धर्म में कोई भी धार्मिक अनुष्ठान बिना तुलसी के पूरा नहीं होता. ऐसा भी कहा जाता है, जिस भी घर में सुहागन महिलाएं प्रातः तुलसी में जल अर्पित करती है एवं संध्या के समय तुलसी के नीचे गाय के घी का दीपक प्रज्जवलित करती है. उनके घर में देवी लक्ष्मी की कृपा सदैव ही बनी रहती है. तुलसी जी को भगवान श्री विष्णु ने सदा सुहागन रहने का वरदान दिया था. सौभाग्य प्राप्ति के लिए घर की महिलाओं को स्नान के पश्चात बालों को बांधकर मांग में सिंदूर भरकर और सर को ढक कर ही तुलसी में जल अर्पित करना चाहिए.

Advertisment

तुलसी पूजा किसे नहीं करनी चाहिए (Who should not worship Tulsi?)

चरित्र हीन और मन में गंदे विचार रखने वाली महिलाओं को भूल कर भी तुलसी की पूजा छोड़ तुलसी को कभी हाथ भी नहीं लगाना चाहिए. ऐसी महिलाओं की पूजा माता लक्ष्मी कभी स्वीकार नहीं करती. 

अगर आपने हिन्दू रीति-रिवाजों के अनुसार सात फेरे नहीं लिए तो आप तुलसी के पास गलती से भी न जाए. बगैर सात फेरे लिए कोई भी महिला तुलसी पूजा नहीं कर सकती 

Advertisment

लोक मान्यताओं के अनुसार मासिक धर्म के दौरान औरतें अपवित्र होती है और इसीलिए मासिक धर्म के दौरान तुलसी पूजा नहीं करनी चाहिए. ऐसा कहा जाता है कि इससे मां तुलसी भी अपवित्र होती है. तुलसी की पवित्रता का खास ख्याल रखें 

जो स्त्री नियमानुसार प्रतिदिन तुलसी की पूजा करती है, उसका सौभाग्य सदैव अखंड रहता है. प्रत्येक गुरुवार को शुद्ध जल में गंगा जल और कुछ बूँदें गाय के कच्चे दूध की मिलाकर तुलसी की जड़ को सींचने से घर में आर्थिक समस्याओं से मुक्ति मिलती है. साथ ही घर में धन, संपदा, सुख, समृद्धि और वैभव की प्राप्ति भी होती.

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप न्यूज़ नेशन के धर्म-कर्म सेक्शन के साथ ऐसे ही जुड़े रहिए.

Advertisment

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.)

Source : News Nation Bureau

रिलिजन न्यूज Tulsi Puja Niyam Who should not worship Tulsi Religion News in Hindi Hindi
Advertisment
Advertisment