Advertisment

Temples of Lord Bholenath: भगवान शिव के ये पांच मंदिर अपनी बेहतरीन कला के लिए दुनिया भर में हैं प्रसिद्ध

भारत में भगवान भोलेनाथ के ये पांच मंदिर ऐसे हैं जिनके बारे में आपने सुना तो होगा लेकिन ज्यादा नहीं जानते होंगे. आज हम आपको देश के 5 शिव मंदिरों के बारे में बताएंगे, जो वाकई दिल को छू लेने वाले हैं.

author-image
Ravi Prashant
एडिट
New Update
Kailashnath Temple Ajanta Maharashtra

भगवान भोलेनाथ के ये पांच मंदिर( Photo Credit : Social Media)

भारत में भगवान शिव को समर्पित कई मंदिर हैं, लेकिन कुछ मंदिर अपनी शैली, स्थान या ऐतिहासिक महत्व के कारण विशेष रूप से अद्वितीय और प्रसिद्ध हैं. आज हम आपको भारत के अनोखे मंदिर के बारे में बताएंगे, जिसके बारे में आपने सुना तो होगा लेकिन उस मंदिर के बारे में ज्यादा नहीं जानते होंगे. इस मंदिर के देखने के बाद लोग हैरान हो जाते हैं कि आखिर उस जमाने कैसे लोगों ने इसका निर्माण किया होगा. तो आइए बिना समय बर्बाद किए आपको भारत के 5 अनोखे शिव मंदिरों के बारे में जानकारी देते हैं.

Advertisment

कैलाशनाथ मंदिर, अजंता, महाराष्ट्र: यह मंदिर अजंता गुफाओं में स्थित है और 8वीं या 9वीं शताब्दी में निर्मित हुआ था. यह मंदिर उच्च कला का अद्वितीय उदाहरण है और इसकी खासियत यह है कि इसे एक पत्थर के टुकड़ों से निर्मित किया गया है. 

publive-image

बृहदेश्वर मंदिर, तंजावुर, तमिलनाडु: यह मंदिर तंजावुर के बृहदेश्वर मंदिर  के नाम से भी जाना जाता है और इसे बृहदीश्वर शिव मंदिर के रूप में भी जाना जाता है. यह विश्व के सबसे बड़े गौरीशंकर मंदिरों में से एक है और इसकी ऊंचाई और अद्वितीय शैली उसे विशेष बनाती है. 

Advertisment

publive-image

केदारनाथ मंदिर, केदारनाथ, उत्तराखंड: केदारनाथ मंदिर हिमालय की गोद में स्थित है और यह श्रद्धालुओं के बीच लोकप्रिय तीर्थस्थल है. इस मंदिर का विशेषता यह है कि इसका निर्माण पंडवों द्वारा किया गया माना जाता है और इसकी स्थिति बहुत ही अत्यंत अद्वितीय है. 

publive-image

Advertisment

अमरनाथ गुफा मंदिर, जम्मू और कश्मीर: यह मंदिर हिमालय के अंदर स्थित है और इसे गुफा मंदिर के रूप में जाना जाता है. यहां शिवलिंग को समर्पित किया जाता है, जो हर साल अमरनाथ यात्रा के दौरान लोगों की धार्मिक यात्रा का महत्वपूर्ण हिस्सा है. 

publive-image

घृष्णेश्वर मंदिर, एलोरा, महाराष्ट्र: यह मंदिर एलोरा में स्थित है और इसे कैलासनाथ मंदिर के साथ एक सेट के रूप में जाना जाता है. इस मंदिर का निर्माण हमेशा बने रहने वाले शिल्पकला के लिए मशहूर है और इसकी ब्राह्मणी शैली उसे अनोखा बनाती है. 

Advertisment

publive-image

ये थे कुछ भारतीय मंदिर जो शिव भगवान को समर्पित हैं और उनकी अनोखीता को विश्वसनीय रूप से जाना जाता है. इन मंदिरों का दौरा करके आप भारतीय सांस्कृतिक और धार्मिक धरोहर का आनंद ले सकते हैं.

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप visit करें newsnationtv.com/religion

Advertisment

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.)

Source : News Nation Bureau

Lord Bholenath five temples of Lord Bholenath Brihadeshwar Temple Kailashnath Temple
Advertisment
Advertisment