Advertisment

Holika Dahan Rakh: होलिका दहन की राख के ये 8 उपाय, आपको दिला सकते है कई लाभ

Holika Dahan Rakh: होलिका दहन के बाद जो राख होती है उसका भी हिंदू धर्म में बहुत महत्व होता है. अगर आप घर में शांति और जीवन में तरक्की चाहते हैं तो होलिका दहन की राख के ये उपाय जान लें.

author-image
Inna Khosla
एडिट
New Update
Holika Dahan Ki Rakh Ke Upay

Holika Dahan Ki Rakh Ke Upay( Photo Credit : social media)

Holika Dahan Rakh: होलिका दहन की राख का महत्व हिंदू धर्म में विशेष माना जाता है. होली के पूर्व दिन होलिका दहन के दिन, लोग एक बड़े अग्नि रोपण का आयोजन करते हैं और होलिका के मूर्ति को उसमें जला देते हैं. जब यह धुआं उठता है, तो लोग इसकी राख लेते हैं. होलिका दहन की राख का महत्व धार्मिक और सामाजिक दृष्टि से है. इस राख को लोग अपने घरों में या मंदिरों में लगाते हैं, जो शुभता और सुरक्षा के प्रतीक के रूप में माना जाता है. इसका माना जाता है कि होलिका दहन की राख से लोगों को बुराई और अशुभता से बचाया जा सकता है. यह राख उस अग्नि की स्मृति होती है जिसमें होलिका को जलाया गया था, जिसे प्रह्लाद नामक धर्मपुत्र और भक्त हिरण्यकश्यप के भक्ति के कारण भगवान विष्णु ने बचाया था. इसलिए, होलिका दहन की राख को लोग अपने जीवन में सुरक्षा और प्रेम के प्रतीक के रूप में महत्वपूर्ण मानते हैं. इसे स्थायी आशीर्वाद और शुभकामनाओं का प्रतीक माना जाता है.

Advertisment

1. नकारात्मक ऊर्जा से बचाव: होलिका दहन की राख को घर के मुख्य द्वार पर थोड़ा सा छिड़कने से नकारात्मक ऊर्जा घर में प्रवेश नहीं कर पाती है. इसे घर के चारों ओर भी छिड़का जा सकता है.

2. ग्रहों को शांत करने के लिए: आपकी कुंडली में कोई ग्रह कमजोर है, तो आप होलिका दहन की राख को उस ग्रह के मंत्र के साथ मिलाकर जल अर्पित कर सकते हैं. अगर आपका शनि ग्रह कमजोर है, तो आप ॐ शं शनैश्चराय नमः मंत्र के साथ राख को मिलाकर जल अर्पित कर सकते हैं.

3. स्वास्थ्य लाभ के लिए: आपको कोई स्वास्थ्य समस्या है, तो आप होलिका दहन की राख को पानी में मिलाकर पी सकते हैं. यह रोगों से बचाव में मदद करता है. 

Advertisment

4. धन लाभ के लिए: होलिका दहन की राख को अपनी तिजोरी या धन रखने वाले स्थान पर रखने से धन लाभ होता है. आप इसे अपने पर्स या जेब में भी रख सकते हैं. 

5. बुरी नजर से बचाव: होलिका दहन की राख को अपने माथे पर थोड़ा सा लगाने से बुरी नजर से बचाव होता है. आप इसे अपने घर के बच्चों के माथे पर भी लगा सकते हैं. 

6. व्यापार में सफलता के लिए: होलिका दहन की राख को अपने व्यापारिक स्थान पर छिड़कने से व्यापार में सफलता मिलती है. आप इसे अपने दुकान या ऑफिस के मुख्य द्वार पर भी छिड़क सकते हैं.

Advertisment

7. शत्रुओं पर विजय: आपको अपने शत्रुओं से परेशानी है, तो आप होलिका दहन की राख को शत्रु के नाम का कागज पर लिखकर जला सकते हैं. यह आपको शत्रुओं पर विजय दिलाने में मदद करता है.

8. मनोकामना पूर्ति: होलिका दहन की राख को अपनी मनोकामना लिखकर किसी पवित्र स्थान पर रखने से मनोकामना पूर्ण होती है. 

होलिका दहन की राख का प्रयोग करते समय सावधानी बरतें. इसे अपने शरीर पर लगाने से पहले इसे पानी में मिला लें. आपको कोई एलर्जी है, तो इसका प्रयोग न करें. ये उपाय केवल मार्गदर्शन के लिए हैं. इन उपायों का फल व्यक्ति की कर्मों पर निर्भर करता है. 

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप न्यूज़ नेशन के धर्म-कर्म सेक्शन के साथ ऐसे ही जुड़े रहिए

Advertisment

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.)

Read Also: Lal Kitab Ke Totke: बिज़नेस में लाभ कराने वाले लाल किताब के टोटके

Source : News Nation Bureau

रिलिजन न्यूज Religion News in Hindi Religion Religion News holika dahan ke totke holika dahan ki raakh ke tantrik upay holi ke upay holi ki rakh ke upay holi 2024 holika dahan ke upay
Advertisment
Advertisment