Advertisment

Sawan Purnima 2024: दो दिन बाद सावन की पूर्णिमा तिथि और रक्षाबंधन पर बन रहे हैं ये शुभ संयोग

Sawan Purnima 2024: इस साल सावन महीने के आखिरी दिन बेहद खास संयोग और योग बन रहे हैं. इसका जनजीवन पर क्या प्रभाव पड़ने वाला है आइए जानते हैं.

author-image
Inna Khosla
New Update
full moon date of Sawan and Rakshabandhan

full moon date of Sawan and Rakshabandhan

Sawan Purnima 2024: दो दिन बाद आने वाली सावन की पूर्णिमा और रक्षाबंधन का पर्व इस बार बेहद खास है. सावन की पूर्णिमा को विशेष रूप से रक्षाबंधन के रूप में मनाया जाता है, जो भाई-बहन के प्रेम और सुरक्षा का प्रतीक है. लेकिन इस दिन का महत्व केवल रक्षाबंधन तक सीमित नहीं है, बल्कि इस दिन बनने वाले योग का भी बहुत महत्व होता है. इस साल शोभन योग का निर्माण हो रहा है सावन की पूर्णिमा पर जब शोभन योग का निर्माण होता है, तो इसका महत्व और भी बढ़ जाता है.

Advertisment

शोभन योग में बांधी जाएगी राखी

शोभन योग एक ऐसा योग है, जो जब भी बनता है, तब-तब किसी भी कार्य के लिए शुभ माना जाता है. इस योग के दौरान किए गए धार्मिक अनुष्ठान, व्रत, पूजा-पाठ आदि का विशेष फल प्राप्त होता है. ऐसा कहा जाता है कि इस योग में किए गए कार्यों से जीवन में सुख-समृद्धि और शांति का आगमन होता है. इस दिन भगवान शिव की विशेष पूजा करने से जीवन के सभी संकट दूर होते हैं और समस्त मनोकामनाओं की पूर्ति होती है. शोभन योग में बंधी राखी भाई के जीवन में सुरक्षा, खुशहाली और दीर्घायु का वरदान देती है.

इस शुभ योग का निर्माण देर रात्रि 12 बजकर 45 तक रहेगा. यानी दिनभर आपके किए गए कार्यों में आपको सफलता मिलेगी. पूर्णिमा को देवी लक्ष्मी का दिन भी माना जाता है. इस दिन पूजा करने से धन-धान्य की वृद्धि होती है. अगर आप मां लक्ष्मी की इस दिन विशेष पूजा करते हैं को ये शुभ संयोग आपके जीवन में कई सकारात्मक बदलाव ला सकते हैं, जैसे: धन में वृद्धि, आपके सभी कार्य सफल होना, परिवार में सुख-शांति का वातावरण बनना, अच्छा स्वास्थ्य और आपकी सभी मनोकामनाएं पूरी करने वाला योग है. 

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप न्यूज़ नेशन के धर्म-कर्म सेक्शन के साथ ऐसे ही जुड़े रहिए.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.)

Religion News in Hindi Full Moon Day Sawan 2024 how to worship the full moon Raksha Bandhan 2024
Advertisment
Advertisment