Advertisment

Famous Temples Of Mata Lakshmi: ये हैं भारत में माता लक्ष्मी के 10 प्रसिद्ध मंदिर, प्रसिद्ध है इनका इतिहास

Famous Temples Of Mata Lakshmi: भारत के हर हिस्से में देवी लक्ष्मी के कई प्राचीन और प्रसिद्ध मंदिर हैं. मां लक्ष्मी को धन और समृद्धि की देवी माना जाता है. आज हम आपको देश के 10 सबसे प्रसिद्ध देवी लक्ष्मी मंदिरों के बारे में जानकारी देंगे.

Advertisment
author-image
Inna Khosla
New Update
Famous Temples Of Mata Lakshmi

Famous Temples Of Mata Lakshmi( Photo Credit : social media)

Advertisment

Famous Temples Of Mata Lakshmi: देवी लक्ष्मी के मंदिरों का महत्व अत्यधिक है. ये मंदिर लक्ष्मी माता की पूजा और भक्ति के लिए समर्पित होते हैं और उनके चरणों में आने वाले भक्तों को धन, समृद्धि, और सौभाग्य की प्राप्ति का अवसर प्रदान करते हैं. लक्ष्मी माता के मंदिरों में पूजा-अर्चना विशेष मानी जाती है, जिससे भक्त उनकी कृपा को प्राप्त कर सकें. ये मंदिर धन और समृद्धि की स्रोत के रूप में भी माने जाते हैं, और लोग अक्सर इन मंदिरों में धन, सुख, और समृद्धि की कामना करते हैं. लक्ष्मी माता के मंदिरों में विशेष अवसरों पर भक्तों की भीड़ बड़ी होती है, जैसे नवरात्रि, दिवाली, और अमावस्या. इन अवसरों पर मंदिरों में भक्तों का आनंदोत्सव मनाया जाता है और लक्ष्मी माता की कृपा को प्राप्त करने की कामना की जाती है. लक्ष्मी माता के मंदिरों का महत्व उत्कृष्ट है, क्योंकि ये भक्तों को धन, समृद्धि, और सौभाग्य की प्राप्ति में सहायक होते हैं. इन मंदिरों में भक्तों की श्रद्धा और भक्ति से भरा माहौल होता है, जो उन्हें आत्मिक और आर्थिक समृद्धि की ओर ले जाता है.

Advertisment

कोल्हापुर महालक्ष्मी मंदिर, महाराष्ट्र: यह मंदिर 7वीं शताब्दी में चालुक्य राजा कर्णदेव द्वारा बनवाया गया था. यह मंदिर 18 स्वर्ण स्तंभों पर टिका हुआ है और इसकी गर्भगृह में 3 फीट ऊंची मां लक्ष्मी की मूर्ति स्थापित है. 

वांगी महालक्ष्मी मंदिर, Telangana: यह मंदिर 10वीं शताब्दी में चालुक्य राजा विष्णुवर्धन द्वारा बनवाया गया था. यह मंदिर गोदावरी नदी के किनारे स्थित है और इसकी गर्भगृह में 4 फीट ऊंची मां लक्ष्मी की मूर्ति स्थापित है. 

श्री लक्ष्मी नारायण मंदिर, दिल्ली: यह मंदिर 1938 में स्थापित किया गया था. यह मंदिर भगवान लक्ष्मी नारायण को समर्पित है और इसकी गर्भगृह में 3 फीट ऊंची भगवान लक्ष्मी नारायण की मूर्ति स्थापित है. 

Advertisment

बीकानेर महालक्ष्मी मंदिर, राजस्थान: यह मंदिर 16वीं शताब्दी में बीकानेर के राजा राय सिंह द्वारा बनवाया गया था. यह मंदिर गंगा गोल्डन जयंती मंदिर के नाम से भी जाना जाता है और इसकी गर्भगृह में 2 फीट ऊंची मां लक्ष्मी की मूर्ति स्थापित है. 

महालक्ष्मी मंदिर, काशी: यह मंदिर 18वीं शताब्दी में बनवाया गया था. यह मंदिर गंगा नदी के किनारे स्थित है और इसकी गर्भगृह में 2 फीट ऊंची मां लक्ष्मी की मूर्ति स्थापित है. 

लक्ष्मी नारायण मंदिर, जयपुर: यह मंदिर 10वीं शताब्दी में बनवाया गया था. यह मंदिर जयपुर के पुराने शहर में स्थित है और इसकी गर्भगृह में 3 फीट ऊंची भगवान लक्ष्मी नारायण की मूर्ति स्थापित है. 

Advertisment

लक्ष्मी मंदिर, मुंबई: यह मंदिर 1835 में बनवाया गया था. यह मंदिर बांद्रा में स्थित है और इसकी गर्भगृह में 2 फीट ऊंची मां लक्ष्मी की मूर्ति स्थापित है. 

लक्ष्मी नारायण मंदिर, पुणे: यह मंदिर 1824 में बनवाया गया था. यह मंदिर पुणे के पुराने शहर में स्थित है और इसकी गर्भगृह में 3 फीट ऊंची भगवान लक्ष्मी नारायण की मूर्ति स्थापित है. 

लक्ष्मी मंदिर, चेन्नई: यह मंदिर 17वीं शताब्दी में बनवाया गया था. यह मंदिर मयलापुर में स्थित है और इसकी गर्भगृह में 2 फीट ऊंची मां लक्ष्मी की मूर्ति स्थापित है. 

Advertisment

लक्ष्मी नारायण मंदिर, उज्जैन: यह मंदिर 19वीं शताब्दी में बनवाया गया था. यह मंदिर क्षिप्रा नदी के किनारे स्थित है और इसकी गर्भगृह में 3 फीट ऊंची भगवान लक्ष्मी नारायण की मूर्ति स्थापित है.

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप न्यूज़ नेशन के धर्म-कर्म सेक्शन के साथ ऐसे ही जुड़े रहिए

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.)

Advertisment

Source : News Nation Bureau

lakshmi temple lashmi mandir Kolhapur Mahalakshmi Temple lakshmi temples in india 10most famous lakshmi temples
Advertisment
Advertisment