Famous Kali Mata Mandir: ये हैं काली माता के प्रसिद्ध मंदिर, माथा टेकते ही पूरी होती है मन्नत

Famous Kali Mata Mandir: काली माता हिन्दू धर्म की एक प्रमुख देवी हैं. वे भगवान शिव की पत्नी और मां पार्वती के रूप में भी जानी जाती हैं.

author-image
Inna Khosla
New Update
Famous Kali Mata Mandir

Famous Kali Mata Mandir( Photo Credit : News Nation)

Famous Kali Mata Mandir: काली माता हिन्दू धर्म की एक प्रमुख देवी हैं. वे भगवान शिव की पत्नी और मां पार्वती के रूप में भी जानी जाती हैं. काली माता का नाम 'काल' या 'काला' से लिया गया है, जो काल और समय का प्रतिनिधित्व करता है. काली माता का रूप अत्यंत भयंकर और उग्र होता है. उनकी चेतना अत्यधिक शक्तिशाली होती है और उन्हें विश्व नाशक शक्ति का प्रतीक माना जाता है. वे देवी कालरात्रि के रूप में भी प्रसिद्ध हैं, जिन्होंने असुरों को संहार किया और धरती को रक्षा की. काली माता के चित्र में उन्हें एक कट्टरता और निष्ठा की प्रतीक के रूप में दिखाया गया है. उनके चेहरे पर भयानक रूप में मुंह के साथ चार भूजाएँ और एक कला की माला होती है. उनके पैरों के नीचे शवों का खंडन किया जाता है, जो क्रूरता और निर्ममता का प्रतीक है. काली माता को उनके भक्तों द्वारा विशेष रूप से दुर्गा पूजा के दौरान पूजा जाता है. उनके प्रतिमा को बारह दिनों के दौरान नौ दिनों तक पूजा और अर्चना किया जाता है, जिसमें उन्हें पुष्प, धूप, दीप, और नैवेद्य चढ़ाया जाता है. इसके बाद, उनकी प्रतिमा को दशहरा के दिन विसर्जित किया जाता है.

Advertisment

काली माता के कई प्रसिद्ध मंदिर भारत भर में स्थित हैं. ये मंदिर भक्तों की श्रद्धा और भक्ति का केंद्र बने हुए हैं और प्रतिदिन लाखों श्रद्धालुओं को अपनी शरण में लेते है. यहां कुछ प्रमुख काली माता के प्रसिद्ध मंदिरों का उल्लेख किया जा रहा है:

कालीघाट मंदिर, कोलकाता, पश्चिम बंगाल: कालीघाट मंदिर कोलकाता का एक प्रमुख धार्मिक स्थल है और यहां काली माता की पूजा विशेष रूप से नवरात्रि के दौरान की जाती है.

काली तंत्र मंदिर, उज्जैन, मध्य प्रदेश: यह मंदिर उज्जैन में स्थित है और काली माता को तंत्रिक उपासना का केंद्र माना जाता है.

कालिका देवी मंदिर, चंडीगढ़: यह मंदिर चंडीगढ़ में स्थित है और कालिका देवी की पूजा यहां विशेष रूप से की जाती है.

वैष्णो देवी मंदिर, कटरा, जम्मू और कश्मीर: यह मंदिर जम्मू और कश्मीर के कटरा में स्थित है और वैष्णो देवी की अराधना के लिए बहुत प्रसिद्ध है.

कालिघाट मंदिर, कालीघाट, हिमाचल प्रदेश: यह मंदिर हिमाचल प्रदेश के कालीघाट में स्थित है और काली माता की पूजा यहां विशेष रूप से की जाती है.

ये मंदिर भक्तों को आध्यात्मिक और मानसिक शांति की प्राप्ति के लिए एक महत्वपूर्ण स्थान हैं और हर साल लाखों श्रद्धालुओं को अपनी शरण में लेते हैं.

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप visit करें newsnationtv.com/religion

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.)

Advertisment

Source : News Nation Bureau

रिलिजन न्यूज Religion News in Hindi मंदिर Religion temple kali mata mandir famous mandir
Advertisment